अजब ग़जब

इस फोटो में दिख रहा है कौन सा जानवर? ढूंढने में आ जाएगा चक्कर, बताओ तो जानें

इंटरनेट की दुनिया पर आए दिन कोई ना कोई चीज वायरल होती रहती है। कुछ चीजें ऐसी होती हैं जो इंसान के दिमाग को थका देती हैं। आपके सामने कई बार ऐसा हुआ होगा कि आपके सामने कोई चीज दिख रही होगी लेकिन सामने वह चीज होती नहीं है। इसे ही नजरों का धोखा कहा जाता है। कई बार लगता है कि अभी अपनी नजरों के सामने जो चीज हमने देखी वह नजर का धोखा थी यानी कि कई बार जो चीज हमें दिखती है वह असल में होती नहीं है।

हमें कई बार अपनी आंखों का धोखा भी हो जाता है। ऑप्टिकल इल्यूजन (optical illusion) इसी का उदाहरण है। इन दिनों इंटरनेट पर ऑप्टिकल इल्यूजन की तस्वीरें खूब वायरल हो रही हैं। लोग भी इन पहेलियों को सुलझाना काफी पसंद कर रहे हैं। इस वक्त इंटरनेट पर एक ऐसी ही तस्वीर काफी तेजी से वायरल हो रही है, जिसे देखकर ज्यादातर लोगों की आंखें धोखा खा जा रही हैं।

इस फोटो में आपको क्या दिख रहा है? इसको ढूंढने में आपका दिमाग चकरा जाएगा। दरअसल, जिसने भी इस फोटो को शेयर किया है, उसका कहना है कि फोटो में बिल्ली या हिरण नजर आ रहा है लेकिन जो लोग भी इस फोटो में जानवर को ढूंढने की कोशिश कर रहे हैं। उन्हें इनमें सिर्फ आड़ी-तिरछी लकीरों के अलावा कुछ भी दिखाई नहीं दे रहा है। इस पहेली को इस तरह से बनाया गया है कि किसी भी इंसान का दिमाग घूम सकता है।

तस्वीर देखकर चकरा जाएगा सिर

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही आप इस तस्वीर को देख सकते हैं। दरअसल, इस तस्वीर में जो दिख रहा है, वास्तविकता में वैसा बिल्कुल भी नहीं है और जो इस तस्वीर के अंदर है, वह हमें दिखाई नहीं दे पा रहा है। इसमें एक जानवर है, जिसे हमारी नजरें देख नहीं पा रही हैं। इस पहेली का सवाल हल करने में आपका दिमाग घूम जाएगा।

यह तस्वीर ट्विटर यूजर @tlhicks713 ने साझा किया है, जिसे बहुत से लोगों द्वारा लाइक्स किया जा चुका है। इस तस्वीर को बहुत से लोगों ने बड़ी ही गौर से देखा, लेकिन ज्यादातर लोग इस तस्वीर में छुपे हुए जानवर को ढूंढने में कामयाब ना हो सके।

इस फोटो को शेयर करते हुए ट्विटर यूजर ने यह लिखा है कि “निर्भर करता है कि आपका दिमाग (दायां या बायां मस्तिष्क) कैसे काम करता है। इस पैटर्न में आप एक बिल्ली या फिर एक मूस (एक तरह का हिरण) को देख पाएंगे। सबसे अहम बात है कि आपको जो भी जानवर नजर आएगा वह इस तस्वीर का हिस्सा नहीं है। यह केवल आपके मस्तिष्क द्वारा रचा गया एक ऑप्टिकल इल्यूजन है। अगर आप पैटर्न के किसी भी हिस्से को जूम करेंगे तो इल्यूजन (भ्रम) गायब हो जाएगा।”

सोशल मीडिया यूजर्स दे रहे ऐसे-ऐसे जवाब

वायरल हो रही इस फोटो को लोगों ने बड़ी गौर से देखा और कुछ यूजर्स ने कमेंट करते हुए यह लिखा- बिल्ली-विल्ली नहीं दिख रही इस पैटर्न में…. वहीं एक यूजर ने तंज कसते हुए लिखा कि मुझे एक बिल्ली दिखी। लेकिन बाद में… मैं इस तस्वीर के बिना भी बिल्ली देख पा रही हूं… वैसे आप लोगों को इसमें कुछ दिखाई दिया या नहीं? हमें कमेंट करके जरूर बताइए।

Related Articles

Back to top button