अजब ग़जब

ये है हाईटेक भिखारी, बार कोड दिखाकर करता है लेन-देन, पहले करता था नगर पालिका में नौकरी

इंटरनेट ने हमारी दुनिया बड़ी तेजी से बदली है, इसका सबसे ज्यादा असर लोगों की रोजमर्रा की जिंदगी पर हुआ है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी साल 2015 में डिजिटल इंडिया अभियान की शुरुआत कर सभी को डिजिटल बनने की ओर जोर दिया। इसका असर आम जनता के साथ-साथ देश के भिखारियों पर भी पड़ा।

डिजिटल तकनीक के दौर में अब भिखारी भी हाईटेक हो गए हैं और डिजिटल तरीके से भीख मांगकर गुजारा कर रहे हैं। कुछ दिनों पहले ही बिहार में एक डिजिटल भिखारी की खूब चर्चा हो रही थी और अब एक और डिजिटल भिखारी मध्य प्रदेश से सामने आया है।

मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा में भी इन दिनों मंदिर और रेलवे स्टेशन के आसपास एक डिजिटल भिखारी घूमते नज़र आ जाएगा। अगर आपके पास भीख देने के लिए अगर नकदी रुपये नहीं है तो भी कोई बात नहीं आप उसे डिजिटल पेमेंट से भीख दे सकते हैं।

डिजिटल मोड में भीख लेता है

इस भिखारी का नाम है हेमंत सूर्यवंशी। हेमंत का भीख मांगने का अंदाज भी निराला है। वह जब भी किसी के पास भीख मांगने जाते हैं तो वह चिल्लाते कि बाबूजी चिल्लर नहीं तो गूगल पे कर दो। इस तरह से लोग हेमंत के गूगल पे अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर देते हैं। हालांकि भिखारी हेमंत इस अकाउंट को कैसे हैंडल करते हैं, इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है।

नगर पालिका में करता था नौकरी

आपको यह जानकारी हैरानी होगी कि हेमंत पहले नौकरी करता था लेकिन किन्ही कारणों से उनकी नौकरी छूट गई और ऐसे में उसे भीख मांगकर अपना गुजारा करना पड़ा। दरअसल, हेमंत सूर्यवंशी मूल रूप से पहले नगर पालिका परिषद में कार्यरत था लेकिन किसी कारणवश उसे नौकरी से हटा दिया गया। इस गम में वह इधर-उधर भटकता रहा। फिर वह भीख मांग कर अपना गुजारा कर रहा है।

वह शहर में पूरे दिन इध-उधर भटकते रहता है। भीख में जो रुपये मिलते हैं, उसी से पेट भरता है। वहीं, गले में बार कोड देखकर लोग हेमंत का वीडियो भी बनाते हैं। हेमंत का यह वीडियो अब सोशल मीडिया पर वायरल है।

हालांकि हेमंत यह नहीं बता पाते हैं कि यह बार कोड उन्हीं का है लेकिन बार कोड के ऊपर अपना नाम लिखे हुए हैं। कोड को स्कैन करने पर किसी दूसरे फर्म का नाम आता है। मगर हेमंत का यह वीडियो अब जरूर सुर्खियों में है। हेमंत की तरह ही कुछ दिन पहले बिहार के एक भिखारी का वीडियो वायरल हुआ था। वह भी गूगल पे के जरिए भीख ले रहा था।

Related Articles

Back to top button