विशेष

IAS इंटरव्यू: “ऐसा कौन सा काम है जो सिर्फ रात को ही किया जाता है?” क्या आप जानते हैं इसका जवाब

इंसान पढ़ लिखकर यही सपना देखता है कि वह कोई अच्छी नौकरी करें। मौजूदा समय में ज्यादातर नौजवानों का यही सपना होता है कि वह IAS, IPS अफसर बने लेकिन आईएएस, आईपीएस बनना इतना आसान नहीं है। उसके लिए यूपीएससी की परीक्षा पास करनी पड़ती है। यह परीक्षा देश की सबसे कठिन परीक्षा में से एक मानी जाती है। हर साल लाखों की संख्या में उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल होते हैं परंतु ऐसे कुछ ही उम्मीदवार होते हैं जिनको सफलता मिल पाती है। असफल हुए उम्मीदवार भी लगातार कोशिश में लगे रहते हैं।

यूपीएससी के तीसरे स्टेज में जब उम्मीदवार पहुंचता है तो इंटरव्यू में कई तरह के सवाल पूछे जाते हैं। दरअसल, तीसरे स्टेज में पूछे जाने वाले सवाल से उम्मीदवार के बुद्धि परीक्षण के साथ-साथ उसकी तर्कशक्ति और नजरिया को भी परखा जाता है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से कुछ ऐसे सवाल और उनके जवाब लेकर आए हैं जो आपके काम आ सकते हैं।

सवाल- ऐसी कौन सी चीज है जो हमें जीवन में दो बार फ्री मिलती है लेकिन तीसरी बार नहीं?
जवाब- अब आप इस सवाल को देखने के बाद थोड़ा सोच-विचार में जरूर पड़ गए होंगे। इस सवाल का जवाब बेहद सरल है। “दांत” एक ऐसी चीज है जो हमें जीवन में दो बार फ्री मिलती है लेकिन तीसरी बार नहीं।

सवाल- केवल दो का प्रयोग करके 23 कैसे लिखा जा सकता है?
जवाब- 22+2/2

सवाल- बैंक को हिंदी में क्या कहते हैं?
जवाब- लगभग सभी लोग बैंक में अपना खाता खुलवा कर उसमें पैसे जमा करते हैं परंतु कभी आप लोगों ने यह सोचा है कि आखिर बैंक को हिंदी में क्या कहा जाता है? आप लोगों में से कुछ एक ही होंगे जिन्होंने कभी इस बारे में सोचा होगा। तो चलिए हम आपको इसका सही जवाब बताते हैं। बैंक को हिंदी में “अधिकोष” कहते हैं।

सवाल- एक मुजरिम को मौत की सजा सुनाई गई और तीन कमरे दिखाए गए, पहले कमरे में आग थी, दूसरे में हत्यारे थे और तीसरे में तीन शेर थे, जो 3 साल से भूखे थे, मुजरिम कौन से कमरे में जाएगा?
जवाब- इस सवाल का सही जवाब है शेर वाले कमरे में मुजरिम जाएगा क्योंकि जो शेर 3 साल से भूखे होंगे, वह जीवित नहीं रहेंगे।

सवाल- एक बिल्ली के तीन बच्चे थे, जनवरी, मार्च और मई. उनकी मां का नाम क्या था?
जवाब- जैसा कि आप यह सवाल देख रहे हैं। यह ट्रिकी सवाल है, जिसका जवाब सवाल में ही छुपा हुआ है। अगर आप इस सवाल को ध्यान पूर्वक पढ़ेंगे तो इसका जवाब आपको खुद ब खुद मिल जाएगा। इस सवाल का सही जवाब है, उनकी मां का नाम “क्या” था।

सवाल- पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते हैं?
जवाब- पासवर्ड एक ऐसा शब्द है जिसका प्रयोग हम आमतौर पर करते हैं। लोग अपने मोबाइल में पासवर्ड लगाते हैं। लैपटॉप, कंप्यूटर में पासवर्ड लगाते हैं परंतु कभी आप लोगों ने इस बात को सोचा है कि आखिर पासवर्ड को हिंदी में क्या कहा जाता है? तो चलिए हम आपको इसका जवाब बताते हैं। पासवर्ड को हिंदी में “कूट शब्द” कहते हैं।

सवाल- एक आदमी बिना नींद आठ दिन कैसे रह सकता है?
जवाब- रात में सोकर

सवाल- ऐसा कौन सा काम है जो सिर्फ रात को ही किया जाता है?
जवाब- “विश्राम” करने का काम सिर्फ रात को ही किया जाता है।

Related Articles

Back to top button