विशेष

इन पासवॉर्ड्स पर रहती हैं हैकर्स की नजर, भूल से भी ना रखें वरना मिनटों में हो जाएंगे बर्बाद 

इन दिनों सोशल मीडिया पर साइबर क्राइम कुछ ज्यादा ही बढ़ गया हैं। हैकर्स लोगों के सोशल मीडिया अकाउंट को हैक कर उनकी पर्सनल जानकारी हासिल कर उनके साथ ठगी करते आए हैं। ऐसे में एक रिपोर्ट में बताया गया हैं कि हैकर्स के लिए कुछ खास किस्म के पासवर्ड को हैक करना काफी आसान हो जाता हैं। इसलिए इन पासवर्ड को जब भी आप अपने सोशल मीडिया पर जब कोई पासवर्ड सेट करते हैं तो आपको भी कुछ खास बातों को जानना बहुत जरुरी हैं।

पासवॉर्ड रखते समय इन बातों का रखें ध्यान

ऐसे में लुकआउट ने 20 तरह के ऐसे पासवर्ड की जानकारी दी हैं जो कि आसानी से हैकर्स के निशाने पर आ जाते हैं। अगर आपने भी अपने किसी सोशल मीडिया अकाउंट का पासवर्ड इनमें से रखा हैं तो आप भी इसे तुरंत ही बदल लें। नहीं तो आप भी इन साइबर क्राइम के चपेट में आ सकते हैं। ऐसे में हैकर्स से बचने के लिए आपको भी इन बातों का ध्यान जरुर रखना चाहिए।

कई बार हैकर्स किसी बड़ी कंपनी के नाम से सोशल मीडिया पर लोगों को ठगने का काम करते हैं। ऐसे में वे मामूली हेरफेर के साथ लोगों की आंखोें में धूल झौंक देते हैं। इसलिए किसी भी वेबसाइट पर अपना अकांउट खोलने या लिंक पर क्लिक करने से पहले ये जरुर चेक करें कि वह असली है या नकली।

अपनी निजी जानकारी किसी को न दे

इसके साथ ही जब हैकर अक्सर आपके खाते की सुरक्षा को लेकर आपको फोन या मैसेज करते हैं तो तुरंत ही किसी साइबर एक्सपर्ट से बात करें। इसके अलावा जब भी आप कोई ऐप डाउनलोड करते हैं तो उसके रिव्यू और रेटिंग पर भी ध्यान दें। हमेशा ऐसे ही ऐप डाउनलोड करे जो कि 50,000 से ज्यादा इंस्टॉल हो चुके हो।

अपने फोन पर या किसी भी सोशल मीडिया अकाउंट पर अपनी निजी जानकारी किसी को भी ना दें। अपने डॉक्यूमेंट से जुडी जानकारी किसी के साथ शेयर ना करें। इसके अलावा अपने डॉक्यूमेंट को हमेशा लॉक करके रखें। पब्लिक वाई फाई का भी इस्तेमाल करने से बचे, यहां सबसे ज्यादा हैकर्स घात लगाए बैठे रहते हैं। हमेशा एक ही पासवर्ड ना रहने दे। समय समय पर बदलते रहे।

80 प्रतिशत लोग रखते हैं ये पासवॉर्ड

पासवर्ड को रखते समय अक्सर लोग ऐसी चीजे रखते हैं जो कि उन्हें आसानी से याद रहे लेकिन इस भूल को करने से बचे। ऐसे में लोग अक्सर अपना नाम, डेट ऑफ बर्थ या अपना निक नेम ही पासवर्ड में रखते हैं। साइबर सिक्योरिटी कंपनी लुकआउट के मुताबिक 80 प्रतिशत लोग 123, 1234, आय लव यू जैसे पासवर्ड रखते हैं। जिन्हें हैक करना सबसे आसान होता हैं। ऐसे में लोगों को इस तरह के बेसिक पासवर्ड को डालने से बचना चाहिए।

Related Articles

Back to top button