समाचार

WhatsApp में जल्द होने जा रहा बड़ा बदलाव, नए नियम न मानने पर पर्मानेंट डिलीट हो जाएगा अकाउंट

आज के स्मार्ट फोन के जमाने में सोशल मीडिया का चलन बहुत बढ़ गया है। वैसे तो इंटरनेट पर कई सोशल मीडिया वेबसाइट्स और ऐप्स हैं लेकिन इन सभी में WhatsApp सबसे ज्यादा पॉपुलर है। आज लगभग हर स्मार्टफोन यूजर के मोबाईल में WhatsApp इंस्टाल रहता है। ऐसे में कोई भी ये नहीं चाहेगा कि उसका अकाउंट डिलीट हो जाए।

ऐसे में आज की खबर आप सभी WhatsApp यूजर्स के लिए बेहद जरूरी है। दरअसल WhatsApp जल्द ही अपनी टर्म्स व प्राइवेसी पॉलिसी में परिवर्तन करने जा रहा है। इस नई अपडेट में कुछ नए नियम एवं शर्तें लागू होंगी। सूत्रों के अनुसार यदि कोई यूजर इन नियम एवं शर्तों को स्वीकार नहीं करता है तो उसका WhatsApp अकाउंट बंद हो सकता है।

 

कंपनी 2021 में इन नए प्राइवेसी नियमों को लाएगी। इसे 8 फरवरी 2021 तक लागू भी किया जा सकता है। इस बात की जानकारी WABetaInfo नाम की एक वेबसाइट ने दी है। ये वेबसाइट व्हाट्सएप से जुड़ी जानकारी रखती है। इसमें व्हाट्सएप की नई Terms and Privacy Policy Updates (नियम और गोपनीयता नीति) से जुड़ा एक स्क्रीनशॉट भी शेयर किया गया है।

इस स्क्रीनशॉट में साफ साफ लिखा हुआ है कि यूजर्स को नए नियमों को स्वीकार करना होगा नहीं तो उनके अकाउंट डिलीट हो जाएंगे। खुद कंपनी भी यही चाहती है कि आप उनकी नई पॉलिसी को एक्सेप्ट करें अन्यथा आपका अकाउंट का एक्सेस चला जाएगा।

दरअसल इस स्क्रीनशॉट के मुताबिक व्हाट्सएप का नया पॉलिसी अपडेट उसकी सर्विस और डेटा प्रोसेस के तरीकों से जुड़ा हुआ है। इसमें ये बताया गया है कि कोई बिजनेस कैसे व्हाट्सएप का उपयोग अपनी चैट्स को स्टोर और मैनेज करने के कर सकता है। इसमें एक डिस्क्लेमर भी है जिसमें यह बताया गया है कि नए नियम 8 फरवरी, 2021 से लागू होंगे।

8 फरवरी 2021 के बाद यदि आप व्हाट्सएप का इस्तेमाल जारी रखना चाहते हैं तो आपको नए नियम और शर्तों को हर हाल में स्वीकार करना होगा। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपका अकाउंट हमेशा के लिए डिलीट हो सकता है। WABetaInfo के मुताबिक इस तारीख में कुछ चेंज भी हो सकता है। वहीं अपडेटेड सर्विस टर्म्स की घोषणा आने वाले समय में हो सकती है।

Related Articles

Back to top button