बॉलीवुड

इस वजह से शाहरुख खान ने ठुकराया था ऑस्कर विनिंग फिल्म ‘स्लमडॉग मिलियनेयर’ का ऑफर

इस समय जहां पूरे बॉलीवुड में नेपोटिज्म को लेकर बहस छिड़ी हुई है तो वहीं कुछ ऐसे स्टार भी हैं जिन्होंने आउटसाइट होने के बावजूद इंडस्ट्री में ऐसा मुकाम हासिल किया जहां पहुंचने के लिए कई लोग स्ट्रगल कर रहे हैं। हाल ही शाहरुख खान ने इंडस्ट्री में 28 साल पूरे किए हैं। इस खास मौके पर आपको उनसे जुड़ी एक खास बात बताने जा रहे हैं। जिसके बारे में शाहरुख खान के फैंस शायद ही जानते हों।

आपको बता दें कि फिल्म डायरेक्टर डैनी बॉयल की साल 2008 में आई फिल्म ‘स्लमडॉग मिलियनेयर’ बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट हुई थी। इतना ही नहीं इस फिल्म ने कई बड़े बड़े अवॉर्ड भी अपने नाम किए थे। वहीं फिल्म में मुख्य किरदार अनिल कपूर का था जो फिल्म में क्विज शो के होस्ट बने थे। लेकिन बहुत कम लोग ही जानते हैं कि अनिल कपूर से पहले इस किरदार के लिए शाहरुख खान को ऑफर किया गया था।

शाहरुख के हिस्से आई थी फिल्म

जी हां, बिलकुर सही पढ़ा आपने। फिल्म के मुख्य किरदार के लिए सबसे पहले शाहरुख खान को ऑफर किया गया था। दरअसल शाहरुख खान टीवी पर कौन बनेगा करोड़पति जैसे शो को होस्ट कर चुके हैं। यही वजह थी कि फिल्म में होस्ट का किरदार निभाने के लिए शाहरुख खान ने मना कर दिया था। जबकि डैनी बॉयल और शाहरुख खान ने फिल्म के कुछ हिस्सों पर साथ काम किया था। लेकिन बाद में शाहरुख खान ने यह फिल्म छोड़ दी। जिसके बाद फिल्म में अनिल कपूर को फाइनल किया गया।

प्रमोशन के दौरान सच आया सामने

इस ऑफर के बार में शाहरुख खान ने साल 2010 में अपनी फिल्म ‘माई नेम इज खान’ को प्रमोट करते हुए खुद जानकारी दी थी। इस दौरान किंग खान ने कहा था कि डैनी उनके काफी अच्छे दोस्त हैं और वो इस बात से खुश थे कि फिल्म बन रही है। मैंने यह फिल्म इसलिए नहीं की थी क्योंकि मुझे लगा था कि फिल्म में शो का होस्ट चीट करता है। वह थोड़ा मतलबी आदमी होता है। मैं रियल में एक शो होस्ट कर चुका था, तो मुझे लगा कहीं लोग मुझे असल में ही ऐसा मतलबी इंसान न सोचने लगें। इसलिए ये ऑफर में अपने हाथों से जाने दिया था। एक्टर ने कहा कि मेरे बाद यह रोल अनिल कपूर को मिला था। सच कहूं तो अनिल ने बहुत शानदार काम किया था। स्लमडॉग मिलियनेयर एक ऐसी फिल्म रही, जिसमें अनिल की एक्टिंग वाकई में काबिले-तारीफ थी।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि फ्रीडा पिंटो और देव पटेल ने इसी फिल्म से करियर की ऊंचाइयों तक पहुंचे और आज भी यह फिल्म लाखों-करोड़ों लोगों के दिल के करीब हैं। वहीं फिल्म ने ऑस्कर्स में अपने नाम 8 अवॉर्ड्स किए। जिसमें फिल्म को बेस्ट पिक्चर फिल्म का भी अवॉर्ड मिला। वहीं शाहरुख़ की फैन फॉलोइंग देश विदेश तक बनाई है।

Related Articles

Back to top button