विशेष

ये है देश की सबसे छोटे कद की वकील, कभी हाइट की वजह से लोग उड़ाते थे मजाक, अब ठोकते हैं सलाम

इस संसार में इंसान को अपने जीवन में सबकुछ कभी भी हासिल नहीं होता है। मगर कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें भले ही बहुत कुछ ना मिला हो परंतु वह अपने हौसलों के दम पर अपने सपनों को पूरा कर दिखाते हैं। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से एक ऐसी लड़की के बारे में बताने वाले हैं, जिसकी लोगों ने छोटे कद की वजह से ना सिर्फ मजाक उड़ाया बल्कि उसको ताने भी मारे।

दरअसल, आज हम आपको जिस लड़की के बारे में बता रहे हैं उनका नाम हरविंदर कौर हैं, जो पंजाब के जालंधर कोर्ट की एडवोकेट हैं। एडवोकेट हरविंदर कौर उर्फ़ रूबी काफी लोकप्रिय हैं। इनकी हाइट सिर्फ 3 फीट 11 इंच है। इन्होंने अपने जीवन में तमाम तरह की चुनौतियों का सामना किया और अपने हौसलों के बल पर इन्होंने जहां जीता।

हरविंदर कौर ने कभी भी अपनी हाइट को अपने लक्ष्य के आड़े आने नहीं दिया। हरविंदर कौर ने लोगों की हंसी और तानों को अपनी प्रेरणा बनाया और एडवोकेट बनकर लोगों को जवाब दिया।

कभी छोटे कद की वजह से लोग उड़ाते थे मजाक

24 वर्षीय हरविंदर कौर काबिलियत में किसी से कम नहीं है। मगर उनके छोटे कद की वजह से अक्सर उन्हें लोगों के तंज का निशाना बनना पड़ा। एक रिपोर्ट के अनुसार हरविंदर कौर एयर होस्टेस बनना चाहती थीं लेकिन उनका यह सपना कम हाइट के कारण पूरा ना हो पाया।

हरविंदर कौर ने एक इंटरव्यू के दौरान यह बताया था कि उन्होंने हॉकी खेलना चाहा, पर अपने छोटे कद की वजह से इसे भी नहीं खेल पाईं। उनकी लंबाई नहीं बढ़ रही थी, तो परिवार के सदस्यों ने उन्हें कई डॉक्टरों को दिखाया था। मेडिकेशन हुआ, योग किया परंतु कोई भी फायदा नहीं मिला।

खुद को कमरे में कर लिया था बंद

हरविंदर कौर ने अपनी छोटी हाइट के लिए कई कोशिश की परंतु इसका कोई भी नतीजा निकल कर सामने नहीं आया। ऐसी स्थिति में लोग उनके छोटे कद की वजह से मजाक उड़ाया करते थे, जिससे बचने के लिए उन्होंने खुद को कमरे में बंद कर लिया। हरविंदर कौर का ऐसा बताना है कि एक समय लोग उनका मजाक उड़ाते थे। वह इतना परेशान हो गई थीं कि उनके मन में खुदकुशी करने का विचार भी आने लगा था।

फिलहाल हैं वकील, मगर जज बनने का है सपना

हरविंदर कौर को हर तरफ से निराशा मिली परंतु इसके बावजूद भी उनका हौसला कभी नहीं टूटा। उन्होंने एयर होस्टेस बनने का सपना छोड़ दिया लेकिन वह अपनी पहचान बनाने के दृढ़ संकल्प से पीछे नहीं हटीं। 12वीं करने के बाद उन्होंने लॉ की पढ़ाई करने की योजना बनाई। लॉ की पढ़ाई कर वह एडवोकेट बन गईं। उनका बताना है कि अब वह जज बनना चाहती हैं, जिसके लिए वह दिन-रात तैयारी में जुटी हुई हैं।

कोर्ट में भी उड़ाया गया मजाक

आपको बता दें कि हरविंदर कौर फिलहाल जालंधर कोर्ट में कार्यरत हैं। लेकिन यहां तक पहुंचने का उनका सफर बिल्कुल भी आसान नहीं रहा था। लोग उनके छोटे कद को लेकर मजाक उड़ाया करते थे। जब वह कहीं बाहर जाती थीं तो जो लोग उनको नहीं जानते थे तो वह उनको बच्ची समझ लेते थे। यहां तक कि कई बार कोर्ट रूम में भी रीडर ने उन्हें कहा कि बच्ची को वकील की ड्रेस पहना कर क्यों लाए हो। इसके बाद उनके वकील साथियों को बताना पड़ता है कि यह एडवोकेट हैं।

आज हैं हजारों फॉलोअर

हरविंदर कौर आज अपने हौसलों के दम पर ना सिर्फ कामयाब हैं बल्कि यह दिखाने में भी सफल हुई हैं कि आप में योग्‍यता हो तो कोई बाधा आपको रोक नहीं सकती हैं। बता दें कि हरविंदर कौर के पिता शमशेर सिंह फिल्लौर में ट्रैफिक पुलिस में एएसआई हैं। वहीं माता सुखदीप कौर हाउसवाइफ हैं।

हरविंदर कौर वकील के साथ मोटिवेशनल स्पीकर भी हैं। वह सोशल मीडिया पर भी काफी सक्रिय रहती हैं और हजारों लोग उन्हें फॉलो करते हैं।

Related Articles

Back to top button