विशेष

स्वाति मीणा जिसके नाम से ही खौफ खाते हैं अपराधी, 22 साल की उम्र में बनीं IAS

लड़कियां किसी से कम नहीं होती, ये साबित करने के लिए भारत में कई ऐसी लड़कियां हैं, जो सबके लिए मिसाल बन गई हैं। हर साल यूपीएससी परीक्षा में शामिल होने वाले लाखों उम्मीदवारों में से सैकड़ों लड़कियों के सपने पूरे होते हैं। अफसर बनने वाली ये महिला उम्मीदवार पहले अपने परिश्रम से खुद को बेहतर साबित करती हैं। ऐसी ही एक होनहार महिला हैं स्वाति मीणा, जिनके नाम से ही लोग खौफ खाते हैं।

दबंग महिला IAS

यूपीएससी परीक्षा पास कर अपने माता पिता और गांव का नाम रोशन करने वाली स्वाति मीणा अपनी कार्यशैली से सबसे दबंग महिला आईएएस की श्रेणी में शामिल हो गई हैं। चलिए जानते हैं आईएएस स्वाति मीणा के बारे में, दबंग अफसर बनने की उनकी कहानी।

कौन हैं स्वाति मीणा

स्वाति मीणा राजस्थान के सीकर जिले के श्रीमाधोपुर तहसील के गांव बुरजा की ढाणी की रहने वाली हैं। स्वाति मीणा का जन्म 1984 में हुआ था। उनके पिता एक आरएएस अफसर हैं। वहीं उनकी मां डाॅ. सरोज मीणा पेट्रोल पंप चलाती थीं। स्वाती की पढ़ाई-लिखाई अजमेर में हुई थी।

बेटी को डॉक्टर बनते देखना चाहती थी मां

स्वाति की मां चाहती थीं कि बेटी डॉक्टर बने। स्वाति बताती हैं कि उन्हें भी इस बात से कोई आपत्ति नहीं थी, लेकिन जब वो आठवीं में थी तो उनकी मां की एक बहन अधिकारी बनी थीं।

स्वाति के पिता से जब वो मिलने आईं तो उनके पिता काफी खुश दिखे। जिसके बाद उन्होंने अपने पापा से यूपीएससी (UPSC) के बारे में पूछा और अफसर बनने की ठान ली। पिता ने देखा कि, स्वाति यूपीएससी की तैयारी का मन बना चुकी है तो उन्होंने भी काफी सपोर्ट किया।

आईएएस बनने का सफर

पढ़ाई पूरी करने के बाद स्वाति आईएएस परीक्षा के लिए तैयारी भी करती रही हैं। उनके पिता स्वाति की पढ़ाई में मदद किया करते थे। उनके पिता ने ही स्वाति को रिटन परीक्षा से लेकर इंटरव्यू तक के लिए तैयार कराया। क्योंकि स्वाति ने बचपन से ही अपना लक्ष्य तय कर लिया था।

अपने बैच की सबसे कम उम्र की IAS बनीं स्वाति

पिता की ये मेहनत तब रंग लाई जब बेटी ने 2007 में महज 22 साल की उम्र में स्वाति ने यूपीएससी एग्जाम में ऑल इंडिया 260 रैंक हासिल की। उस बैच की स्वाति सबसे कम उम्र की आईएएस थीं। यूपीएससी निकालने के बाद उन्हें मध्यप्रदेश कैडर मिला। नौकरी के दौरान स्वाति की छवि एक दबंग अफसर के रूप में रही है।

इस तरह बनीं दबंग पहचान

मध्यप्रदेश के मंडला में स्वाति की पोस्टिंग हुई तो वहां खनन माफिया की बहुत पकड़ थी। स्वाति जब वहां पहुंचीं तो उन्होंने इन खनन माफियाओं के खिलाफ मुहिम छेड़ दी। वो बताती हैं कि जब वो मंडला में कलेक्टर बनकर पहुंचीं तो खनन माफिया के बारे में कई विभागों से शिकायत मिली थी। जिसके आधार पर उन्होंने कार्रवाई की। खंडवा में भी उनका कार्यकाल काफी चुनौतीपूर्ण रहा।

स्वाति मीणा के पति भी आईएएस अफसर

वहीं आईएएस स्वाति मीणा की पर्सनल लाइफ की बात करें तो उनकी शादी 25 मई 2014 को हुई। उनके पति तेजस्वी नायक भी आईएएस अफसर हैं। मध्य प्रदेश कैडर के आईएएस अधिकारी तेजस्वी नायक मूलरूप कर्नाटक के निवासी हैं।

स्वाति को नौकरी के शुरुआती दिनों में एमपी के सीधी में पोस्टिंग मिली थी। उस समय तेजस्वी नायक को कटनी में पोस्ट किया गया। इसी दौरान दोनों की मुलाकात हुई और दोनों आईएएस अच्छे दोस्त बन गए। बाद में शादी के बंधन में बंध गए।

Related Articles

Back to top button