विशेष

हीरोइन बनने की थी चाहत लेकिन बन गई IPS, आज नाम से ही खौफ खाते हैं अपराधी

यूपीएससी परीक्षा पास करने के लिए विद्यार्थी को काफी मेहनत करनी पड़ती है। इस परीक्षा को सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है। लेकिन मेहनत के बलबूते पर बड़ी से बड़ी मुश्किल भी हल हो जाती है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं आईपीएस अफसर सिमाला प्रसाद की कहानी जो हीरोइन बनना चाहती थी लेकिन आईपीएस बनकर देश की सेवा कर रही है।

ips simala prasad

बता दें, 8 अक्टूबर 1980 को मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में जन्मी सिमाला ने अपनी स्कूली पढ़ाई सेंट जोसेफ कोएड स्कूल से पूरी की। इसके बाद उन्होंने स्टूडेंट फॉर एक्सीलेंस से बीकॉम किया और फिर भोपाल की बरकतउल्ला यूनिवर्सिटी से सोशियोलॉजी में पीजी किया। इस दौरान सिमाला को गोल्ड मैडल भी मिला। सिमाला को बचपन से ही एक्टिंग और डांसिंग का बहुत शौक था। वह कॉलेज और स्कूल में होने वाले हर फंक्शन में सबसे आगे रहती थी और हर प्रतियोगिता में भाग लेती थी।

ips simala prasad

इसी बीच सिमाला प्रसाद ने पीएससी की परीक्षा पास कर ली और उन्हें पहली पोस्टिंग डीएसपी के पद पर मिली। इसी पद पर रहते हुए सिमाला प्रसाद ने यूपीएससी एग्जाम की तैयारी जारी रखी। दिलचस्प बात यह है कि आईपीएस की तैयारी करने के लिए सिमाला प्रसाद ने किसी प्रकार की कोचिंग की मदद नहीं ली बल्कि, उन्होंने स्वयं स्टडी की और इस परीक्षा में सफल हो पाई।

ips simala prasad

आईपीएस बनने के बाद सिमाला प्रसाद को मध्यप्रदेश के डिंडोरी में पहली पोस्टिंग मिली। फिलहाल सिमाला प्रसाद मध्य प्रदेश के बैतूल में एसपी के पद पर कार्यरत है और अपराधी उनके नाम से भी खौफ खाते हैं।

इतना ही नहीं बल्कि सिमला प्रसाद वर्तमान में दबंग अफसर के तौर पर पहचान रखती है। सिमाला ने कहा कि, “कभी नहीं सोचा था कि सिविल सर्विस में जाना है, लेकिन घर के माहौल ने मेरे भीतर आईपीएस बनने की चाहत जगाई। मुझे लगा कि देश की सेवा के लिए इससे अच्छा प्लेटफॉर्म नहीं हो सकता।”

ips simala prasad

सिमाला प्रसाद आईपीएस बन गई थी लेकिन उनके अंदर आज भी एक्टिंग का कीड़ा था। जब दिल्ली में चल रहे एक कार्यक्रम के दौरान सिमाला प्रसाद को डायरेक्टर जैगम इमाम ने देखा तो उन्हें फिल्म ‘अलिफ’ में काम करने का मौका दिया। वहीं सिमाला प्रसाद भी अपने अंदर के एक्टर को मरने नहीं देना चाहती थी। ऐसे में उन्होंने इस फिल्म की स्क्रिप्ट पढ़ने के बाद काम करना शुरू कर दिया।

ips simala prasad

सिमाला प्रसाद की पहली फिल्म नवंबर 2016 में ऑस्ट्रेलिया में इंडियन इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ क्वींसलैंड में बतौर वर्ल्ड प्रीमियर प्रदर्शित हुई और साल 2017 में फिल्म रिलीज हुई। इसके बाद उन्होंने साल 2019 में आई फिल्म ‘नक्काश’ में पत्रकार का रोल निभाया था जिसे काफी पसंद किया गया।

Related Articles

Back to top button