बॉलीवुड

103 डिग्री बुखार में भी शूटिंग करने पहुंची थी जया प्रदा, मिली थी ऐसी सजा, आंख से आ गए थे आंसू

80 और 90 के दशक की मशहूर अदाकारा रही जया प्रदा लंबे समय से राजनीति की दुनिया में सक्रिय है. जया प्रदा फ़िल्मी दुनिया के साथ ही सियासी दुनिया में भी सफ़ल रही है. बड़े पर्दे पर अपनी अदाकारी और ख़ूबसूरती से उन्होंने अपने दौर में हर एक दर्शक के दिल पर राज किया है.

60 साल की हो चुकी जया ने हाल ही में अपना जन्मदिन मनाया था. जया का जन्म आंध्र प्रदेश में 3 अप्रैल 1962 को हुआ था. जया प्रदा हिंदी सिनेमा की बेहतरीन अदाकाराओं में गिनी जाती हैं. महज 13 से 14 साल की उम्र में उन्होंने फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया था.

जया प्रदा की जोड़ी बड़े पर्दे पर कई सुपरस्टार के साथ जमी है. उन्होंने अपने दौर के कई बड़े स्टार के साथ काम किया था. ‘सदी के महानायक’ अमिताभ बच्चन के साथ भी उनकी जोड़ी ख़ूब पसंद की गई. बता दें कि दोनों दिग्गज़ों की फिल्म ‘शराबी’ काफी हिट रही थी. यह साल 1984 में आई थी. जाया ने इस बात का ख़ुलासा किया था कि यह फिल्म उनके करियर की सबसे यादगार फिल्म रही है.

बता दें कि अपने एक साक्षात्कार में जया प्रदा ने अपनी निजी ज़िंदगी को लेकर चर्चा की थी. तब जया ने बिग बी के साथ हुई पहली मुलाकात, उनके साथ काम करने के अनुभव को साझा किया था. जया ने इस बात का ख़ुलासा किया था कि जब पहली बार उनका मिलना अमिताभ बच्चन से हुआ था तब वे काफी घबरा गई थीं.

जया प्रदा ने एक बार दूरदर्शन को एक साक्षात्कार दिया था. तब उन्होंने अपने साक्षात्कार में अमिताभ संग पहली मुलाकात का जिक्र करते हुए कहा था कि, ”मैं बहुत घबराई हुई थी क्योंकि भाषा पर उनकी (अमिताभ बच्चन) अच्छी पकड़ है और तब मैं इतनी अच्छी तरह से हिंदी नहीं जानती थी. जिस वक्त हमने शूटिंग शुरू की, उन्होंने मुझे बहुत सपोर्ट किया”.

जया बचपन से थी अमिताभ बच्चन की फैन, कहा- उनसे अनुशासन सीखा है…

देश दुनिया में अमिताभ बच्चन के करोड़ों फैंस फैले हुए हैं. वहीं जया प्रदा भी अमिताभ बच्चन की फैन हैं. उन्होंने अपने साक्षात्कार में यह भी कहा था कि वे अमिताभ की बचपन से ही फैन रही हैं. उन्होंने कहा था कि यही वजह है कि मेरे लिए फिल्म में उनके साथ काम करना एक सपने के सच होने जैसा है. मैंने अमिताभ बच्चन से अनुशासन सीखा है.

गौरतलब है कि बिग बी और जया प्रदा की जोड़ी बड़े पर्दे पर हिट रही है. जया प्रदा ने अमिताभ के साथ कई फ़िल्में की और इस जोड़ी ने बड़े पर्दे पर काफी सफलता हासिल की है. दोनों एक साथ शराबी, गंगा जमुना सरस्वती, आज का अर्जुन, इंसानियत और इंद्रजीत समेत और भी कई फिल्मों में नज़र आए. जया ने साक्षात्कार में कहा था कि मैंने अमिताभ बच्चन के साथ जो भी फिल्में कीं वो सभी हिट रहीं.

अमिताभ की करी तारीफ़, कहा- वो मेरे लकी को स्टार…

जया ने बिग बी को अपना लकी स्टार बताते हुए कहा था कि अमित जी ने हिंदी फिल्म बिजनेस में अपना बड़ा योगदान दिया है. उनके साथ काम करने वाले कलाकारों को वो सुपर स्टार जैसा महसूस कराते हैं.

जया ने इसके अलावा बताया था कि एक फिल्म के एक गाने की शूटिंग के दौरान उनसे जब डायरेक्टर ने पूछा था कि क्या वो डांस कर सकती हैं? तो उन्हें काफी बुरा महसूस हुआ था और वे रोने लगी थीं.

103 डिग्री बुखार में भी की शूटिंग, लेट पहुंचने पर मिली सजा…

जया ने आगे कहा था कि ”जब मैं रिहर्सल के लिए गई तो मैं बीमार थी और मुझे 103 डिग्री बुखार था. कोरियोग्राफर काफी स्ट्रिक्ट मास्टर थे. जब मैं अंदर गई तो मैं सिर्फ पांच मिनट लेट थी. जिसके लिए उन्होंने मुझे सजा के तौर पर आधे घंटे के लिए एक टांग पर खड़ा कर दिया. मेरी तबीयत खराब थी तो मैं रोने लगी”.

Related Articles

Back to top button