विशेष

मोदी सरकार की इस योजना में बच्चे के जन्म पर मिलेंगे पैसे, कैसे करें आवेदन? जानिए पूरी डिटेल्स

मोदी सरकार की तरफ से ऐसी तमाम तरह की योजनाएं आती रहती हैं, जो देश में विद्यार्थियों, महिलाओं, कन्याओं और बुजुर्गों आदि के लिए लाभकारी हों। इन सभी योजनाओं में से ज्यादातर योजनाओं का लाभ बीपीएल के अंदर आने वाले परिवारों को प्राप्त होता है। केंद्र सरकार के द्वारा एक ऐसी योजना भी चलाई जा रही है, जिसमें अगर घर में बच्चे का जन्म होता है, तो ऐसे में मां को पैसे मिलते हैं।

दरअसल, आज हम आपको जिस योजना के बारे में बताने जा रहे हैं, उस योजना का उद्देश्य गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं के स्वास्थ्य में सुधार और नगदी प्रोत्साहन के माध्यम से अधीन पोषण के प्रभाव को कम करना है। इस योजना के अंतर्गत भारत सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है। तो चलिए जानते हैं आखिर यह योजना कौन सी है? इसके पूरे विवरण के बारे में…

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना

आपको बता दें कि केंद्र सरकार की तरफ से जो योजना चलाई जा रही है उसका नाम “प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना” (Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana) है। इस योजना की शुरुआत हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 1 जनवरी 2017 को की गई थी। इस योजना के अंतर्गत पहली बार गर्भधारण करने वाली एवं स्तनपान कराने वाली महिलाओं को ₹5000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है। इस योजना को “प्रधानमंत्री गर्भावस्था सहायता योजना” के नाम से भी जाना जाता है।

तीन किस्तों में दी जाती है राशि

इस योजना के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं को ₹5000 की धनराशि तीन किस्तों में मिलती है। जो भी गर्भवती महिला इस योजना में आवेदन करने की इच्छुक हैं इसके लिए पहली बार गर्भवती होने पर आवेदन करने के लिए गर्भवती और उसके पति का आधार कार्ड, बैंक पासबुक की फोटोकॉपी होना आवश्यक है। आपको बता दें कि बैंक खाता ज्‍वाइंट नहीं होना चाहिए।

इस योजना के अंतर्गत ₹5000 तीन किस्तों में दिए जाएंगे। पहली किस्त ₹1000 की होगी। वहीं दूसरी किस्त ₹2000 की और तीसरी किस्त ₹2000 की रहती है। बता दें कि यह इस योजना का लाभ वह महिलाएं नहीं ले सकतीं, जो सरकारी नौकरी करती हैं। इस योजना के अंतर्गत लाभ पाने वाली महिला को पैसे सीधे खाते में भेजे जाते हैं।

जानिए कैसे कर सकते हैं आवेदन

आपको बता दें कि महिलाओं को बेहतर स्वास्थ्य देखभाल की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए विभिन्न प्रकार की कल्याणकारी योजनाएं चलाई जाती हैं, जिसके माध्यम से उनको आर्थिक लाभ प्राप्त होता है। यह सभी लाभ सभी लाभार्थी महिलाओं तक पहुंच सके इसके लिए सरकार द्वारा निरंतर प्रयास किया जा रहा है। अगर आप “प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना” का लाभ उठाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको रजिस्ट्रेशन करना होता है।

आप पीएम मातृत्व वंदना योजना के अंतर्गत आशा या एएनएम के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। चाहे इसके लिए आप ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन उमंग एप से किया जा सकता है। बता दें प्रधानमंत्री गर्भावस्था सहायता योजना पात्रता का लाभ सभी महिलाओं को प्रदान प्रदान किया जाता है। फिर उनका प्रसव सरकारी अस्पताल में हुआ हो या निजी अस्पताल में। हालांकि, प्रसव के बाद बच्चे का जिंदा होना आवश्यक है।

Related Articles

Back to top button