विशेष

बुलिंग से परेशान होकर 13 साल की लड़की ने बनाई ऐसी ऐप, मिला 50 लाख रु का ऑफर

इन दिनों गुरुग्राम की रहने वाली 13 वर्षीय एक छात्रा चर्चा का विषय बनीं हुई हैं। अनुष्का ने इतनी सी उम्र में वो काम कर दिखाया जो बड़े से बड़ा इंसान नहीं कर सका। उन्होंने एक ऐसा एप बनाया है जो बुलिंग यानी डराने-धमकाने या बदमाशी से रोकने में मददगार होगा।

क्या है ‘शार्क टैंक इंडिया’

हाल ही में अनुष्का ने टीवी रिएलिटी शो ‘शार्क टैंक इंडिया’ में शिरकत की थी। बता दें शार्क टेंक इंडिया शो व्यापार और निवेश पर आधारित है जो उन लोगों को अपने हुनर को दिखाने का मौका देता है, जो किसी यूनिक बिजनेस आइडिया के साथ शो में शामिल होते हैं। ऐसे प्रतिभागी अपने बिजनेस आइडिया को सबके सामने शेयर करते हैं, अगर उनके आइडिया में दम होता है तो शो के जज के तौर पर शामिल बिजनेस पर्सन उनके आइडिया पर निवेश करके लोगों की जिंदगी बदल सकते हैं।

9 साल की उम्र में हुई बुलिंग का शिकार

अनुष्का ने इस शो में शिरकत कर जजेस को बताया कि, जब सिर्फ 9 साल की थी तब उनकी एक साथी बुलिंग का शिकार हुई थी। वो कहती हैं, ‘मैं उस घटना को कभी नहीं भुल सकती हूं। मैं उनका चेहरा कभी नहीं भूल सकती, जिसने उसका मजाक उड़ाया था। वह उस वक्त बहुत घबरा गई थी और बिल्कुल ही असहाय मसूस कर रही थीं।’ वो कहती हैं, ‘मेरे कुछ दोस्तों ने एक छह साल की बच्ची को भी धमकाने का फैसला किया था, स्कूल के फंक्शन के दौरान उसका नाम पुकारने लगे और उसपर हंसना शुरू कर दिया। वो बच्ची घबरा गई थी।’

स्कूल में बुलिंग की घटना आम

जॉली कहती हैं, ‘मुझे जल्दी ही समझ आ गया कि इस तरह की घटना स्कूल में आम बात है, मगर बुलिंग से बच्चों के आत्मविश्वास में कमी आ जाती है।’ इसके बाद अनुष्का ने कुछ ऐसा करने का सोचा जिससे किसी भी छात्र को प्रताड़ना या सहपाठियों के बुरे मजाक का सामना न करना पड़े।

एंटी बुलिंग स्क्वॉड नाम से शुरू की मुनीम

उन्होंने जब देखा कि, हर 5 में से एक बच्चा बुलिंग का शिकार होता है तो उन्होंने इसके बारे में कुछ करने की सोची। अनुष्का ने 3 साल पहले एंटी बुलिंग स्क्वॉड (Anti Bullying Squad) नाम से एक मुहिम शुरू की। इसके जरिए वह अलग-अलग स्कूलों में जाकर स्टूडेंट्स को प्रेरित करती थीं। 8वीं कक्षा में पढ़ने वाली अनुष्का अब तक 100 से ज्यादा स्कूलों में हजार से ज्यादा 2स्टूडेंट्स को जागरुक कर चुकी हैं।

‘कवच’ एप बनाया

इसके साथ ही अनुष्का जाॅली ने एक ऐसा ऐप भी बनाया जिसमें छात्र और अभिभावक अपना नाम बताए बिना ही ही बुली की घटना की रिपोर्ट कर सकते हैं। अनुष्का के ऐप का नाम ‘कवच’ है। कवच ऐप देशभर के स्कूल और बच्चों तक पहुंचेगा और उन्हें एंटी बुलिंग के बारे में जागरूक करेगा। इस ऐप के जरिए वेबिनार और वन टू वन टाॅक हो सकेगी। छात्र या पेरेंट्स की बिना नाम बताए शिकायत पर स्कूल और काउंसलर इसी घटनाओं में दखल देकर कोई एक्शन ले सकेंगे।

जजेस ने दी 50 लाख का फंडिंग

शार्क टैंक इंडिया के जजेस को अनुष्का का कांसेप्ट काफी पसंद आया और उनकी इस सामाजिक पहल के चलते उन्हें 50 लाख का फंडिंग ऑफर भी मिला है। जॉली के आइडिया को फंडिंग देंगे पीपल ग्रुप (शादी डॉट कॉम) के संस्थापक और सीईओ अनुपम मित्तल और बोट के को-फाउंडर अमन गुप्ता।

Related Articles

Back to top button