अजब ग़जब

बेटियों की सगाई करवाकर शादी के ऐन वक्त पर बाप कर देता है मना, जानिए वजह

बेटी हमारे घर की शान होती है। माता-पिता के लिए बेटियां उनकी सबसे लाडली होती हैं परंतु ऐसा कहा जाता है कि सबसे ज्यादा करीब बेटी अपने पिता के होती हैं। वैसे देखा जाए तो हर माता-पिता अपनी बेटी के जन्म के साथ ही कई सपने संजोने लगते हैं। बेटी की अच्छी पढ़ाई से लेकर शादी तक के लिए माता-पिता पहले से ही तैयारियों में जुट जाते हैं। बेटियां कब बड़ी हो जाती हैं और कब उनकी शादी हो जाती है यह पता भी नहीं चलता है।

जब तक बेटी बड़ी होती है तब तक घर में रौनक बनी रहती है परंतु शादी के बाद जब बेटी ससुराल चली जाती है, तो पूरे घर में बेटी की यादें ही रह जाती हैं। हर माता-पिता यही चाहते हैं कि वह अपनी बेटी की शादी बड़े ही धूमधाम के साथ किसी अच्छे घर में करें। परंतु इसी बीच हम आपको एक ऐसे मामले के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे।

दरअसल एक मामला राजस्थान के जालोर जिले से सामने आया है। जहां पर एक बाप अपनी बेटी की शादी करवाने के नाम पर कई लोगों से ठगी कर चुका है। मामले में करड़ा पुलिस ने खुलासा करते हुए एक आरोपी को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार आरोपी ने जिले में तीन ऐसी वारदातों को अंजाम देने की बात स्वीकार की है। गुजरात के दांतिवाड़ा थाना क्षेत्र के भाडली कोठा निवासी पोपटलाल पुत्र खीमाराम माली के खिलाफ रानीवाड़ा थाने में भी ऐसा ही केस दर्ज हुआ है।

बेटी की शादी करवाने के नाम पर कई लोगों से की ठगी

प्राप्त जानकारी के अनुसार, कैलाश कुमार माली करड़ा पुलिस थाने के सिलासन निवासी हैं, जिन्होंने 25 जनवरी को मामला दर्ज करवाया था। आरोप यह है कि पोपटलाल ने बेटी की सगाई बड़े भाई के साथ करने की बात पक्की हुई थी। आरोपी ने 6 लाख शादी के बदले में मांगा और उसने 3 लाख रुपए ले लिए थे लेकिन कुछ दिनों के पश्चात ही आरोपी ने अपनी बेटी की शादी करने से इनकार कर दिया था। इतना ही नहीं बल्कि वह यह धमकी भी देने लगा कि वह झूठे मामले में फंसा देगा।

रिपोर्ट्स के अनुसार, आरोपी की दो बेटियां हैं जिनकी उम्र 32 और 23 वर्ष की है। बेटी के नाम पर सिलासन, रानीवाड़ा कलां, भीनमाल में ठगा, तीन वारदात कबूली, झूठे केस का डर दिखाता था। इन बेटियों की शादी करवाने के नाम पर यह पैसों की ठगी करता था।

आरोपी एक महीने तक सगाई की बात करता और जब शादी की तारीख पक्की हो जाती तो वह पैसे ले लिया करता था और उसके बाद सगाई तोड़ देता था। जो परिवार ठगी के शिकार होते थे उससे वह पैसों की डिमांड करने लगता था। इतना ही नहीं बल्कि झूठे आरोप में फंसाने की धमकी भी आरोपी उन्हें देता था।

छह लाख में बेटी की शादी की तय, मार देने की दी धमकी

आपको बता दें कि सिलासन निवासी कैलाश ने अपनी रिपोर्ट में यह बताया है कि उनके बड़े भाई का नाम अर्जुन है। पोपटलाल से उनके बड़े भाई की शादी को लेकर बातचीत हुई थी। वहीं पोपटलाल ने अपनी दो बेटियों की जानकारी दी और उनकी शादी करने की बात उनसे कही थी। पोपटलाल की सबसे छोटी बेटी जिसकी उम्र 23 वर्ष की है, उसकी सगाई 14 दिसंबर 2020 को पक्की हुई।

इसके बदले में आरोपी ने 6 लाख की डिमांड की। इसके साथ ही 18 दिसंबर को शादी करवाने की उसने बात भी कही थी। आरोपी पोपटलाल ने 3 लाख ले लिए। इसके साथ ही आरोपी ने धमकी दी कि रुपए वापस मांगा तो अपहरण करके मार दूंगा और नर्मदा नदी में शव को फेंक देगा।

रानीवाड़ा में छोटी बेटी की सगाई की, केस करने की दी धमकी

रानीवाड़ा कला में भी आरोपी ने इसी प्रकार से धोखाधड़ी की थी। दरअसल, हरीश कुमार माली जो रानीवाड़ा कला के निवासी हैं उन्होंने 13 दिसंबर को रिपोर्ट देकर यह बताया था कि 11 अगस्त 2020 को उसकी छोटी बेटी से उसके पौत्र नरपत की सगाई पक्की हुई थी। सगाई के वक्त आरोपी ने 2.11 लाख रुपए मांगे और 1 महीने के बाद 9 सितंबर को शादी की तारीख पक्की करते हुए 1. 20 लाख रुपए की और उसने डिमांड की।

हरीश कुमार और उसके परिवार को शक हुआ, जिसके बाद उन्होंने शादी कैंसिल करने की बात कही और उन्होंने जो रुपए दिए थे, वह वापस मांगे। इस पर आरोपी ने अपहरण का झूठा केस दर्ज करवाने की धमकी दी और पैसे भी वापस नहीं दिए।

भीनमाल में भी कई वारदात को दिया अंजाम

जब पुलिस ने इस मामले का खुलासा करते हुए आरोपी को गिरफ्तार किया तो पूछताछ के दौरान उसने भीनमाल पुलिस थाना क्षेत्र में भी इस तरह की ठगी करने की बात कबूल की। इसमें भी बेटी की सगाई करने के नाम पर 1.2 लाख रुपए ठगी की थी, जिसके बाद सगाई तोड़ दिया था। लेकिन पीड़ित ने कोई भी मामला दर्ज नहीं कराया था। जब आरोपी से पूछताछ की गई तो उसमें इस तरह की वारदात को अंजाम देने की बात स्वीकार की।

Related Articles

Back to top button