अजब ग़जबविशेष

बौनेपन का कभी उड़ता था मजाक, अब कमजोरी को ही बना ली अपनी ताकत

अखबारों में या टीवी समाचारों में आपको कई तरह की नेगिटिव खबरे देखने को मिल जाएगी। लेकिन आज हम आपको एक ऐसी पॉजिटीव खबर बताने वाले हैं। जिसे जानने के बाद आप भी यह जान जाएंगे कि आत्मविश्वास मजबूत हो तो इंसान कुछ भी कर सकता हैं। ये प्रेम कहानी एक ऐसे कपल की हैं जो कि भले ही हाइट में कम हो लेकिन आज लोग इनकी मिसाले दे रहे हैं।

कमजोरी को ही बना ली अपनी ताकत

दरअसल यह कपल इंदौर का रहने वाला हैं। कपिल को पूरी दुनिया भले ही बौना कहती हो लेकिन उन्होंने अपने हौसले और अपनी सोच को हमेशा ही बड़ा बनाए रखा। कपिल की तरह ही पायल थावानी की हाइट भी कम ही थी। दोनों ही अपनी जिंदगी में बेहद खुश हैं।

जहां आज लोग अपने पास सब कुछ होने के बाद भी और ज्यादा पाने की चाहत करते हैैं। ऐसे में कपिल और पायल उनके पास जो भी हैं। उसी को अपनी खुशी मानते हैं। कपिल की कम हाइट को लेकर लोग अक्सर उनका मजाक बनाया करते थे। लेकिन अपनी सकारात्मक सोच के कारण कपिल ने इसे अपनी ताकत बना लिया।

दरअसल कपिल का जन्म आर्थ्राेग्रोपोसिस के साथ हुआ था। इस डीसीज में नवजात बच्चे के मसल्स डेवलप नहीं हो पाते। इसके अलावा कपिल के घुटनों में कैप भी नहीं था। हिप के जॉइंट भी अपनी जगह पर नहीं थे। उन्हें हर वक्त शरीर में झंझनाहट होती थी। ऐसे में इन प्रॉब्लम्स के साथ उनका वजन भी लगातार बढ़ रहा था। कपिल को बड़े होते होते कई परेशानियों का सामना करना पड़ा था। कपिल हाइट कम होने के कारण कोई उन्हें अपना दोस्त भी नहीं बनाता था। लोग उन पर हंसते थे।

3 फिट की हाइट और 68 का वजन

इस बीमारी के कारण कपिल को हमेशा ही नई नई तकलिफों का सामना करना पड़ता था। ऐसे में कपिल की हाइट जब 3 फीट 8 इंच थी उस दौरान उनका वजन 68 किलो हो गया था। कपिल एक समय में अपने जीवन से इतना ज्यादा परेशान हो गए थे कि उन्होंने आत्महत्या करने तक का सोच लिया था।

लेकिन वे इस तरह हार नहीं मानना चाहते थे। तब कपिल ने अपने बढ़ते वजन को कम करने का ठान लिया। हालांकि इसके लिए जिम वालों ने उन्हें जिम आने से मना कर दिया जिसका बाद कपिल ने घर पर ही अपना वजन कंट्रोल किया।

कपिल ने बताया कि मुझे समझ आ गया कि मेरी हाइट और बढ़ते वजन में ही प्रॉब्लम है। मैंने जिम जाने की सोची। मैंने एक जिम के मैनेजर से कॉन्टैक्ट किया। उन्होंने मुझे साफ मना कर दिया। उनका कहना था कि फिजिकल कॉम्प्लिकेशन की वजह से मुझपर वे रिस्क नहीं ले सकते। इसके बाद मैंने खुद अपने वजन को कंट्रोल करने का फैसला लिया।

इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर सारे वीडियोज देख डाले। काफी रिसर्च किया कि क्या करना है, कैसे करना है और क्या खाना है। कपिल ने बताया कि उन्होंने अपने मनोबल को बढ़ाने के लिए रोजाना मोटिवेशनल कोट पढ़ना शुरु कर दिया।

घर पर ही कम किया वजन

कपिल के मुताबिक उन्होंने एक वर्कआउट प्लान और डाइटचार्ट तैयार किया। कपलि ने बताया कि उन्होंने मार्च 2015 में वजन कम करना शुरु किया था। और एक ही महीने में उन्होंने चार किलो वजन कम कर लिया। जिससे उसका आत्मविश्वास भी बढ़ता गया। कपिल को यूं तो खेल कूद का काफी शौैक था। वे हमेशा से ही बाहर खेलने वाले गेम्स में रुचि रखते थे। लेकिन हाइट कम होने के कारण कोई भी उन्हें अपने साथ नहीं खेलाता था।

ऐसे में कपिल ने पढ़ाई में मन लगाना शुरु कर दिया। औैर पढ़ाई को ही अपना दोस्त बना लिया। ऐसे में कपिल ने बैंक की तैयारी करना शुरु कर दी। लेकिन शुरुआत में एग्जाम को पार नहीं कर सके। ऐसे में कपिल ने दूसरी फिल्ड में नौकरी करने की सोची लेकिन उनकी हाइट के कारण किसी ने उन्हें नौकरी नहीं दी। ऐसे में कपिल ने हार नहीं मानी और फिर से बैंक का एग्जाम दिया। जिसमें वे पास हो गए। और इस समय वे यूनियन बैंक में जूनियर एसोसिएट के तौर पर काम कर रहे हैं।

ऐसे हुई पायल से मुलाकात

इसी तरह पायल का भी हाल था। उनके बौनेपन को लेकर उन्हें भी अपनी जिंदगी में कई तरह के उतार चढ़ाव को देखना पड़ा। पायल शुरु से ही फेमस होना चाहती थी। ऐसे में उसने सोशल मीडिया पर अपने भाई के साथ वीडियो बनाना शुरु किया जहां वे दोनों बौने भाई बहन खुब फेमस हो गए। इसके बाद पायल ने साल 2021 में कपिल से शादी कर ली। दोनों ही सोशल मीडिया पर मिले थे।

यहां पर बातचीत करते करते ही दोनों एक दूसरे के प्यार मंे पड़ गए। इसके बाद दोनों ने शादी कर ली। दोनों ही अब इंस्टाग्राम पर वीडियो डालते हैं। और इनके वीडियो को खुब पसंद करते थे। दोनों ही सोशल मीडिया से खुब पैसा भी कमा रहे हैं।

Related Articles

Back to top button