बॉलीवुडमनोरंजन

एक शो से चमक गई श्रेया की किस्मत, बनीं सबसे ज्यादा फीस लेने वाली सिंगर, करोड़ों की हैं मालकिन

संगीत के बिना जीवन अधूरा सा लगता है। इंसान खाली समय में गानों को सुनकर अब मन बहलाता है। बात अगर बॉलीवुड के गानों कि की जाए श्रेया घोषाल का नाम जूबां पर आ ही जाता है। सुरों की इस शहजादी का आज जन्मदिन है। 12 मार्च को श्रेया घोषाल ने अपने जीवन के 38 वर्ष पूरे कर लिए हैं। इस मौके पर हम आपको आज श्रेया घोषाल के जीवन से जुड़ी कुछ ख़ास बातें बता रहे हैं।

श्रेया घोषाल का जन्म 12 मार्च 1984 को पश्चिम बंगाल में बेहरामपुर के मुर्शिदाबाद में हुआ था। बचपन से ही उन्हें गायकी का शौक था, यही वजह थी जो श्रेया घोषाल ने चार साल ही उम्र से ही संगीत की शिक्षा लेनी शुरू कर दी थी। सुरों की मल्लिका ने पढ़ाई के साथ-साथ महज छह साल की उम्र में शास्त्रीय संगीत की ट्रेनिंग लेनी शुरू कर दी थी।

अपने मेहनत के जरिए श्रेया ने सोलह वर्ष की उम्र में संगीत रियलिटी शो ‘सा रे गा मा’ को जीत लिया था। सा रे गा मा शो के दौरान संजय लीला भंसाली ने अपनी अगली फिल्म में श्रेया को मौका देने का फैसला कर लिया। शायद आपको यह बात पता हो कि, श्रेया को संजय लीला भंसाली की मां ने नोटिस किया औऱ सिंगर के बारे में अपने बेटे को बताया। उस वक्त संजय लीला भंसाली ने जब श्रेया को सुना तो वह तभी डिसाइड कर चुके थे कि ये लड़की उनकी फिल्म में गाना गाएगी।

इस तरह श्रेया ने ‘देवदास’ फिल्म के लिए ‘सिलसिला ये चाहत का’, ‘बैरी पिया’, ‘चालक चालक’, ‘मोरे पिया’ और ‘डोला रे डोला’ जैसे पांच गाने गाए। ये गाने इतने हिट हुए कि श्रेया की किस्मत चमक उठी और वह मोस्ट डिमांडेड और सबसे ज्यादा फीस लेने वाली गायिका बन गयी।

श्रेया काफी लग्जरियस लाइफ जीती हैं। रिपोर्ट के अनुसार, श्रेया घोषाल की कुल संपत्ति तकरीबन 25 मिलियन डॉलर यानी 182 करोड़ रुपये की है। सबसे ज्यादा आय श्रेया को उनके गानों सेम इल्ति है।

इसके अलावा वह कई रियलिटी टीवी शो में बतौर जज हिस्सा लेती हैं। गायिका श्रेया घोषाल प्रति माह 1 करोड़ से अधिक की कमाई करती हैं। यदि उनकी सालाना आय की बात करें तो वह 12 करोड़ से अधिक होने का अनुमान है।

श्रेया घोषाल को चार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार, चार केरल राज्य फिल्म पुरस्कार, दो तमिलनाडु राज्य फिल्म पुरस्कार, सात फिल्मफेयर पुरस्कार और दस फिल्मफेयर पुरस्कार दक्षिण से सम्मानित किया गया है। उन्होंने कई भारतीय भाषाओं में फिल्मों और एल्बमों के लिए गाने रिकॉर्ड किए हैं और खुद को भारतीय सिनेमा के प्रमुख वेस्टर्न सिंगर में से एक के रूप में स्थापित किया है।

वहीं उनकी पर्सनल लाइफ की बात करें तो श्रेया को इंडस्ट्री में कई लोगों ने प्रपोज किया होगा लेकिन श्रेया ने कभी किसी सिंगर या म्यूजिक डायरेक्टर के साथ डेट नहीं किया। इसकी वजह जानकर हैरान रह जाएंगे आप।

एक बार खुद श्रेया ने इंटरव्यू में बताया था कि, ‘मैंने कभी किसी सिंगर या म्यूजिक डायरेक्टर को इसलिए डेट नहीं किया, क्योंकि जब आप किसी दूसरी इंडस्ट्री से जुड़े शख्स के साथ डेट करते हो तो आपको दूसरे फील्ड से जुड़े लोगों के विचार जानने का मौका मिलता है।’

बता दें श्रेया ने साल 2015 में शिलादित्य मुखोपाध्याय से शादी कर सुखी वैवाहिक जीवन बिता रही हैं। शिलादित्य, श्रेया के बचपन के फ्रेंड और पेशे से इंजीनियर हैं। श्रेया एक बेटे की मां है जिसका नाम देवयान है।

Related Articles

Back to top button