विशेष

प्रेग्नेसी के कारण छोड़ी नौकरी शुरू किया खुद का काम, आज यूट्यूब से कमा रही हैं लाखों रुपये

कुछ भी नया शुरु करने के लिए कोई उम्र तय नहीं होती। आप जिस भी समय कोई अच्छा काम करना शुरु करेंगे। वहीं समय आपके उस काम के लिए सही बन जाएगा। ऐसा ही कुछ नासिक की इस महिला ने कर दिखाया हैै। अपनी प्रेग्नेंसी के कारण इसे अपनी नौकरी छोेड़नी पड़ी लेकिन भगवान ने एक ऐसा रास्ता खोल दिया जिससे आज यह महिला हर महीने 70 हजार से भी ज्यादा कमा लेती है।

इस महिला के बारे में आपको बता दें कि यह महिला नासिक की एक मैकेनिकल इंजीनियर थी। लेकिन अब यह कुछ ऐसा करने लगी है जिससे कि इसे इसकी नौकरी से भी ज्यादा पैसे मिल जाते हैं इस महिला का नाम गायत्री राजेश बताया जाता है। गायत्री नासिक में ही मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में काम करती थी। लेकिन अपनी प्रेग्नेंसी में कॉम्प्लिकेशन होेने के कारण गायत्री को यह नौकरी छोड़नी पड़ी थी।

प्रेग्नेसी के दौरान छोड़नी पड़ी थी नौकरी

ऐेसे में मां बनने के बाद गायत्री ने दोबारा नौकरी में हाथ आजमाने की जगह अपने शौक को ही अपना पेशा बना लिया। आइए आपको गायत्री की पूरी कहानी बताते हैं। प्रेग्नेंसी में कॉम्प्किेशन होने के कारण गायत्री को नौ महीने तक बिस्तर में ही रहना पड़ा। प्रेग्नेंसी के बाद भी गायत्री की हालत नाजुक ही थी ऐसे में डॉॅक्टर्स ने उन्हें ज्यादा काम करने सेे मना कर दिया था। ऐसे में गायत्री को नौकरी पर लौटने के बारे में भी सोचना छोड़ना ही पड़ा। लेकिन गायत्री हार मानने वालों में से नहीं थी।

29 साल की गायत्री ने अपने शौक को ही आगे बढ़ाना शुरु कर दिया। गायत्री ने डीआईवाय क्राफ्ट प्रोडक्ट्स बनाने शुरु कर दिए। अपनी इस सक्सेस की स्टोरी पर गायत्री का कहना है कि डिलिवरी के 9 महीने बाद मैं ठीक तो हो गई, लेकिन मैं 8 से 10 घंटे काम करने की स्थिति में नहीं थी। ऐसे में बच्चे को संभालना औैर नौकरी दोनों मुश्किल था।

गायत्री की सक्सेस की  कहानी

गायत्री बताती है कि  मुझे घर पर खाली रहना पसंद नहीं था। इसलिए मैने कई छोटे-मोटे बिजनेस भी ट्राय किए, लेकिन उसमें कामयाब नहीं हो पाई। बचपन से मुझे आर्ट और पेंटिंग का शौक था। ऐसे में मैने फ्री टाइम में बेकार हो चुकी चीजों से डेकोरेटिव आइटम बना शुरु कर दिया। और धीरे-धीरे काम अच्छा होता गया तो मैंने सोशल मीडिया पर भी इसकी वीडियो डालनी शुरु कर दी।

गायत्री ने धीरे धीरे यूट्यूब पर डीआईवाय क्रिएटिविटी दिखाना शुरु कर दिया। यूट्यूब पर गायत्री ने क्रिएटिव डायरीज के नाम से चैनल बनाया और उस पर अपने डीआईवाय वीडियो डालने लगी। इस काम के घर के लोगों ने भी मुझे आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करने लगे। गायत्री बताती है कि वे क्रिएटिव तो थी, लेकिन खुद पर यकीन नहीं था कि वे अच्छे प्रोडक्ट्स बना सकती हैं।

2019 से शुरू किया था डीआईवाय का सिलसिला

2019 में उन्होंने यूट्यूब पर क्रिएटिव डायरीज नाम से चैनल बनाया। चैनल की शुरुआत में थोड़ी मुश्किले जरुर आई। लेकिन 2020 में लॉकडाउन के दौरान समय ही समय था। ऐसे में उन्होंने ज्यादा से ज्यादा प्रोडक्ट्स बनाना शुरु कर दिया और वीडियो को पोस्ट करने के साथ ही सोशल मीडिया पर भी प्रमोट किया। आज गायत्री अपने सोशल मीडिया से हर महीने १ लाख रुपये तक कमा लेती है।

गायत्री के यूट्यूब चैनल पर करीब 12 हजार, इंस्टाग्राम पर 60.2 हजार फॉलोअर्स हैं। इसके अलावा सोशल मीडिया के और भी दूसरी साइट्स के जरीए गायत्री अपनी कमाई कर रही है। लोगों को गायत्री के प्रोेडक्टस इसलिए भी पसंद आते हैं। क्योंकि वे ज्यादातर वेस्ट मटेरियल से ही डेकोरेटीव प्रोडक्ट बनाती है।

Related Articles

Back to top button