विशेष

शादी के बाद पति पत्नी को इन बातों का रखना चाहिए ख्याल, रिश्ते पर होगा असर

शादी हमारे यहां एक ऐसा बंधन माना जाता हैं जो कि जितना मजबूत होता हैं। उनता ही ज्यादा कमजोर भी शादी को निभाने के लिए एक कपल को कई सारी बातों का ध्यान रखना पड़ता हैं। हर किसी इंसान की जिंदगी में शादी के बाद कई सारे बदलाव आते हैं। अपनी लाइफ में एक नए सदस्य को जगह देना इतना आसान तो नहीं होता, लेकिन अगर आप भी कुछ खास बातों का ध्यान रखें तो आपके लिए भी अपनी शादी को निभाना आसान हो  सकता है।

बनावटीपन ना रखें

शादी अपने आप में ही एक जीवन है। ऐसे में आप अपने पार्टनर के साथ किसी तरह से बनावटी तौर पर नहीं रह सकते हैं। क्योंकि शादी के बाद आपको पार्टनर के साथ एक दो दिन नहीं बल्कि पूरी उम्र साथ रहना पड़ता हैं। ऐसे में यहां स्वभाव में लाया बनावटीपन हमेशा नहीं चलता। अपने रिश्ते को खूबसूरत बनाने के लिए आपको जरुरत हैं कि आप जैसे हैं वैसे ही अपने पार्टनर के सामने रहें। अपने पार्टनर को इंप्रेस करने के लिए चीजें न करें जो कि आप कभी हो ही नहीं सकते।

आपस में बात करें

पति और पत्नी का रिश्ता एक ऐसा रिश्ता हैं जिसमें आदर सम्मान के साथ ही एक दोस्त की भी जरुरत होती है। समय के साथ साथ और अपनी जिम्मेदारियों को देखते हुए अक्सर पति-पत्नी आपस में खुलकर बात करना बंद कर देते है। जिसका असर दोनों के रिश्तों में भी साफ तौर पर दिखाई देता हैं। बढ़ते समय के साथ पति-पत्नी एक-दूसरे से अपनी भावनाएं जाहिर करना बंद कर देते हैं। जिससे दोनों का रिश्तों में एक दूरी सी बन जाती हैं।

एक दूसरे पर भरोसा करें

पति पत्नी का रिश्ता तभी मजबूत हो सकता है। जब दोनों ही आपस में एक दूसरे पर भरोसा करते हों। या यूं कह लीजिए कि भरोसे कि नींव पर ही दोनों का रिश्ता टिका होता है। ऐसे में अपने पार्टनर पर शक करते हुए हमेशा उनके फोन चेक करने, मेल पढ़ने या पॉकेट चेक करने से बचना चाहिए।

अगर आपको किसी बात का शक हैै भी तो इसके बारे में अपने पार्टनर से खुलकर बात करनी चाहिए। अपने पार्टनर पर भरोसा करते हुए उन्हें पूरी तरह से छूट देना ही रिश्ते को मजबूत बनाता हैं। इसके लिए एक-दूसरे पर बेवजह की पाबंदियां न लगाएं।

शिकायतों की जगह तारीफ करें

अक्सर पति पत्नी एक दूसरे की गलतियों को गिनाने के चक्कर में ना जाने कितनी शिकायतों को एक दूसरे के सामने रख देते हैं। इससे आपका रिश्ता काफी कमजोर हो सकता हैं। ऐसे में आपको जरुरत हैं कि आप अपने पार्टनर सक शिकायत करने की जगह उनके कामों की सराहना करें। उनकी तारीफ करना सीखें।

सॉरी कहना सीखे

कहते हैं सॉरी कहने से कोई छोटा या बड़ा नहीं हो जाता हैं। अपने पार्टनर से एक सॉरी कह कर आप बड़ी से बड़ी लड़ाई को भी टाल सकते हैं। अपनी गलतियों पर सफाई देने की जगह आपको सॉरी बोलना सीख लेना चाहिए। ऐसा करने से आपके पार्टनर भी आपकी भावनाओं को ज्यादा गौर से समझने का प्रयास करेंगे।

Related Articles

Back to top button