समाचार

जेलेंस्की ने कहा पीएम मोदी को धन्यवाद, जानिए आखिर क्यों मोदी के नाम लिखा थैंक यू नोट

रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध से आज पूरी दुनिया में तनाव का माहौल बना हुआ है। जहां एक तरफ रूस की सेना यूक्रेन के शहरों पर बमबारी कर वहां के इलाकों को अपने कब्जे में ले रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोदिमिर जेलेंस्की डट कर रूस का सामना कर रहे हैं। अपने देश को बचाने के लिए जेलेंस्की अपने सहायक देशों से मदद की गुहार लगा रहे हैं।

इसी बीच जेलेंस्की ने भारत केे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताया है। जेलेंस्की ने हाल ही में एक ट्वीट किया है और इस ट्वीट में उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार मानते हुए लिखा है कि मैंने पीएम मोदी को रूस के आक्रामक कार्रवाई को यूक्रेन की ओर से दिए जा रहे जवाब के बारे में बताया।

पीएम मोदी को किया धन्यवाद

अपने ट्वीट में जेलेंस्की ने लिखा कि वह यूक्रेन की जनता को दिए जा रहे मदद को लेकर भारत के कृतज्ञ हैं। आपको बता दें कि भारत के कई छात्र यूक्रेन में जंग के दौरान फंस गए हैं। ऐसे में भारत सरकार ऑपरेशन गंगा की शुरुआत कर अपने भारतीय लोगों को वापस अपने देश लेकर आ रही है। अब तक हजारों भारतीय लोगों को यूक्रेन से वापस देश लेकर आया जा चुका है।

जेलेंस्की से की थी फोन पर बात

आपको बता दें कि जेलेंस्की के ट्वीट से पहले पीएम मोदी ने भी जेलेंस्की को फोन कर उनसे 35 मिनट तक बात की थी। इस बातचीत में पीएम मोदी ने जेलेंस्की को युद्धग्रस्त देश से भारतीय नागरिकों को निकालने में सहयोग देने के लिए धन्यवाद दिया था। इस बातचीत में पीएम मोदी और जेलेंस्की ने यूक्रेन में उभरती स्थिति पर चर्चा की थी।

दूसरी बार पीएम मोदी ने की जेलेंस्की से बात

मालूम हो कि रूस और यूक्रेन की जंग शुरु होने के बाद मोदी और जेलेंस्की की यह दूसरी बातचीत थी। इससे पहले पीएम मोदी ने जेलेंस्की से 26 फरवरी को फोन कर बात की थी। पीएम मोदी विदेश के नेताओं से अपनी दोस्ती को बरकरार रखने के लिए जाने जाते हैं। हालंकि पीएम मोदी इस युद्ध में ना तो रूस का विरोध कर रहे हैं और ना ही यूक्रेन के राष्ट्रपति की मदद की मांग को पूरा कर रहे हैं।

आपको बता दें कि रूस की सेना ने 24 फरवरी की रात को यूक्रेन की सीमाओं पर हमला शुरु कर दिया था। जिसके बाद से दोनों देशों के बीच युद्ध लगातार जारी है। इस युद्ध के दौरान रूस की सेना ने यूक्रेन के कई हिस्सों पर अपना कब्जा कर लिया है। जबकि यूक्रेन की राजधानी कीव अब भी रूस की पकड़ से बाहर हैं।

Related Articles

Back to top button