बॉलीवुड

इन 8 लोगों की मदद से 30 सालों से बॉलीवुड पर राज कर रहे हैं सलमान खान, तय किया है लंबा सफर

बॉलीवुड इंडस्ट्री के दबंग खान कहे जाने वाले अभिनेता सलमान खान एक ऐसी शख्सियत हैं, जिन्हें हर कोई अच्छी तरह से जानता है। सलमान खान ने छोटे स्तर से अपना करियर शुरू किया था और यह आज बॉलीवुड के सुपरस्टार बन चुके हैं। उन्होंने अपने फिल्मी करियर में अनगिनत हिट बॉलीवुड फिल्मों के साथ इंडियन टेलीविजन पर भी कई फेमस शो दिए हैं। मौजूदा समय में सलमान खान सबसे महंगे अभिनेताओं में से एक हैं।

सलमान खान की आज फैन फॉलोइंग बहुत तगड़ी है। सलमान खान को भाईजान, सल्लू भाई, बजरंगी भाईजान, टाइगर जैसे आदि नामों से जाना जाता है। इन्होंने अपनी कड़ी मेहनत के बल पर हर किरदार को बखूबी तरीके से निभाया है। यह एक अच्छे अभिनेता होने के साथ-साथ नेक दिल इंसान भी हैं। सलमान खान 30 साल से इंडस्ट्री का हिस्सा हैं और इन सालों में सलमान खान ने हिट फिल्मों के साथ-साथ फ्लॉप फिल्में भी दी हैं।

लेकिन सलमान खान की फिल्में फ्लॉप होने के बावजूद भी इनके काम पर किसी भी प्रकार का असर देखने को नहीं मिला। सलमान खान काफी लंबे समय से बॉलीवुड इंडस्ट्री पर राज कर रहे हैं। इतना ही नहीं बल्कि इतना वक्त बीत जाने के बाद भी सलमान खान के स्टारडम पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा है।

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से उन लोगों के बारे में बताने वाले हैं, जिनकी मदद से सलमान खान अब भी बॉलीवुड पर राज कर रहे हैं। तो चलिए जानते हैं आखिर इस लिस्ट में किन-किन लोगों का नाम शामिल है।

अरबाज खान

इस लिस्ट में सबसे पहले अरबाज खान का नाम आता है। सलमान खान के डूबते करियर को सहारा देने वाले अरबाज खान ही हैं। जब सलमान खान का करियर ठीक नहीं चल रहा था तो अरबाज खान ने उनकी मदद की। अरबाज खान अपने भाई के साथ “दबंग” सीरीज पर काम कर चुके हैं और इस सीरीज ने हर बार बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचाया है। अब तक दबंग की तीन फिल्में रिलीज हो गई हैं। इसके अलावा गर्व, प्यार किया तो डरना क्या और हेलो ब्रदर जैसी फिल्मों को भी अरबाज खान ने सलमान खान के लिए बनाया है।

सोहेल खान

इस लिस्ट में अगला नाम सोहेल खान का आता है। अपने भाई को काम देने से सोहेल खान पीछे नहीं हटते हैं। सोहेल खान ने सलमान खान के लिए राधे, पार्टनर, रेडी, लकी नो टाइम फॉर लव, मिस्टर एंड मिसेज खन्ना और मैने प्यार क्यों किया जैसी फिल्मों का निर्माण किया है। भले ही राधे, लकी नो टाइम फॉर लव और मैने प्यार क्यों किया बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप रही परंतु इसके बावजूद भी सोहेल खान अपने भाई सलमान खान को काम देने से पीछे नहीं हटे।

अतुल अग्निहोत्री

आपको बता दें कि अतुल अग्निहोत्री सलमान खान के जीजा हैं और वह सलमान खान पर हमेशा से ही मेहरबान रहते हैं। अतुल अग्निहोत्री ज्यादातर अपनी फिल्मों में सलमान खान को ही लेना पसंद करते हैं। अतुल अग्निहोत्री ने सलमान खान के लिए बॉडीगार्ड, भारत, हैलो, हम तुम्हारे हैं सनम और दिल ने जिसे अपना कहा जैसी फिल्मों का निर्माण किया है। इन सभी फिल्मों में से ‘बॉडीगार्ड’ और ‘भारत’ ने बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त कमाई की।

साजिद नाडियाडवाला

साजिद नाडियाडवाला ने सलमान खान के साथ कई फिल्में बनाई हैं, जिनमें किक, मुझसे शादी करोगी, जुड़वा और हर दिल जो प्यार करेगा जैसे फिल्में शामिल हैं। इन दोनों की दोस्ती बहुत अच्छी है और साजिद नाडियाडवाला अपनी फिल्म में सलमान खान को ही लेना पसंद करते हैं।

बहुत ही जल्द साजिद नाडियाडवाला और सलमान खान की जोड़ी फिल्म “कभी ईद कभी दिवाली” के माध्यम से बॉक्स ऑफिस पर वापसी करने वाले हैं। सलमान खान ने साजिद नाडियाडवाला के साथ काम करने के लिए अपनी फीस 15% तक कम कर दी थी, जिससे इन दोनों की दोस्ती का अंदाजा लगाया जा सकता है।

कबीर खान

कबीर खान की मदद से सलमान खान के करियर को काफी बूस्ट मिला था। सलमान खान के साथ मिलकर कबीर खान ने कई हिट फिल्में दी हैं, जिनमें सुल्तान, एक था टाइगर और बजरंगी भाईजान जैसी फिल्में शामिल हैं। परंतु फिल्म “ट्यूबलाइट” की असफलता ने इन दोनों की जोड़ी को तोड़ कर रख दिया था। हालांकि कुछ समय पहले यह खबर निकल कर सामने आई है कि एक फिल्म के लिए सलमान खान, कबीर खान के साथ हाथ मिला सकते हैं। वह फिल्म “बजरंगी भाईजान 2” है।

संजय लीला भंसाली

संजय लीला भंसाली ने भी सलमान खान के करियर को संवारने में काफी मदद की है। वैसे देखा जाए तो कुछ गिनी-चुनी फिल्मों में ही इन दोनों ने साथ में काम किया है परंतु जिन भी फिल्मों में इन्होंने काम किया उन सभी फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा दिया। इन फिल्मों में हम दिल दे चुके सनम और खामोशी का नाम भी शामिल है। कुछ समय पहले ही यह खबर निकल कर सामने आई थी कि सालों बाद संजय लीला भंसाली और सलमान खान एक बार फिर से काम करेंगे। फिल्म “इंशाअल्लाह” में दोनों मिलकर काम करने की खबर सामने आई थी।

आदित्य चोपड़ा

आदित्य चोपड़ा ने सलमान खान के लिए सुल्तान और एक था टाइगर सीरीज बनाई है। आदित्य चोपड़ा दिल खोलकर सलमान खान पर पैसा लगा देते हैं। यह दोनों एक-दूसरे के काफी अच्छे दोस्त हैं।

सूरज बड़जात्या

सलमान खान रातों-रात बॉलीवुड के सुपरस्टार सूरज बड़जात्या की फिल्मों की वजह से ही बने थे। सूरज बड़जात्या ने सलमान खान के करियर को संवारने के लिए हम आपके हैं कौन, हम साथ साथ हैं, मैंने प्यार किया और कुछ कुछ होता है जैसी सुपरहिट फिल्मों का निर्माण किया है।

Related Articles

Back to top button