बॉलीवुड

सिंपल कपड़ों में भी करती थी परफेक्ट फिगर फ्लोन्ट, यहां देखें मीना कुमारी की अनदेखी तस्वीरें

बॉलीवुड में कई खूबसूरत एक्ट्रेस आई और कई सारी खूबसूरत एक्ट्रेस गई लेकिन आज भी कोई मशहूर एक्ट्रेस मीना कुमारी की जगह नहीं ले सका हैं। आज भी लोग मीना कुमारी की खूबसूरती के मुरीद है। मीना कुमारी बॉलीवुड की वह अदाकारा हैं जो कि आज इस दुनिया में ना होकर भी लोगों के दिलों में जिंदा है।

आज भी लोग जब मीना कुमारी की खूबसूरती को देखते हैं तो वे उनके लिए और भी ज्यादा दिवाने हो जाते हैं। तीन दशकों तक इंडस्ट्री में अभिनय का जलवा बिखेरने वाली मीना कुमारी की जिंदगी इतनी भी आसान नहीं थी। आपको यह तो पता ही होगा कि मीना कुमारी बॉलीवुड इंडस्ट्री की ट्रेजेडी क्वीन थी।

13 साल की उम्र से ही शुरू किया था फिल्मी सफर

कम उम्र से ही अभिनय की दुनिया में कदम रखने वाली मीना कुमारी आज भी अभिनय और अपनी खूबसूरती के लिए लोगों के दिलों में खास जगह कायम किए हुए हैं। आपने सोशल मीडिया पर मीना कुमारी की कई ऐसी तस्वीरों को देखा होग जिन्हें देखने के बाद आप आज की एक्ट्रेसेस को भी भूल गए होंगे। मीना कुमारी की बेशुमार खूबसूरती के आगे उस दौर में भी कोई टीक नहीं पाया था।

आपको बता दें कि मीना कुमारी ने 13 साल की उम्र से ही फिल्मों में काम करना शुरु कर दिया था। साल 1939 में मीना कुमारी पहली फिल्म लैदरफेस आई थी। जबकि मीना कुमारी की आखिरी फिल्म पाकिजा रही। जिसके रिलीज होने के कुछ दिनों बाद ही मीना कुमारी की मौत हो गई थी। पाकिजा फिल्म मीना कुमारी की उन फिल्मों में से एक रही जिसके लिए आज भी लोग मीना कुमारी को याद करते हैं।

पाकीजा की छाप आज भी हर किसी के दिल पर

इस फिल्म के दौरान मीना कुमारी की उम्र महज 38 साल की थी। इस फिल्म में मीना ने तवायफ का ऐसा रोल अदा किया की वे हर किसी के दिलों में बस गई। मीना कुमारी के इस रोल की तुलना आज भी बॉलीवुड की किसी अदाकारा से नहीं की जा सकती। इस फिल्म को बनने में ही चौदह साल लगे थे। लेकिन जब यह फिल्म सिनमा में आई तो बस छा गई।

सिर्फ यहीं नहीं मीना की खूबसूरती को लोग उनकी और भी कई फिल्मों में देख चुके हैं। मीना कुमारी की फिल्म चांद का पालना के सेट पर ट्रेंडिशनल लुक में भी मीना का परफेक्ट ग्लैमर साफ तौर पर देखा जा सकता हैं। मीना कुमारी सिपंल साड़ी में भी अपने स्टाइलिश अंदाज को छुपा नहीं पाती थी।

 

बंगाली साड़ी में किया था फ्लोन्ट

कहा जाता है कि फिल्म साहिब बीबी और गुलाम में एक बंगाली महिला के किरदार के लिए मीना कुमारी ने डिजाइनर को केवल यह सुनिश्चित करने के लिए लाया था कि फिल्म में उन्हें जो बंगाली साड़ी पहननी है, वह ज्यादा फ्लफी न नजर आए।

मीना कुमारी कभी भी अपने स्टाइलिश अंदाज से कोंप्रोमाइज करते हुए नजर नहीं आई। वेस्टर्न से लेकर इंडियन आउटफिट्स में भी मीना कुमारी अपने परफेक्ट फिगर को फ्लोन्ट  करने से नहीं चुकती थी। उस दौर में भी मीना कुमारी की खूबसूरती के लाखों लोग दीवाने थे।

Related Articles

Back to top button