धार्मिक

शाम को ये 5 काम करने की न करें भूल, अन्यथा शुरू हो जाएगा बुरा वक्त, रूठ जाएंगी मां लक्ष्मी

जैसा कि हम लोग जानते हैं दुनिया में हर इंसान अपने जीवन को बेहतर से बेहतर बनाने का प्रयास करता रहता है। हर इंसान यही चाहता है कि उसको अपने जीवन में धन-दौलत की कमी ना हो। उसकी जिंदगी सुख-शांति पूर्वक व्यतीत हो परंतु ना चाहते हुए भी अक्सर जीवन में कई बार ऐसी मुश्किलें उत्पन्न होने लगती हैं जिनसे बाहर निकल पाना इंसान के लिए काफी कठिन हो जाता है।

ऐसा कहा जाता है कि अगर माता लक्ष्मी जी की कृपा व्यक्ति पर हो तो व्यक्ति के जीवन में कभी भी धन की कमी नहीं आती है और उसका जीवन सुख-सुविधाओं से परिपूर्ण व्यतीत होता है। इसके अलावा हिंदू धर्म शास्त्रों में हर चीज के लिए खास नियमों के बारे में बताया गया है।

ऐसा माना जाता है कि अगर उन नियमों का पालन किया जाए तो इससे घर-परिवार और जीवन में सुख-शांति बनी रहती है। इतना ही नहीं बल्कि ईश्वर का भी आशीर्वाद प्राप्त होता है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से कुछ ऐसे कामों के बारे में बताने वाले हैं, जिनको शाम के वक्त नहीं करना चाहिए अन्यथा इससे मां लक्ष्मी रूठ जाती हैं।

शाम के वक्त दरवाजा ना करें बंद

आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि शाम के समय खासकर सूर्यास्त के समय आप अपने घर के दरवाजे खुले रखें। आप इस समय के दौरान अपने घर का मुख्य दरवाजा भूलकर भी बंद मत कीजिए क्योंकि ऐसा माना जाता है कि शाम के समय घर में लक्ष्मी जी का आगमन होता है। इसी वजह से सूरज ढलते समय दरवाजा खोल कर रखना चाहिए। ऐसा माना गया है कि ऐसा करने से घर में धन की देवी माता लक्ष्मी जी का आगमन होता है और घर परिवार में बरकत बनी रहती है।

सुई और लहसुन-प्याज का लेनदेन नहीं करना चाहिए

आप शाम के वक्त गलती से भी किसी को सुई और लहसुन-प्याज ना दें। ऐसा माना जाता है कि शाम के वक्त किसी के द्वारा दिया गया लहसुन-प्याज या सुई भी नहीं लेना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने में घर में नकारात्मक शक्तियों का वास होने लगता है। इसके अलावा ऐसा भी माना जाता है कि शाम के समय इन चीजों को घर से निकालना भी अशुभ होता है। अगर कोई व्यक्ति ऐसा करता है तो इसकी वजह से घर के सदस्यों के बीच आपसी तालमेल बिगड़ने लगते हैं।

शाम के समय तुलसी को नहीं छूना चाहिए

शास्त्रों में इस बात की मान्यता है कि शाम के वक्त तुलसी को भूलकर भी नहीं छूना चाहिए। आपको बता दें कि तुलसी को राधा-रानी का स्वरूप माना जाता है। सूर्यास्त के समय तुलसी जी लीला करने जाती हैं। इसी वजह से उस वक्त तुलसी को छूना अपराध माना गया है। अगर आपको शाम के वक्त तुलसी को दीपक दिखाना है, तो आप बिना स्पर्श किए दिखाएं।

शाम के वक्त भोजन करना माना गया है निषेध

आप शाम के समय भोजन भूलकर भी ना करें क्योंकि यह निषेध माना गया है। महाभारत में भी इस बात का जिक्र मिलता है कि सूर्यास्त के समय भोजन करने से आयु कम हो जाती है। इतना ही नहीं बल्कि स्वास्थ्य पर भी इसका नकारात्मक असर पड़ता है। इसके अलावा शाम के समय भोजन करने से इसका सीधा प्रभाव मन-मस्तिष्क और पाचन क्रिया पर पड़ता है। इतना ही नहीं बल्कि इसकी वजह से धन का नुकसान भी होने लगता है और घर में दरिद्रता आने लगती है।

सूर्यास्त के समय पैसों का लेनदेन नहीं करना चाहिए

शास्त्रों में इस बात का उल्लेख किया गया है कि सूर्यास्त के समय पैसों का लेनदेन भूलकर भी नहीं करना चाहिए। आप इस समय के दौरान किसी से पैसा उधार ना लें और ना ही किसी को पैसा उधार दीजिए क्योंकि सूर्यास्त के समय दिया गया दान मुसीबतों की वजह बनता है। अगर आपको धन से संबंधित कोई भी कार्य करना है, तो आप सुबह करें।

Related Articles

Back to top button