विशेष

कमाई के मामले में अंबानी से आगे निकले गौतम अडानी, हर दिन करते हैं 1002 करोड़ रुपए की कमाई

भारत के सबसे अमीर उद्योगपति में रिलायंस इंडस्ट्री के मालिक मुकेश अंबानी का नाम आता है। लेकिन एक दिन की कमाई के मामले में वह अडानी समूह के चेयरमैन गौतम अडानी से काफी पीछे हैं। रिपोर्ट की माने तो गौतम अडानी की संपत्ति साल भर में मुकेश अंबानी से करीब 6 गुना बढ़ गई है। इतना ही नहीं बल्कि गौतम अडानी के दूसरे भाई विनोद अडानी का नाम भी अब भारत के सबसे 10 अमीर व्यक्तियों में दर्ज हो गया है।

goutam adani

यदि सालाना आधार पर देखा जाए तो मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति में 9 फ़ीसदी का उछाल आया जबकि गौतम अडानी की संपत्ति 5 .05 लाख करोड़ रुपए की हो गई है। बता दें, इससे पहले गौतम अडानी की कुल संपत्ति मात्र 1.40 लाख करोड़ रुपए ही थी। यदि बात करें गौतम अडानी की रोजाना की कमाई के बारे में तो दुनिया के 11 सबसे बड़े अमीर उद्योगपति मुकेश अंबानी के मुकाबले गौतम अडानी की कमाई 6 गुना ज्यादा है।

goutam adani

IIFL Wealth Hurun India Rich List, 2021 की रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले 1 साल के भीतर रोजाना की कमाई के मामले में गौतम अडानी प्रतिदिन 1 हजार करोड़ रुपए से भी अधिक की कमाई करते हैं, जबकि मुकेश अंबानी प्रीतिदिन 163 करोड रुपए की ही कमाई करते हैं। हुरुन इंडिया के एमडी और चीफ रिसर्चर अनस रहमान जुनैद ने बताया कि, “गौतम अडानी एकमात्र भारतीय हैं जिन्होंने एक नहीं, बल्कि पांच 1 लाख करोड़ रुपए की कंपनियां बनाई हैं।”

mukesh ambani

बता दें, गौतम अडानी और मुकेश अंबानी के बाद एचसीएल के शिव नादर तीसरे स्थान पर है। खबरों की माने तो शिव नादर की संपत्ति में करीब 59 फ़ीसदी का उछाल आया है। वहीं एसपी हिंदूजा चौथे स्थान पर रहे। इसके अलावा लक्ष्मी निवास मित्तल ने 1.75 लाख करोड़ रुपए की संपत्ति के साथ 5वीं रैंक हासिल की।

mukesh ambani

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, मुकेश अंबानी दुनिया के सबसे 11वे अमीर उद्योगपति है, वह 96.8 बिलियन-डॉलर की संपत्ति के मालिक हैं। साल 2021 में जारी रिपोर्ट के मुताबिक अंबानी की संपत्ति में 20.10 अरब डॉलर की संपत्ति की वृद्धि हुई है, जबकि गौतम अडानी 69.20 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के सबसे 14 अमीर व्यक्ति है।

mukesh ambani

इसके अलावा अरबपतियों की सूची में महिलाओं की संख्या में भी वृद्धि हुई है। 10 साल पहले अरबपतियों की सूची में सिर्फ 5 महिलाओं का नाम था बल्कि अब 47 महिलाओं के नाम है। इसके अलावा सबसे कम उम्र का अरबपति 37 साल का था, बल्कि इस बार 23 साल की उम्र में ‘सबसे कम उम्र का अरबपति’ बना। वहीं अमीरों की सूची में पहले भारतीय शहरों की संख्या केवल 10 ही थी लेकिन अब इसमें भी इजाफा देखने को मिला है। ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, यह संख्या 10 से बढ़कर 76 हो गई है।

Related Articles

Back to top button