अजब ग़जब

125 साल पुराने पीपल के पेड़ पर बनाया अनोखा घर, दूर दूर से लोग आ रहे इस ट्रीहाउस को देखने

आपने अक्सर पेड़ों की छांव में कुछ समय बिताया ही होगा। कभी थक कर तो कभी यूं हीं। लेकिन क्या आप कभी किसी पेड़ पर जीवन भर रह सकते हैं। आपका जबाव शायद ना ही होगा। अब भला पेड़ों की लकड़ियों से घर बनाया जा सकता हैं लेकिन पेड़ पर ही घर बनाका रहना कहा मुमकिन लगता हैं। लेकिन मध्यप्रदेश के इस शख्स ने इसे मुमकिन बना दिया है।

इस शख्स ने अपने और अपने परिवार के लिए एक पेड़ पर ही घर बना लिया है। इस शख्स और इसके परिवार का कहना है कि पेड़ों को काटने से कचाने के लिए उन्होंने अपना घर पेड़ पर ही बना लिया। असल में यह मामला मध्यनप्रदेश के जबलपुर का है। यहां केशरवानी परिवार ने एक पीपल के पेड़ पर तीन मंजिला घर बना लिया।

125 साल पुराने पीपल के पेड़ बनाया ट्रीहाउस

बताया जा रहा है कि यह पीपल का पेड़़ 125 साल पुराना है। जबलपुर के पनागर इलाके में यह केशरवानी परिवार ने यह अनोखा काम कर दिखाया है। असल में 27 साल पहले ही घर को बनाने की नींव रखी जा चुकी थी। परिवार के मुताबिक यहां पर इस घर को स्व. डॉ. मोतीलाल केशरवानी ने बनवाया था। मोतीलाल के बेटे ने बताया है कि उनके पिता इस पेड़ की छांव में पले-बढ़े थे। ऐसे में उनके पिता के जीवन में जब मकान बनाने की बारी आई तो वे इस पेड़ को भी अपने साथ रखना चाहते हैं।

मोतिलाल ने इसी इच्छा के साथ यह जमीन तो खरीद ली लेकिन जमीन के बीच में पीपल का पेड़ लगे होने के कारण वे यहां मकान नहीं बना पा रहे थे। मोतिलाल इस पेड़ को काटने के सख्त खिलाफ थे। ऐसे में उन्होंने अपने परिवार से बात कर पेड़ को काटे बिना उसके चारों तरफ से घर बनाने का फैसला ले लिया। इसके लिए उन्होंने  इंजीनियर को बुलाकर उसे पेड़ के चारों ओर घर बनाने का काम दे दिया।

घर के हिस्सों में पेड़ मौजूद

केरशरवानी परिवार का यह घर पूरे शहर में चर्चा का विषय बना रहता है। इस घर के नीचे मंदिर भी है, जहां लोग दूर-दूर से पूजा करने आते हैं। घर के कई हिस्सों में पेड़ की टहनियां भी मौजूद हैं। आप तस्वीरों में देख सकते हैं कि कैसे डाइनिंग रूम से लेकर अन्य कमरों तक पेड़ का कोई ना कोई हिस्सा मौजूद ही है।

पीपल के पेड़ के धार्मिक और वैज्ञानिक दोनों ही नजरियों से काफी महत्व है। धार्मिक मायनों से देखा जाए तो पीपल के वृक्ष में 33 करोड़ देवी-देवताओं का वास होता है। जबकि वैज्ञनिकों दृष्टि से देखा जाए तो पीपल का पेड़ एकमात्र ऐसा पेड़ है जो दिन और रात दोनों वक्त ऑक्सीजन देता है।

Related Articles

Back to top button