बॉलीवुड

50 साल के होने जा रहे हैं जिम्मी शेरगिल, कई बार अभिनेत्रियों से मिला प्यार में धोखा

हिंदी सिनेमा में अपने अलग-अलग किरदारों के चलते एक ख़ास पहचान रखने वाले मशहूर अभिनेता जिम्मी शेरगिल 3 दिसंबर को अपना जन्मदिन मनाते हैं. इस बार जिम्मी शेरगिल अपना 50वां जन्मदिन मनाने के लिए तैयार हैं. फिल्म इंडस्ट्री में जिम्मी शेरगिल को जो भी रोल मिला, उन्होंने उसे पूरी शिद्दत के साथ निभाया. कई फिल्मों में तो अभिनेता ने बहुत यादगार किरदार अदा किए हैं, जिन्हें आगे भी लंबे समय तक याद रखा जाएगा.

बॉलीवुड में जिम्मी बीते 24 सालों से काम कर रहे हैं. उन्होंने अब तक एक से बढ़कर एक फ़िल्में हिंदी सिनेमा को दी है. जिम्मी केवल बॉलीवुड तक ही सीमित नहीं रखे हैं, बल्कि वे पंजाबी फिल्म इंडस्ट्री में भी अपने अभिनय का जलवा बिखेर चुके हैं. आइए आज हम आपको जिम्मी के 50वें जन्मदिन के ख़ास मौके पर उनसे जुड़ीं कुछ बातों के बारे में बताते हैं…

जिम्मी शेरगिल का असली नाम जसजीत सिंह गिल है. जिम्मी एक सिख परिवार से संबंध रखते हैं. 3 दिसंबर 1970 को जिम्मी जन्म उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में एक पंजाबी परिवार में जन्में थे. जिम्मी की शुरुआती पढ़ाई गोरखपुर से ही पूरी हुई है. आगे की पढ़ाई के लिए जिम्मी ने उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ और पंजाब का रूख किया.

जिम्मी शेरगिल ने जब अपनी पढ़ाई पूरी कर ली थी तो फिर उन्होंने अपने करियर को लेकर अहम फ़ैसला लिया. जिम्मी का सपना था कि वे अभिनेता बने और आगे जाकर उनका यह सपना सही भी साबित हुआ. साल 1996 में जिम्मी ने हिंदी सिनेमा में अपने कदम रखें.

बॉलीवुड में जिम्मी की पहली फिल्म रही माचिस. इस फिल्म की चर्चा आज भी की जाती है, इसी से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि फिल्म को दर्शकों ने खूब सराहा होगा. पहली ही फिल्म से जिम्मी अपनी पहचान बनाने में कामयाब रहें. इसके बाद उन्होंने मोहब्बतें जैसी बड़ी फिल्म में भी काम किया. इस फिल्म में ‘सदी के महानायक’ अमिताभ बच्चन और शाहरुख खान जैसे कलाकारों ने मुख्य भूमिकाएं अदा की थी.

जिम्मी दिल है तुम्हारा, हासिल, मुन्ना भाई एमबीबीएस, ए वेडनसडे, तनु वेड्स मनु, साहेब बीवी और गैंगस्टर सीरीज, स्पेशल 26 और मुक्काबाज जैसी कई सफ़ल फिल्मों के बलबूते दर्शकों के दिलों पर राज करने में सफल रहे हैं. वे धीरे-धीरे बॉलीवुड के एक जाने-माने अभिनेता के रूप में स्थापित हो गए हैं. आज उम्र के 50वें पड़ाव पर भी जिम्मी शेरगल बॉलीवुड में सक्रिय हैं.

जिम्मी ने बॉलीवुड के साथ ही दर्जनों पंजाबी फिल्मों में भी काम किया. मन्नत, धरती, आ गए मुंडे यूके दे, शरीक और दाना पानी सहित कई पंजाबी फिल्मों में वे देखने को मिलें हैं. उनके काम को यहां भी काफी पसंद किया गया है. जिम्मी की बॉलीवुड फिल्मों के किरदारों पर गौर करें तो जिम्मी शेरगिल शायद ऐसे अभिनेता है जिन्हें ज्यादातर फिल्मों में अपना प्यार नसीब नहीं हुआ.

तनु वेड्स मनु, तनु वेड्स मनु रिटर्न्स, दिल है तुम्हारा, मेरे यार की शादी है, हैप्पी भाग जाएगी और टॉम डिक एंड हैरी सहित कई ऐसी फ़िल्में उदाहरण है, जिनमें अभिनेता को प्यार में धोखा मिला है. बॉलीवुड और पंजाबी फिल्मों में काम करने के सतह ही जिम्मी ने वेब सीरीज में भी हाथ आजमाया है.

जिम्मी शेरगिल ने रंगबाज फिर से और यॉर हॉनर में काम किया है. जिम्मी की निजी जिंदगी की बात की जाए तो जिम्मी ने और उनकी पत्नी प्रियंका पुरी में एक-दूसरे को लंबे समय तक डेट किया था. बाद में दोनों ने अपने प्यार को शादी में तब्दील करने का फ़ैसला लिया और फिर दोनों ने साल 2001 में विवाह कर लिया था. आज दोनों वीर नाम के बेटे के माता-पिता हैं.

 

Related Articles

Back to top button