बॉलीवुड

अब जाकर पता चला है कि क्यों इंडस्ट्री छोड़ गायब हो गए थे एक्टर चंद्रचूड़,मुंबई छोड़ कर भी जाना पड़ा था उन्हें

हिंदी सिनेमा में फिल्म ‘तेरे मेरे सपने’ से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत करने वाले एक्टर चंद्रचूड़ शायद ही अब लोगों को याद होंगे। हालांकि चंद्रचूड़ को नई पीढ़ी ‘चप्पा चप्पा’ गाने के नाम से शायद पहचान जानती है। उनकी फिल्म ‘माचिस’ का गाना ‘चप्पा-चप्पा चरखा चले’ सोशल मीडिया पर आज भी काफी बजता है। लेकिन सवाल ये है कि आखिर चंद्रचूड़ कहां गायब थे? क्या चंद्रचूड़ भी इंडस्ट्री में चल रहे नेपोटिज्म का शिकार हो गए थे?

म्यूजिक टीचर थे चंद्रचूड़

आपको बता दें कि चंद्रचूड़ देहरादून में स्थित दून स्कूल में म्यूजिक टीचर थे। लेकिन उन्हें बचपन से ही एक्टर बनने का शौंक था। हालांकि कुछ लोगों की जान पहचान से चंद्रचूड़ मुंबई पहुंचे। 90 के दशक में अमिताभ बच्चन का प्रोडक्शन हाउस नई फिल्म बनाने जा रहा था जिसके लिए किसी नए एक्टर की जरूरत थी। इस दौरान अच्छी पर्सनालिटी होने के साथ चंद्रचूड़ ने भी अपना ऑडिशन दिया और सेलेक्ट होने की परवाह किए बिना ही घर वापिस लौट आए।

चंद्रचूड़ को ऐसे मिली पहली फिल्म

लेकिन घर आकर उनकी खुशी का कोई ठिकाना नहीं रहा जब उनको जया बच्चन का फोन आया और चंद्रचूड़ को बताया गया कि वो फिल्म ‘तेरे मेरे सपने’ के लिए सेलेक्ट हो गए हैं। इस दौरन सिर्फ चंद्रचूड़ ही नहीं बलकि उनके साथ इंडस्ट्री में एक और नए एक्टर ने कदम रखा। जी हां हम बात कर रहे हैं अरशद वारसी की जिनकी फिल्म रिलीज आई और ठीक ठाक रिस्पॉन्स के साथ चली। वहीं चंद्रचूड़ ने अपनी अगली फिल्म ‘माचिस’ में काम किया। इस फिल्म को गुलजार ने बनाई थी। 90 के दशक में फिल्म ‘माचिस’ को काफी पसंद किया गया था।

बता दें कि ‘माचिस’ फिल्म के बाद चंद्रचूड़ ने कई अन्य फिल्मों में भी काम किया लेकिन उनकी फिल्म जोश चंद्रचूड़ की यादगार फिल्म मानी जाती है। मंसूर खान द्वारा बनाई गई फिल्म जोश में चंद्रचूड़ के साथ पूर्व विश्व सुंदरी ऐश्वर्या राय और बॉलीवुड किंग शाहरुख खान थे। इस फिल्म में शाहरुख ने ऐश्वर्या राय के भाई का किरदार निभाया था।

कहां गायब थे चंद्रचूड़?

हिंदी सिनेमा में आमदनी अठन्नी खर्चा रुपया, दाग, सिलसिला है प्यार का, और बेताबी जैसी फिल्मों में काम कर चुके चंद्रचूड़ अचानक गायब हो गए। लेकिन उस दौर में न तो नेपोटिज्म का कुछ जिक्र था और न ही किसी एक्टर के गुम होने पर कोई खबर ली जाती थी। लेकिन अब चंद्रचूड़ के गायब होने की असली वजह सामने आई है कि आखिर वो अचानक से इंडस्ट्री छोड़कर कहां गायब हो गए थे और क्यूं?

म्यूजिक टीचर रह चुके हैं चंद्रचूड़

बता दें म्यूजिक टीचर रह चुके चंद्रचूड़ इंट्रोवर्ट हैं। इसलिए ज्यादा किसी से घुलने-मिलने से परहेज करते हैं। लेकिन एक्टर के गायब होने के वजह कुछ और थी। दरअसल इंडस्ट्री से गायब होने की चंद्रचूड़ की दो वजह थी, पहली ये कि उनका गोआ में काफी बुरा एक्सीडेंट हुआ था जिसकी वजह से उनके कंधो को नुकसान पहुंचा तो वहीं दूसरी वजह थी कि उनका तलाक और बेटे को अकेले पालने की पूरी जिम्मेदारी ने उनको फिल्मों से दूर कर दिया था।

 

लेकिन अब सबकुछ सही होने के बाद जब चंद्रचुड़ को निर्देशक राम माधवानी ने अपनी वेब सीरीज ‘आर्या’ में काम करने के लिए ऑफर किया तो एक्टर मना नहीं कर पाए। इस वेब सीरीज में चंद्रचूड़ के साथ सुष्मिता सेन ने भी कमबैक किया है। वहीं चंद्रचूड़ ने बताया कि कई साल पहले उन्होंने एक्ट्रेस सुष्मिता सेन के साथ एक फिल्म साइन की थी, लेकिन कुछ कारणों के चलते फिल्म बनी नहीं।

Related Articles

Back to top button