बॉलीवुड

हेमा मालिनी नहीं करना चाहती थीं शादीशुदा धर्मेंद्र से शादी, इस मजबूरी में उन्होंने बदला फैसला!

बॉलीवुड इंडस्ट्री में जब भी प्रेम कहानियों की बात होती है, तो उसमें अभिनेता धर्मेंद्र और हेमा मालिनी की लव स्टोरी का जिक्र ना हो, ऐसा हो नहीं सकता। हम सभी लोगों ने धर्मेंद्र और हेमा मालिनी की लव स्टोरी के कई किस्से सुने होंगे। इन दोनों की प्रेम कहानी काफी दिलचस्प रही है। अभिनेता धर्मेंद्र और ड्रीम गर्ल की प्रेम कहानी कभी भी आसान नहीं रही। हेमा मालिनी से शादी करने के लिए पहले से शादीशुदा अभिनेता धर्मेंद्र ने बहुत पापड़ बेले। लेकिन आखिर में इन दोनों की प्रेम कहानी पूरी हो गई।

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं फिल्म इंडस्ट्री में सबसे चर्चित जोड़ियों में हेमा मालिनी और धर्मेंद्र का भी नाम शुमार है और इन दोनों से जुड़े हुए ढेरों किस्से आज भी सुने सुनाए जाते हैं। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से एक ऐसा ही किस्सा सुनाने जा रहे हैं। शायद ही कम लोगों को इस बात का पता होगा कि हिंदी सिनेमा के असली “ही-मैन” धर्मेंद्र ने “ड्रीमगर्ल” हेमा मालिनी से शादी धर्म और नाम बदलकर की थी। हेमा मालिनी और धर्मेंद्र की शादी 1980 में हुई थी।

शादीशुदा धर्मेंद्र से हेमा मालिनी नहीं करना चाहती थीं शादी

आपको बता दें कि धर्मेंद्र पहले से ही शादीशुदा थे और हेमा मालिनी एक साउथ इंडियन परिवार की। हिंदू धर्म में दूसरी शादी गुनाह थी। इसी वजह से धर्म बदलकर और बहुत मुश्किलों को झेलते हुए धर्मेंद्र और हेमा मालिनी की शादी हुई थी। हेमा मालिनी यह कभी नहीं चाहती थीं कि वह पहले से शादीशुदा धर्मेंद्र से शादी करें क्योंकि इसका सीधा असर उनके करियर पर पड़ता। वहीं हेमा मालिनी की मां भी नहीं चाहती थीं कि उनकी बेटी की शादी धर्मेंद्र के साथ हो।

ऐसे हेमा मालिनी अपना फैसला बदलने पर हो गईं मजबूर

धर्मेंद्र के लिए हेमा मालिनी से शादी करना बिल्कुल भी आसान नहीं था। धर्मेंद्र की पहले ही शादी प्रकाश कौर से हो चुकी थी और वह चार बच्चों के पिता भी थे। लेकिन धर्मेंद्र हेमा मालिनी के प्यार में इस कदर दीवाने हो गए थे कि वह किसी भी हाल में अभिनेत्री को अपना बनाना चाहते थे।

सिर्फ धर्मेंद्र ही नहीं बल्कि उस समय के दौरान सभी बड़े स्टार्स जैसे संजीव कुमार, राज कुमार और जितेंद्र भी हेमा मालिनी के दीवाने हुआ करते थे। ऐसा बताया जाता है कि संजीव कुमार ने तो हेमा मालिनी को प्रपोज भी कर दिया था। लेकिन बात ना बन सकी और ऐसा भी कहा जाता है कि इस गम में संजीव कुमार नेता उम्र शादी नहीं की।

धर्मेंद्र किसी भी कीमत पर हेमा मालिनी के दिल में अपनी जगह बना कर उनके साथ अपना पूरा जीवन जीना चाहते थे। लेकिन हेमा मालिनी किसी ऐसे मर्द से शादी नहीं करना चाहती थीं जो पहले से शादीशुदा हो। यही वजह थी कि हेमा मालिनी बार-बार धर्म पाजी को शादी के लिए मना कर देती थीं।

हालांकि धीरे-धीरे समय बीतता गया और हेमा मालिनी और धर्मेंद्र के बीच नजदीकियां बढ़ने लगीं जिसके बाद अभिनेत्री को अपना फैसला बदलने पर मजबूर होना पड़ गया। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, फिल्म “शोले” की शूटिंग के दौरान धर्मेंद्र और हेमा मालिनी के करीब जाने के लिए कोई ना कोई जुगाड़ करते रहते थे।

ऐसा बताया जाता है कि धर्मेंद्र फिल्म की शूटिंग के दौरान यूनिट के लोगों को पैसे दिया करते थे ताकि वह लाइट खराब कर दें और इस बीच मौका पाकर धर्मेंद्र हेमा मालिनी को गले लगा लेते थे। धर्मेंद्र और हेमा मालिनी ने एक साथ कई फिल्मों में काम किया और यह दोनों एक दूसरे के करीब आ गए। आखिर में फिल्म शोले तक आते-आते उनका प्यार परवान चढ़ चुका था।

धर्मेंद्र और हेमा मालिनी ने धर्म बदलकर की थी शादी

धर्मेंद्र अपनी पहली पत्नी प्रकाश कौर से अलग नहीं होना चाहते थे और वह हेमा मालिनी से शादी भी करना चाहते थे। हिंदू होने के चलते धर्मेंद्र ने मुस्लिम धर्म कबूलकर हेमा मालिनी से शादी करने का निर्णय लिया था। धर्मेंद्र और हेमा मालिनी 1980 में विवाह के बंधन में बंधे थे। इस शादी से इनके घर दो बेटियां ईशा देओल और अहाना देओल का जन्म हुआ।

Related Articles

Back to top button