बॉलीवुड

फेयरनेस क्रीम ‘फेयर एंड लवली’ का नाम बदले जाने पर इन एक्ट्रेस ने जताई खुशी, अब ये होगा ट्रेडमार्क

महिलाओं के लिए पॉपुलर फेयरनेस क्रीम ब्रांड फेयर एंड लवली इन दिन अपने नाम को लेकर सुर्खियों में बना हुआ है। खबरों की मानें तो ब्रांड ने अपने प्रोडक्ट से फेयर शब्द हटाने का फैसला किया है। वहीं अब आपको बाजार में बहुत जल्द ही ‘फेयर एण्ड लवली के बदले ‘ग्लो एण्ड लवली नाम आपको सुनने को मिल सकता है। वहीं ब्रांड के इस फैसले का बॉलीवुड की एक्ट्रेस और एक्टर्स ने भी खुलकर स्वागत किया है।

ये भी पढ़ें:फिल्मों में काम कर चुकी सिमाला प्रसाद बनी बैतूल की SP, असल जिंदगी में गुंडे खाते हैं इनसे खौफ़

दरअसल हाल ही में हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड ने इस बात का ऐलान किया कि वह अपने बेस्ट सेलिंग फेयरनेस क्रीम फेयर एंड लवली के नाम फेयर शब्द हटाने जा रहे हैं। कंपनी के इस फैसले की जहां आम लोगों ने सराहना की तो वहीं बॉलीवुड एक्ट्रेस ऋचा चड्ढा, बिपाशा बसु और एक्टर अभय देओल समेत कई सितारों ने स्वागत किया है और सोशल मीडिया पर इस फैसले पर खुलकर अपनी राय भी रखी है।

नाम के साथ जुड़ा सांवला रंग- बिपाशा

कंपनी के इस फैसले के सामने आते ही बॉलीवुड एक्ट्रेस बिपाशा बसु ने भी सांवला रंग होने पर अपनी आपबीती शेयर की है। बिपाशा ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर लिखा, ‘जब मैं बड़ी हो रही थी तो मैंने अक्सर सुना कि बोनी, सोनी से ज्यादा काली है। वो थोड़ी सांवली है ना। जबकि मेरी मां भी डस्की ब्यूटी थीं और मैं काफी हद तक उनकी तरह ही लगती थी। मुझे कभी पता नहीं चला कि मेरे रिश्तेदार इस बारे में चर्चा क्यों करते थे। 15-16 साल की उम्र में मैंने जब मॉडलिंग करना शुरू की तो उस समय मैंने सुपरमॉडल कॉन्टेस्ट जीता लेकिन हर अखबार में यह लिखा गया कि कोलकाता की सांवली लड़की विजेता रही। मुझे फिर से इस बात पर हैरानी हुई कि सांवलापन मेरी पहली विशेषता है?

 

मेरे काम से ज्यादा हुई सांवलेपन की चर्चा

बिपाशा ने बताया कि जब उन्हें फिल्मों के ऑफर मिलने शुरू हुए तब पहली फिल्म के बाद मुझे इंडस्ट्री द्वारा अपना लिया गया लेकिन विश्लेषण वहीं जुड़ा रहा। एक्ट्रेस ने बताया कि सांवली लड़की ने अपनी डेब्यू फिल्म से ऑडियंस को इंप्रेस किया। मेरे ज्यादातर आर्टिकल में मैंने जितना काम किया उससे ज्यादा चर्चा मेरे रंग की थी। मैं इसे नहीं समझ पाई। मेरे ख्याल से सेक्सी एक पर्सनालिटी है ना कि रंग। क्यों मेरे सांवलेपन के चलते मुझे बाकी एक्ट्रेस से अलग समझा गया। मुझे ज्यादा फर्क नहीं समझ आता मगर लोग बनाते हैं।

अपने रंग पर गर्व होना चाहिए- ऋचा चड्ढा

वहीं कंपनी के इस फैसले पर खुशी जाहिर करते हुए एक्ट्रेस ऋचा चड्ढा ने लिखा कि, नॉट फेयर बट लवली, साल 2015 में मैंने अपने टी-शर्ट में इसे प्रिंट कराया था। कल ‘फेयर एंड लवली’ ब्रांड और मैं आखिरकार एक साथ इस विषय पर सहमत हुए हैं. कल उन्होंने अपने प्रोडक्ट के नाम से ‘फेयर’ शब्द को हटा दिया। एक्ट्रेस ने कहा कि भारत की तरह, बहुत से ऐसे देश हैं जहां अंग्रेजों ने राज किया। अक्सर ऐसे देशों में गुलामी एक मानसिक रूप भी धारण कर लेती है। हमें लगने लगता है की हमारा रंग, हमारी भाषा, हमारा खाना अच्छा नहीं है और यही अंग्रेज हमें लगातार बताते भी थे। ये दुर्भाग्यवश है की हम अपनी ही चीजों को हीन समझकर उन्हें बदलने की कोशिश करते है। हमें अपने रंग पर गर्व होना चाहिए।

सुहाना खान ने की कंपनी की सराहना

बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान की बेटी सुहाना खान ने भी कंपनी के फैसले की सराहना की है। सुहानी ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट इंस्टाग्राम अकाउंट की स्टोरी शेयर की जिसमें सुहाना ने कंपनी के उस बयान को अपने इंस्टाग्राम स्टोरी पर शेयर किया है जिसमें उन्होंने लिखा था ,हम स्किन टॉन्स सहित तमाम स्किन केयर पोर्टफोलियो के प्रतिबद्ध हैं, जो सुंदरता की विविधता सेलिब्रेट करता है इसलिए हम अपने प्रोडक्ट्स से ‘फेयरनेस’, ‘व्हाइटनिंग’ और ‘लाइटनिंग’ जैसे शब्द हटा रहे हैं और ‘फेयर एंड लवली’ ब्रांड का नाम बदल रहे हैं।

ये भी पढ़ें:पत्नी ने शादी के 10 दिन बाद पति को किया सरप्राइज, बोली- मैं तुम्हे नहीं सपना को चाहती हूँ

Related Articles

Back to top button