समाचार

पंजाब में फिर शुरू हुआ किसानों का विरोध प्रदर्शन, AAP के लाठीचार्ज के बाद धरना पर बैठे किसान

मार्च महीने में आए पांच राज्यों के विधानसभा चुनावी परिणाम ने कर किसी को चौंका दिया था। इन पांच राज्यों में से चार में तो भाजपा ने जीत हासिल कर ली थी। लेकिन पंजाब के नतिजों ने हर किसी के होश उड़ा दिए थे। यहां पर अरविंद कैजरीवाल की आम आदमी पार्टी ने बहुमत के साथ अपनी जीत दर्ज की।

इस जीत से साफ हो गया था कि पंजाब के लोग अब आम आदमी पार्टी को पसंद करने लगे हैं। इसकी एक वजह यह भी थी कि करीब डेढ़ साल तक चले किसान आंदोलन का सपोर्ट करते हुए दिल्ली में आम आदमी पार्टी ने काफी बड़ी बड़ी बाते की थी। लेकिन अब कुछ ऐसा देखने को मिल रहा हैं। जिससे पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार को किसानों के विरोध प्रदर्शन का सामना करना पड़ रहा हैं।

आप सरकार के खिलाफ किसानों का प्रदर्शन

दरअसल पंजाब के मुक्तसर में बीकेयू के बैनर तले कई किसान जिला प्रशासनिक भवन के सामने प्रदर्शन कर रहे हैं। प्रदर्शन कर रहे इन किसानों की मांग हैं कि किसानों पर लाठीचार्ज का आदेश देने वाले कलेक्टर पर कार्रवाई की जाए। इसके साथ ही इन किसानों की राज्य सरकार नने मांग हैं कि पिंक बॉलवॉर्म की वजह से उनकी फसलों का जो नुकसान हुआ है, उसका उन्हें मुआवजा दिया जाए और राजस्व अधिकारियों से झड़प के मामले में उनपर दर्ज एफआईआर वापस ली जाए।

आपको बता दें कि मंगलवार के दिन लांबी में इस मामले को लेकर पुलिस ने 9 किसान नेताओं और 150 अन्य लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करते हुए उनके खिलाफ कार्रवाई करनी चाही थी। जिसके बाद किसानों ने विरोध करते हुए लांबी के हाईवे पर जाम लगा दिया था।

किसान बोले सिर्फ तहसीलदार से परेशानी

ऐसे में जिला प्रशासन के भवन के बाहर कर रहे प्रदर्शन में शामिल गुरुपाश सिंह पाशा ने मीडिया से अपनी परेशानियों के बारे में कहते हुए बताया है कि उन्हें सिर्फ वहां के नायब तहसीलदार से परेशानी थी और किसी से नहीं। पाशा ने बताया कि उन्होंने बाकी कर्मचारियों से वहां से जाने को कहा था लेकिन वे सब नहीं जा रहे थे।

इसके बाद पुलिस ने कलेक्टर का आदेश बताते हुए किसानों पर लाठियां बरसानी शुरू कर दीं थी। और किसानों के ही खिलाफ एफआईआर भी दर्ज कर दी। पाशा ने कहा कि वे चाहते हैं कि किसानों के खिलाफ दर्ज एफआईआर रद की जाए और डीसी के खिलाफ कार्रवाई हो। हमारी फसलों का मुआवजा भी दिया जाए।

डीसी बोले मुख्यमंत्री से करेंगे मुलाकात

इस पर डीसी हरप्रीत ने बताया कि किसानों को उनका मुआवजा जल्द ही दिया जाएगा। इसके अलावा इस मामले को लेकर रेवेन्यू अधिकारी भी मंगलवार को राज्य के मुख्यमंत्री भगवंत मान से मुलाकात कर उन्हें इस पूरे मामले की जानकारी देने वाले हैं।

Related Articles

Back to top button