समाचार

‘द कश्मीर फ़ाइल्स’ में सच्चाई देख बुरी तरह भड़के उमर अब्दुल्ला, कहा- फिल्म ने सब बर्बाद कर दिया

विवेक अग्निहोत्री के डायरेक्शन में बनी फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ की बॉक्स ऑफिस पर ललकार जारी है। इस फिल्म को देखने के लिए लाइन लग रही है। बड़े से बड़े नेता और अभिनेता भी लोगों से इस फिल्म को देखने की अपील कर रहे हैं। हर कोई सोशल मीडिया पर द कश्मीर फाइल्स की तारीफ कर रहा है। ये फिल्म रोजाना ताबड़तोड़ कमाई भी कर रही है।

फिल्म में दिखाए गए फैक्ट्स गलत: उमर अब्दुल्ला

लेकिन समाज का एक वर्ग ऐसा भी है जो इस फिल्म को प्रोपेगेंडा मान रहा है और सत्य से दूर बता रहा है। इसी लिस्ट में जम्मू कश्मीर के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला शामिल हैं। हाल ही में ‘द कश्मीर फाइल्स’ पर अपनी राय बताते हुए उमर अब्दुल्ला ने कहा कि, उनके हिसाब से मूवी में कई फैक्ट्स अलग दिखाए हैं।

उस समय फारूक अब्दुल्ला नहीं थे CM

शुक्रवार को उमर अब्दुल्ला ने दक्षिण कश्मीर के कुलगाम जिले में एक रैली के दौरान कहा कि, इस फिल्म में कई झूठी बातें दिखाई गई हैं। जब यह घटना हुई तो उस समय फारूक अब्दुल्ला प्रदेश के मुख्यमंत्री नहीं थे। उनके मुताबिक, उस समय जम्मू कश्मीर में राज्यपाल जगमोहन का शासन था और केंद्र में वीपी सिंह की सरकार थी, जिसे भाजपा का समर्थन मिला हुआ था।

डॉक्यूमेंट्री है या कमर्शियल फिल्म?

उमर अब्दुल्ला ने कहा, ‘मैं यह जानना चाहता हूं कि फिल्म डॉक्यूमेंट्री है या कमर्शियल फिल्म। अगर यह एक डॉक्यूमेंट्री तो हम मान कर चलें कि ठीक है, लेकिन निर्माताओं ने यह खुद दावा किया है कि फिल्म वास्तविकता पर आधारित है। यह डॉक्यूमेंट्री नहीं कमर्शियल पिक्चर है। फिल्म में कई तरह के झूठ दिखाए गए हैं।’

कश्मीरी पंडितों के मारे जाने का पछतावा है

पत्रकारों से बातचीत में अब्दुल्ला ने आगे कहा, ‘उस दौरान कश्मीरी पंडित मारे गए इस बात का पछतावा है, लेकिन मुसलमान और सिख भी मारे गए थे। बहुत से मुसलमान पलायन कर गए, जो अभी तक वापस नहीं आए।

कश्मीरी पंडितों को वापस लाने की तैयारी में थे

उमर अब्दुल्ला ने दावा किया है कि, एनसी अपनी तरफ से कश्मीरी पंडितों को वापस लाने की तैयारी कर रही थी। लेकिन द कश्मीर फाइल्स फिल्म ने उस प्लान को बर्बाद कर दिया है। उमर ने दो टूक कह दिया है कि फिल्म के मेकर्स ही असल में कश्मीरी पंडितों की घाटी में वापसी नहीं चाहते हैं। साथ ही अब्दुल्ला ने वादा किया कि, पंडितों की घाटी में सुरक्षित वापसी के लिए संघर्ष जारी रखेंगे।’

Related Articles

Back to top button