बॉलीवुड

जब ‘ट्रेजडी किंग’ दिलीप कुमार पर लग गया था पाकिस्तानी जासूस का इल्जाम, घर पर पड़ा था छापा

हिंदी सिनेमा के ट्रेजडी किंग कहे जाने वाले अभिनेता दिलीप कुमार ने अपनी शानदार एक्टिंग के जरिए अमिट छाप छोड़ी। दिलीप कुमार का बॉलीवुड दुनिया में एक बड़ा योगदान माना जाता है जिन्होंने कई फिल्मों में काम कर दर्शकों का मनोरंजन किया। दिलीप कुमार बॉलीवुड के एक ऐसे कलाकार थे जो बेहद ही मिलनसार और खुशमिजाज थे। दिलीप कुमार का असली नाम युसूफ खान है जिनका जन्म 11 दिसंबर 1992 पेशावर (अब पाकिस्तान) में हुआ था।

dilip kumar

भारत के साथ-साथ दिलीप कुमार की पहचान पाकिस्तान में भी थी और लोग उनके अभिनय के कायल थे। बता दें, दिलीप कुमार को जितना सम्मान भारत में दिया जाता था उतना ही उन्हें पाकिस्तान में मिलता था। भारत सरकार ने दिलीप कुमार को कई अवॉर्ड्स से नवाजा तो वहीं पड़ोसी मुल्क यानी कि पाकिस्तान ने भी दिलीप कुमार को अपने देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित किया था।

dilip kumar

बता दें, दिलीप कुमार को साल 1998 मे पाकिस्तान सरकार ने सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘निशान ए इम्तियाज़’ से नवाजा था। खास बात यह है कि जैसे ही पाकिस्तान की तरफ से दिलीप कुमार को ये अवार्ड दिया गया, वैसे ही भारत में राजनीति सियासत गरमा गई थी। जी हां..कभी शिवसेना सुप्रीमो बाल ठाकरे साहब के साथ दिलीप कुमार के रिश्ते काफी अच्छे थे, लेकिन पाकिस्तान द्वारा सम्मानित किए जाने पर शिवसेना ने भी गहरी आपत्ति जताई थी।

dilip kumar

इतना ही नहीं बल्कि दिलीप कुमार की देशभक्ति के खिलाफ काफी सवाल खड़े हो गए थे। ऐसे में फिर दिलीप कुमार ने तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई से इसकी सलाह ली कि, उन्हें ये अवॉर्ड लेना चाहिए या नहीं? तो वाजपेई जी ने कहा कि, यह अवार्ड जरूर लेना चाहिए क्योंकि वह कलाकार है। कलाकार राजनीति और भौगोलिक सीमाओं से परे होता है। इसके बाद दिलीप कुमार ने अवॉर्ड लेने का फैसला लिया।

dilip kumar

बता दें, फिल्म ‘गंगा जमुना’ के दौरान भी दिलीप कुमार को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा था। इतना ही नहीं बल्कि कई लोगों ने कह दिया था कि वह पाकिस्तानी जासूस है और उन्हें गिरफ्तार करने की धमकी भी दी गई थी। दरअसल, कोलकाता पुलिस ने एक पाकिस्तानी जासूस को गिरफ्तार किया था जिसके पास एक डायरी मिली थी।

इस डायरी में दिलीप कुमार समेत कई बड़े लोगों के नाम लिखे थे। इस मामले में पुलिस दिलीप कुमार के घर भी पहुंची थी। बहुत छानबीन के बाद पता चला कि यह मामला एक घटियापन था जिसके चलते कई बड़े लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा।

dilip kumar

बता दें, दिलीप कुमार ने अपने फ़िल्मी करियर में ‘मुगले-आजम’, ‘सौदागर’, ‘कर्मा’, ‘देवदास’,’क्रांति’, ‘राम-श्याम’, ‘नया दौर’, ‘दुनिया’, जैसी कई फिल्मों में काम किया था। दिलीप कुमार ने 7 जुलाई 2021 को मुंबई के हिंदुजा अस्पताल में अंतिम सांस ली।

dilip kumar

Related Articles

Back to top button