बॉलीवुड

परवीन के प्यार में पागल ऑस्ट्रेलिया छोड़ भारत आ बसे थे बॉब क्रिस्टो, बने बॉलीवुड के सुपर विलेन

बॉलीवुड इंडस्ट्री में ऐसे कई कलाकार है जिन्हें ‘विलेन’ की भूमिका से एक बड़ा स्टारडम हासिल हुआ है। फिर चाहे वह अमरीश पुरी हो, प्रेम चोपड़ा हो, शक्ति कपूर हो या फिर कोई भी अन्य कलाकार। इन्होंने अपनी बेहतरीन अदाकारी से एक बड़े हीरो की तरह ही स्टारडम हासिल किया है। इन्हीं विलेन में मशहूर कलाकार बॉब क्रिस्टो का नाम भी शामिल है।

जी हां.. बॉब क्रिस्टो ने हिंदी सिनेमा की करीब 200 से भी ज्यादा फिल्मों में काम किया और उन्होंने अपने करियर में धर्मेंद्र, विनोद खन्ना, अमिताभ बच्चन, जैकी श्रॉफ, शत्रुघ्न सिन्हा, मिथुन चक्रवर्ती, सनी देओल जैसे हर बड़े सुपरस्टार के साथ काम किया। लेकिन साल 20 मार्च साल 2011 में दिल का दौरा पड़ने से वह इस दुनिया को अलविदा कह गए। आइए जानते हैं बॉब क्रिस्टो के जीवन से जुड़ी कुछ अनसुनी बातें।

बॉबी क्रिस्टो का परिवार

bob christo

बता दें, बॉबी का जन्म साल 1938 में ऑस्ट्रेलिया के सिडनी शहर में हुआ। उनका असल नाम रोबोट जॉन क्रिस्टो था लेकिन फिल्मों में काम करने के दौरान उन्होंने अपना नाम बदलकर बॉब रख लिया। जन्म के बाद साल 1948 में बॉब के पिता उन्हें जर्मनी ले गए और वह वह अपनी दादी और बुआ के साथ रहने लगे। लेकिन जर्मनी में वर्ल्ड वॉर चल रहा था।

ऐसे में बॉब ने पढ़ाई करने के साथ-साथ थिएटर में भी काम करने शुरू कर दिया। जहां उनकी पहली मुलाकात हेलगा से हुई थी। थिएटर में काम करने के दौरान ही हेल्गा से उन्होंने शादी रचा ली जिसके बाद उनके घर 3 बच्चों का जन्म हुआ। लेकिन इसी बीच एक एक्सीडेंट के दौरान हेलगा की मौत हो गई। इसके बाद बॉब ने दूसरी शादी एक नरगिस नाम की लड़की से की थी जिनसे उन्हें 2 बच्चे हुए।

इस बॉलीवुड अभिनेत्री पर फिदा हो गए थे बॉब

bob christo

दरअसल, बॉब क्रिस्टो एक बार मस्कट ओमान में अपने किसी काम के लिए मुंबई आए हुए थे और इसी दौरान उन्होंने मशहूर अभिनेत्री परवीन बॉबी को देखा था। कहा जाता है कि बॉब परवीन बॉबी की खूबसूरती देख इतना प्रभावित हो गए थे कि उन्होंने अपनी पढ़ाई बीच में छोड़ दी और बॉलीवुड इंडस्ट्री की तरफ रुख कर लिया।

कहते हैं कि बॉब ने नरगिस को देखने और उनसे मिलने के लिए कई कोशिशें की, लेकिन वह मिल नहीं पाए। इसके बाद उन्हें फिल्म ‘द बर्निंग ट्रेन’ में काम करने का मौका मिला, जहां पर उनकी मुलाकात परवीन से हुई जिससे वह काफी खुश हुए थे।

कैसे मिला बॉलीवुड फिल्मों में काम?

bob christo

दरअसल, बॉब को काम मशहूर अभिनेता डायरेक्टर संजय खान ने दिया था। संजय खान को बॉब क्रिस्टो की पर्सनैलिटी काफी पसंद आई थी।  ऐसे में साल 1980 में रिलीज हुई फिल्म ‘अब्दुल्लाह’ में उन्हें विलेन का किरदार मिला। इसके बाद बॉब ने अपने करियर में मलयालम, कन्नड़, पंजाबी, तमिल और तेलुगू समेत करीब 200 से ज्यादा फिल्मों में काम किया।

वे ‘जानी’, ‘दोस्ती’, ‘नौकर बीवी का’, ‘हमसे है जमाना’, ‘राजतिलक’, ‘सरफरोश’, ‘बादल’, ‘मिस्टर इंडिया’, ‘मार्ग गुरु’, ‘फर्ज की जंग’, ‘कानून की आवाज’, ‘अग्निपथ’, ‘फरिश्ते’, ‘कमांडो’, ‘हलाल डिस्को’ डांसर जैसी कई सुपरहिट फिल्मों में नजर आए। साल 2016 में उनके निधन के बाद फिल्म ‘अमन के फरिश्ते’ रिलीज हुई थी।

bob christo

टीवी सीरियल्स में भी किया काम
बता दे, फिल्मों में अपनी एक्टिंग का हुनर दिखाने के बाद बॉब को टीवी सीरियल्स में भी काम करने का मौका मिला। वह ‘द सोड ऑफ टीपू सुल्तान’ में नजर आए जिसमें उन्होंने जनरल मैथ्यू का किरदार निभाया। इसके अलावा उन्होंने ‘द ग्रेट मराठा’ सीरियल में भी काम किया जिसमें वह अहमद शाह अब्दाली की किरदार में दिखाई दिए थे।

Related Articles

Back to top button