क्रिकेट

टीम इंडिया में लेगा हार्दिक पंड्या की जगह ये खिलाड़ी, इंजीनियरिंग करते-करते बन गया आल राउंडर

भारत की क्रिकेट टीम टी20 वर्ल्ड कप की तैयारी में जुट चुकी है. सभी खिलाड़ी अपनी कमर कस चुके है. अब वर्ल्ड कप से पहले टीम अंतिम टी20 सीरीज खेलने को तैयार है. भारतीय टीम साउथ अफ्रीका के साथ 3 मैचों की सीरीज कल से खेलेगी. इस सीरीज में भारत के स्टार आल राउंडर हार्दिक पंड्या को आराम दिया गया है.

उनकी जगह एक अन्य आल राउंडर को मौका मिला है. शाहबाज अहमद (Shahbaz Ahmed) को सिलेक्टर्स ने टीम में जगह दी है. शाहबाज इस सीरीज के दौरान अपना इंटरनेशनल डेब्यू कर सकते है. यह खिलाड़ी इससे पहले आईपीएल 2022 में विराट कोहली की टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का हिस्सा रह चुका है.

आपको बता दें कि रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर में रहते हुए उन्होंने गजब का प्रदर्शन किया था. अभी हाल ही में भारत ने पिछले दिनों टी20 सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से मात दी थी. भारतीय टीम ऐसे में पूरी तरह से फॉर्म में नज़र आ रही है. 27 साल के शाहबाज अहमद क्रिकेट खेलने के दौरान इंजीनियरिंग की पढ़ाई भी कर रहे थे. मगर क्रिकेट ही उनकी पहली पसंद थी. इसी वजह से वह अपनी क्लास में कम ही नज़र आते थे. हालांकि उन्होंने अपनी पढ़ाई पूरी की है. शाहबाज हरियाणा से ताल्लुक रखते है उनके लिए क्रिकेट में आना इतना आसान नहीं था.

Shahbaz Ahmed

शाहबाज अहमद क्रिकेट में अपना भविष्य बनाने के लिए दोस्त के कहने पर बंगाल चले गए. इसके बाद उन्होंने दिसंबर 2018 में फर्स्ट क्लास डेब्यू किया था. तब से वे भारत की ओर से खेलने का सपना देख रहे हैं. गौरतलब है कि आईपीएल 2022 से पहले रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने शाहबाज अहमद को 2.40 करोड़ रुपए की कीमत में खरीदा था. जबकि इस खिलाड़ी का बेस प्राइज 20 लाख रुपए ही रखा गया था. मतलब की उन्हें 10 गुना ज्यादा दामों में खरीदा गया था.

Shahbaz Ahmed

2022 के आईपीएल में उन्होंने 16 मैच में 27 की औसत से 219 रन बनाए थे. इसके साथ ही 45 रनों की उनकी बेस्ट पारी थी. इस पारी के दौरान उनका स्ट्राइक रेट 121 का था. इसके साथ ही इस खिलाड़ी ने स्पिन गेंदबाज़ी करते हुए 4 विकेट भी अपने नाम किये थे. इनकी टीम प्लेऑफ तक पहुंची थी.

Shahbaz Ahmed

अगर इस खिलाड़ी के टी20 के प्रदर्शन को ओवरऑल देखा जाए तो उन्होंने 56 मैच में 20 की औसत से 512 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने नाबाद 60 रन की बेस्ट पारी खेली है और 30 की औसत से 30 विकेट भी लिए हैं. इस दौरान 7 रन देकर 3 विकेट बेस्ट प्रदर्शन है. आपको बता दें कि बाएं हाथ के स्पिनर रवींद्र जडेजा चोट के कारण वर्ल्ड कप से बाहर हो चुके हैं. ऐसे में अगर शाहबाज साउथ अफ्रीका के खिलाफ मौका मिलने पर कमाल दिखा पाते है तो उनके लिए आगे की राहें आसान हो जायेगी. ऑस्ट्रेलिया के सामने बाएं हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल ने अच्छा प्रदर्शन किया था. ऐसे में सभी की इस आल राउंडर से काफी उम्मीदें है.

Related Articles

Back to top button