अजब ग़जब

क्या आपने कभी देखा हैं फर वाला सांप, अगर नहीं तो यहां जरूर देख लें ये विचित्र सांप

आपने टीवी सीरियल्स में या फिर फिल्मों में तो अजीब गजीब तरह के सांपों को देखा ही होगा। लेकिन क्या हकिकत में भी आपने ऐसा कोई सांप देखा है। जो कि सबसे विचित्र हो। टीवी में कई बार आपने देखा होगा कि सांप या तो आकार में काफी बड़े होते हैं या फिर उनका रंग अजीबोगरीब होता हैं। लेकिन इन दिनों सोशल मीडिया पर एक ऐसा वीडियो वायरल हो रहा हैं जिसमें हकिकत में ही एक सांप काफी अजीबोगरीब नजर आ रहा है।

इस वीडियो में दो फुट का लंबा सांप एक बर्तन के अंदर घूमता हुआ नजर आ रहा है। इस सांप का रंग हरे कलर का हैं। जबकि यह फर वाला सांप हैं। जी हां आप भी यह सुन कर चौंक गए होंगे कि भला सांप में भी फर होते हैं क्या लेकिन इस फर वाले सांप की यह विचित्रता उसकी विशेषता बन गई है।

घर के पास दलदल में मिला फर वाला सांप

वीडियो में आप भी देख सकते हैं कि जब सांप इधर-उधर मूव करता है तो इसका फर भी जिग-जिग मूवमेंट करता है। बताया जा रहा हैं यह सांप थाईलैंड के दलदल में मिला हैं। कहा जा रहा है कि सांप को थाईलैंड के सखोन नाखोन में एक 49 साल के स्थानीय व्यक्ति ने देखा था। इस शख्स का नाम तू बताया जा रहा हैं।

मीडिया रिपोर्ट की माने तो पहली बार इस साफ को तू के घर के पास ही दलदल में देखा गया था। दलदल में हरे रंग की काई और घास के बीच इस सांप को देखना काफी मुश्किल था। मीडिया से बात करते हुए तू के परिजनों में से उसकी भतीजी ने बताया कि मैंने पहले कभी ऐसा सांप नहीं देखा है। मेरा परिवार और मैंने सोचा कि लोगों को यह पता लगाने और इसके बारे में शोध करने के लिए उपयोगी होगा।

तू के घर ही रखा अनोखा सांप

ऐसे में जब तक इस पर शोध के लिए कोई अधिकारी नहीं आया उन्होंने इस सांप को तू के घर पर ही रखा। यहां पास के लोगों का कहना है कि सरीसृप पानी वाली सांप हैं जो कि फुफकार मारता हैं। लंबे समय तक दलदल में रहने के कारण उसके शरीर पर काई जम गई हैं जो कि फर की तरह दिखाई दे रही हैं।

इस विचित्र सांप को लेकर एनएसडब्ल्यू सेंट्रल कोस्ट पर वाइल्डलाइफ एआरसी में सांप प्रजाति समन्वयक सैम चैटफील्ड ने मीडिया को बताया कि सांप के ऊपर मौजूद फर केरोटिन से बने हुए हैं। सांप के यह फर उसकी त्वचा के ऊपर एक परत होने जैसे है। उन्होंने बताया कि पफ-फेस वॉटर स्नेक को नकाबपोश वॉटर स्नेक भी कहा जाता है। ज्यादातर ये दक्षिण पूर्व एशिया के उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में पाए जाने वाले होमलोप्सिडे परिवार में विषैले सांप की एक प्रजाति मानी जाती हैं।

Related Articles

Back to top button