अजब ग़जब

पत्नी करती है झगड़ा तो घर छोड़कर एयरपोर्ट पर रहने लगा ये शख्स, 14 सालों से नहीं गया घर

आज तक आपने ऐसी कई कहानियां सुनी होगी जिनमें लोगों को उनके घर से निकाल दिया जाता है जिसके चलते फिर वे दर-दर भटकने लगते हैं और रहने के लिए अपना आशियाना ढूंढते रहते हैं। हालांकि इसके अलग-अलग कारण हो सकते हैं, जैसे कि, किसी की मानसिक स्थिति ठीक न होना या फिर कुछ जानबूझकर करने लगते हैं। ऐसे में फिर उनके घरवाले उन्हें घर से निकाल देते हैं। इसी बीच चीन से एक ऐसा मामला सामने आया है जो आपको हैरान कर देगा।

chinese man living at airport

दरअसल, यहां का एक शख्स अपनी पत्नी से झगड़े के कारण घर छोड़कर आ गया और करीब 14 साल से वह एयरपोर्ट पर ही जिंदगी गुजार रहा है। 40 साल की उम्र में नौकरी छूट जाना और उससे हताश हो जाना, इस इंसान के लिए भारी पड़ गया क्योंकि डिप्रेशन में जाने के बाद शख्स ने शराब और सिगरेट पीना शुरु कर दिया जिसकी उसे बुरी तरह लत लग गई।

इस लत के कारण शख्स को परिवार वाले और उसकी पत्नी अपने घर में नहीं आने दे रहे हैं। ऐसे में शख्स ने एयरपोर्ट पर ही अपना आशियाना बना लिया और जिंदगी गुजार रहा है। आइए जानते हैं चीन के इस शख्स की पूरी कहानी के बारे में…

chinese man living at airport

नौकरी छूटने की वजह से शराब और सिगरेट का आदि हो गया शख्स

बता दें, इस शख्स का नाम वेई जियागुओ है जो चीन में बीजिंग एयरपोर्ट पर करीब 14 साल से रह रहा है और इसे ही अपना घर मानता आ रहा है।

रिपोर्ट की मानें तो वेई जियागुओ को पुलिस ने कई बार हटाया लेकिन फिर भी वह घूम फिर कर वापस एयरपोर्ट पर ही आ जाता है। वेई जियागुओ का कहना है कि उसकी कुछ आदतें हैं जो घर वालों को पसंद नहीं। ऐसे में उसके घर वाले उससे हर रोज बहस करते हैं इसलिए उसने घर को छोड़ना ही ठीक समझा।

chinese man living at airport

साल 2008 में हुआ था पत्नी से झगड़ा

वेई जियागुओ ने बताया कि, साल 2008 में उसका पत्नी से झगड़ा हो गया था। ये झगड़ा हर रोज होता था ऐसे में परेशान होकर वेई जियागुओ ने अपना घर छोड़ दिया। वेई जियागुओ बीजिंग कैपिटल इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर टर्मिनल 2 पर रहता है। उसने बताया कि इससे पहले वह कई दिनों तक रेलवे स्टेशन पर भी सोया। बता दें, शख्स का घर एयरपोर्ट से लगभग 19 किलोमीटर दूर है।

chinese man living at airport

एयरपोर्ट पर खुद को आजाद महसूस करते हैं वेई जियागुओ

वेई जियागुओ ने ‘चाइना डेली’ से बात करते हुए बताया कि, उन्हें एयरपोर्ट पर रहना अच्छा लगता है क्योंकि यहां पर वे अपनी मर्जी से जो चाहे कर सकते हैं। वेई जियागुओ ने कहा कि, “मैं घर वापस नहीं जाऊंगा, क्योंकि मुझे वहां कोई आजादी नहीं है। मेरे परिवार ने कहा कि अगर मुझे घर में रहना है, तो सिगरेट और शराब छोड़नी होगी।

अगर मैं ऐसा नहीं करता तो मुझे हर महीने मिलने वाला 1 हजार युआन (लगभग 12 हजार रुपये) का सरकारी भत्ता उन्हें देना होगा। लेकिन फिर मैं अपने लिए सिगरेट और अल्कोहल कैसे खरीद सकूंगा?”

chinese man living at airport

एयरपोर्ट पर ही वेई जियागुओ ने बना रखा छोटा सा किचन

बता दे वेई जियागुओ ने एयरपोर्ट पर अपना एक छोटा सा किचन भी बना रखा है जहां पर वह इलेक्ट्रिक कुकर की मदद से अपना खाना बनाते हैं। कई बार वेई जियागुओ को एयरपोर्ट सिक्योरिटी और पुलिस स्टाफ वहां से भगा चुके हैं और घर भी छोड़ कर आ चुके हैं लेकिन फिर भी वेई जियागुओ अपना इलेक्ट्रिक कुकर और दो-तीन सूटकेस में कपड़े और जरूरत के सामान लेकर वापस एयरपोर्ट पर अड्डा जमा लेते हैं।

chinese man living at airport

बता दे, वेई जियागुओ ही पहले शख्स नहीं है जो एयरपोर्ट पर रहे हैं। इससे पहले ईरान के Mehran Karimi Nasseri भी करीब 18 साल तक Paris Charles de Gaulle पर अपनी जिंदगी गुजार चुके हैं।

Related Articles

Back to top button