बॉलीवुड

जब अनुपम खेर ने की थी मंदिर से चोरी, मां ने जड़ा था जोरदार थप्पड़, बुला ली थी पुलिस

बॉलीवुड अभिनेता अनुपम खेर फिल्म उद्योग का एक जाना-माना नाम हैं। अनुपम खेर ने अपनी शानदार एक्टिंग के दम पर बॉलीवुड में बड़ा नाम कमाया है और लाखों लोगों को अपना दीवाना बनाया है। कभी लीड रोल में नजर आने वाले अभिनेता अनुपम अब फिल्मों में पिता और दादा की भूमिका में नजर आते हैं। इस मुकाम तक आने के लिए अनुपम को काफी संघर्ष करना पड़ा है।

anupam kher

अनुपम खेर का हमेशा से एक्टिंग करियर संघर्ष भरा रहा है। एक समय ऐसा भी था जब अनुपम खेर को चॉल में रहकर अपना गुजारा करना पड़ा था। उन्हें अपने करियर संवारने के लिए चोरी तक करनी पड़ी थी। जी हां… दरअसल अनुपम ने खुद एक इंटरव्यू के दौरान यह खुलासा किया था कि कैसे हिमाचल प्रदेश में अपने कॉलेज के दिनों में उन्होंने पंजाब विश्वविद्यालय में ऑडिशन के लिए अपनी मां से 118 रुपये चुरा लिए थे।

अनुपम खेर ने बताया था कि, ‘जब मैं शाम को घर लौटा तो पता लगा कि मेरे पेरेंट्स ने पुलिस बुलाई थी। मेरी मां ने पूछा कि क्या मैंने पैसे लिए हैं। मैंने साफ मना कर दिया। एक हफ्ते बाद मेरे पिता ने मुझे बुलाया और पूछा, उस दिन कहां गए थे?

मैंने उनको सब सच बता दिया। इसके बाद मेरी मां ने मुझे जोर का थप्पड़ मारा। मेरे पिता बोले- परेशान मत हो, इसे 200 रुपये की स्कॉलरशिप मिलने वाली है। तुम्हारे 100 रुपये लौटा देगा। इस तरह मुझे अपने ऐडमिशन के बारे में पता चला था।’

बता दें अनुपम ने शिमला में हाई स्कूल की पढ़ाई पूरी की, लेकिन चंडीगढ़ के पंजाब विश्वविद्यालय में थिएटर के लिए एक्टर ने कॉलेज छोड़ दिया था। बाद में उन्होंने राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय (NSD) से बैचलर डिग्री ली थी। अनुपम खेर ने महेश भट्ट की सारांश के साथ बॉलीवुड में कदम रखा था।

इसके बाद वह तेजाब, राम-लखन, परिंदा, चालबाज़, सौदागर, डर, रिफ्यूजी, पहेली, ए वेडनसडे, जब तक है जान, द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर जैसी कई फिल्मों में नजर आए। खलनायक के रूप में फिल्म कर्मा में अनुपम खेर छा गए। उनका डॉ डैंग का रोल आज भी लोग भूल नहीं पाते है। इसके विपरीत अनुपम ने साधारण और संस्कारी पिता और दादा का भी किरदार निभाया है।

न केवल बॉलीवुड बल्कि कई हॉलीवुड फिल्मों में भी अनुपम खेर ने अपने एक्टिंग से सभी को चौंकाया है। हिन्दी सिनेमा में उनके कामों के लिए उन्हें भारत सरकार की ओर से पद्मश्री का सम्‍मान भी मिल चुका है।

वहीं अनुपम खेर के वर्कफ्रंट की बात करें तो वह जल्द ही फिल्म द कश्मीर फाइल्स में नजर आने वाले हैं। यह फिल्म 11 मार्च को रिलीज होने के लिए तैयार हैं। इसके अलावा वह डायरेक्टर सूरज बड़जात्या की फिल्म ऊंचाई में काम कर रहे हैं। इस फिल्म में अमिताभ बच्चन और परिणीति चोपड़ा भी हैं।

Related Articles

Back to top button