क्रिकेट

भारत को ICC ट्रॉफी में हराने वाला खिलाड़ी धो रहा बस और ICU में लड़ रहा मौत से जंग,नहीं आई कोई मदद

दूनिया का वह महान बल्लेबाज़ जो 8273 रन और 420 विकेट लेने के बाद भी, बस धोने को हुआ मजबूर

क्रिकेट को अनिश्चितताओं का खेल कहा जाता है. न जाने यहाँ कब क्या हो जाए. मैदान के बाहर भी और मैदान के अंदर भी. आज हम क्रिकेट की दुनिया से क्रिस केर्न्स (Chris Cairns) के बारे में बात करने जा रहे है. हाथ में बल्ला हो तो छक्के-चौकों की बारिश, गेंद थाम ले तो विरोधी बल्लेबाजों की खैर नहीं. क्रिस केर्न्स एक शानदार हरफनमौला खिलाड़ी थे. 90 के दशक में न्यूजीलैंड के सबसे बड़े मैच विनर माने जाने वाले क्रिस केर्न्स आज अपनी जिंदगी के लिए ही जंग लड़ रहे है. केर्न्स आज कैनबरा के एक अस्पताल में एडमिट है. वह अस्पताल में लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखे गए है.

 chris cairns

ख़बरों की माने तो इस पूर्व क्रिकेटर की मुख्य धमनी की अंदरूनी परत फट चुकी है इसी करण उनकी जान पर बन आई है. वैसे आपको बता दें क्रिकेट इतिहास के दिग्गज ऑलराउंडरों में से एक क्रिस केर्न्स क्रिकेट के मैदान से रुखसत होने के बाद से ही बड़ी मुसीबतों में फंस गए थे. क्रिकेट में बड़ा नाम होने के बावजूद यह क्रिकेटर बस धोने और ट्रक चलाने तक को मजबूर हो गया था. आपको बताते हैं कैसे क्रिस केर्न्स अर्श से फर्श पर आए.

 chris cairns

क्रिस केर्न्स (Chris Cairns ) का वर्ल्ड क्रिकेट में काफी बड़ा रुतबा हुआ करता था. केर्न्स ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 8273 रन बनाए और उन्होंने 420 विकेट भी अपने नाम किये थे. वनडे और टेस्ट दोनों ही फॉर्मेट में उनका एक तरफा जलवा था. इस स्टार कीवी ऑलराउंडर ने टेस्ट में 5 और वनडे में 4 शतक भी अपने नाम किये थे. इतना ही नहीं इस खिलाडी ने टेस्ट मैच में इस खिलाडी ने एक नहीं दो नहीं पुरे 13 बार पांच विकेट लेने का कारनामा किया है. लंबे-लंबे छक्के लगाने के लिए मशहूर केर्न्स ने टेस्ट करियर में 87 छक्के लगाए है. इस मामले में वो क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट में 7वें नंबर पर काबिज़ हैं.

 chris cairns

आपको बता दें कि भारतीय फैंस तो क्रिस केर्न्स को कभी नहीं भूल सकते क्योंकि वर्ष 2000 में इस खिलाड़ी ने चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल मैच में नाबाद शतक ठोक भारत के चैंपियन बनने के सपने को चकनाचूर कर दिया था. इसके बाद वर्ष 2014 में न्यूजीलैंड का एक बल्लेबाज मैच फिक्सिंग के आरोपों का दोषी पाया गया. इस खिलाडी का नाम था लुऊ विंसेंट.

 chris cairns

उन्हें भ्रष्टाचार के करीब 18 मामलों में दोषी पाया गया था. इस खिलाडी को मैच फिक्सिंग का दोषी पाया जाने के बाद हमेशा के लिए बैन कर दिया गया था. इसके साथ ही लुऊ विंसेंट ने क्रिस केर्न्स की जिंदगी भी खराब करने में कोई कसर नहीं छोड़ी. इन्होने कहा कि, क्रिस केर्न्स के कहने के बाद ही उन्होंने मैच फिक्सिंग की थी. जांच में कोई भी आरोप क्रिकेटर पर सिद्ध नहीं हो पाया.

 chris cairns

मगर इस गंभीर आरोप से जूझने के दौरान क्रिस केर्न्स की आर्थिक स्थिति बहुत ही ख़राब हो गई. न्यूजीलैंड का ये स्टार क्रिकेटर दीवालिया हो गया और उन्हें ऑकलैंड के एक शेल्टर में बस धोने का काम तक करना पड़ा. इसके बाद केर्न्स ने ऑकलैंड में ही रहकर ट्रक चलाने जैसा काम भी किया. इसके साथ ही रात में बार में नौकरी करने लगे. इसके बाद वह ऑस्ट्रेलिया में रहने चले गए. अब ये खबर आई है कि न्यूजीलैंड का ये पूर्व क्रिकेटर अस्पताल में मौत से जंग लड़ रहा है.

Related Articles

Back to top button