बॉलीवुडमनोरंजन

कभी बैकग्राउंड डांसर थे शाहिद, इन सुपरहिट फिल्मों को मार चुके हैं लात, आज भी होता है पछतावा

बॉलीवुड के हैंडसम हंक शाहिद कपूर का आज 41वां जन्मदिन है। शाहिद अपनी अलग प्रकार की फिल्मों में अपनी शानदार एक्टिंग के लिए जाने जाते हैं। वह बॉलीवुड के उन स्टार किड्स में से एक हैं जिन्हें फिल्म इंडस्ट्री में अपनी जगह बनाने के लिए काफी संघर्ष और उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ा। जन्मदिन के इस खास मौके पर जानते हैं शाहिद से जुड़ी कुछ ख़ास बातें।

25 फरवरी 1981 में अभिनेता पंकज कपूर और अभिनेत्री नीलम आजमी के घर दिल्ली में हुआ था, लेकिन जब शाहिद 3 साल के थे तो उनके माता-पिता का तलाक हो गया था। तलाक के बाद पंकज कपूर मुंबई आए गए और शाहिद अपनी मां के साथ दिल्ली रहते थे। उन्होंने अपनी पूरी पढ़ाई दिल्ली से की।

शाहिद को बचपन से ही डांस करने का शौक था। वह स्कूल के फंक्शन में हिस्सा लेते थे। फिल्मों में शाहिद कपूर ने शुरुआत बतौर बैकग्राउंड डांसर की थी। जिसके चलते उन्होंने ऐश्वर्या, करिश्मा, शाहरुख जैसे कई बडे़ सितारों के पीछे डांस किया था। शाहिद पेप्सी, किटकैट और क्लोजअप के एड में भी नजर आ चुके हैं। किसे पता था कि शाहिद खुद एक दिन इन सितारों को कड़ी टक्कर देंगे।

बतौर बैकग्राउंड डांसर लंबे संघर्ष के बाद आख़िरकार साल 2003 में शाहिद को फिल्म ‘इश्क विश्क’ से बॉलीवुड में ब्रेक मिला। उनकी इस फिल्म को दर्शकों ने पसंद किया। इसके बाद शाहिद कपूर को फिल्म ‘फिदा’, ‘दिल मांगे मोर’, ‘दिवाने हुए पागल’, ‘वाह ! लाइफ हो तो ऐसे’ जैसी फिल्मों में देखा गया। उनकी यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप साहिब हुईं।

shahid kapoor and amrita rao

shahid kapoor and kareena kapoor

इसके बाद 2006 में सूरज बड़जात्या की फिल्म ‘विवाह’ आई, जो बड़ी हिट साबित हुई। वहीं 2007 में इम्तियाज अली की फिल्म ‘जब वी मेट’ को शाहिद की अब तक कि यादगार फिल्मों में शुमार किया जा सकता है। शाहिद के करियर में ‘कबीर सिंह’, ‘पद्मावती’, हैदर’, ‘उड़ता पंजाब’ जैसी फिल्में सुपरहिट साबित हुई।

shahid kapoor

क्या आप ये बात जानते हैं कि फिल्में रिजेक्ट करने के मामले में भी शाहिद किसी से पीछे नहीं रहे। उन्होंने अपने करियर में कई ऐसी फिल्में रिजेक्ट कर दीं जो बाद में सुपरहिट हो गईं और इसका पछतावा भी शाहिद को रहा। इन फिल्मों में ‘रॉकस्टार’, ‘रांझणा’, ‘रंग दे बसंती’, ‘शुद्ध देसी रोमांस’, ‘बैंग-बैंग’ फिल्में शामिल हैं।

साल 2016 में शाहिद कपूर ने अपने एक इंटरव्यू में संघर्ष के दिलों को याद करते हुए बताया था कि, कई बार ऐसा होता था कि उनके पास खाने के पैसे और ऑडिशन देने जाने के लिए किराया भी नहीं होता था। उन्होंने कहा था कि, ‘मैंने वो जिंदगी जी है, जिसके बारे में मैं बात नहीं करता। लेकिन, यह मेरी सच्चाई है।’ इतना ही नहीं बॉलीवुड में एंट्री से पहले करीब 100 फिल्मों में रिजेक्ट होना पड़ा था। शाहिद कपूर आज बॉलीवुड के टॉप एक्टर्स में से एक हैं।

Related Articles

Back to top button