विशेष

पोस्ट ऑफिस की इस शानदार स्कीम में 10 साल से बड़े बच्चों का खुलवाएं खाता,मिलेंगे 2500 रुपए महीना

आजकल हर इंसान ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाने के पीछे भाग रहा है। लोग दिन-रात मेहनत करके ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाना चाहते हैं। वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो अपनी मेहनत से कमाया गया पैसा कहीं ना कहीं निवेश करने के बारे में सोचते हैं परंतु किसी भी प्रकार के निवेश में जोखिम अधिक रहता है। रिस्क लेना हर किसी के बस की बात नहीं होती है। हर कोई यही चाहता है कि उनका निवेश किया गया पैसा सुरक्षित रहे और कम जोखिम में उन्हें अच्छा रिटर्न मिल पाए।

वैसे देखा जाए तो ऐसी बहुत सी स्कीम हैं, जिसमें आप अपना पैसा निवेश कर सकते हैं। लेकिन अगर आप जोखिम नहीं लेना चाहते हैं, तो इसके लिए पोस्ट ऑफिस की योजनाओं में निवेश करना आपके लिए एक बेहतर विकल्प होगा। जी हां, अगर आप भी सिक्योर और निश्चित मुनाफा कमाना चाहते हैं, तो पोस्ट ऑफिस की स्कीम आपके लिए बेस्ट है। आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की MIS स्किम के बारे में बताने जा रहे हैं।

MIS एक ऐसी सेविंग स्कीम है, जिसमें आप एक बार पैसा लगाकर हर महीने इंटरेस्ट के रूप में इसका फायदा ले सकते हैं। इस अकाउंट के कई फायदे हैं। आप 10 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों के नाम पर यह खाता खुलवा सकते हैं। अगर आप अपने बच्चों के नाम पर यह स्पेशल खाता खुलवा लेते हैं, तो उसकी स्कूल की फीस की चिंता करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। तो चलिए आपको बताते हैं इस स्कीम से जुड़ी सभी डिटेल्स के बारे में…

जानिए कहां और कैसे खुलवा सकते हैं खाता

अगर आपको बच्चे की उम्र 10 साल से ज्यादा है, तो आप उसके नाम पर यह अकाउंट खुलवा सकते हैं। अगर आपके बच्चे की उम्र 10 साल से कम है, तो उसके बदले पैरेंट यह खाता खुलवा सकते हैं। इस स्कीम की मैच्योरिटी 5 सालों की होती है। उसके बाद इसे बंद किया जा सकता है। यह अकाउंट किसी भी डाकघर में खुलवाया जा सकता है। इसके तहत कम से कम 1000 रुपए और ज्यादा से ज्यादा 4.5 लाख रुपए जमा कर सकते हैं। इस समय इस स्कीम (Post Office Monthly income Scheme Interest Rate 2021) के तहत इंटरेस्ट रेट 6.6 फ़ीसदी है।

जानिए कैलकुलेशन

यदि आपके बच्चे की आयु 10 वर्ष है और आप उसके नाम पर 2 लाख रुपए जमा करवाते हैं, तो इस पर आपको हर महीने इंट्रेस्ट 6.6 फीसदी की वर्तमान दर से मिलेगा यानी कि 1100 रुपए बनेगा। वहीं 5 साल में यह ब्याज कुल 66 हजार रुपए बनेंगे और आखिर में आपके 2 लाख रुपए रिटर्न भी हो जाएंगे।

इस तरह आपके छोटे से बच्चे के लिए आपको 1100 रुपए मिलेंगे, जिसका इस्तेमाल आप उसकी पढ़ाई लिखाई में कर सकते हैं। इस राशि से आपकी अच्छी मदद हो सकती है। यदि आप 4.5 लाख जमा करवाते हैं तो आपको हर महीने 2500 रुपए मिलते हैं।

मिलेंगे 1925 रुपए हर महीने

अगर हम इस अकाउंट की खासियत के बारे में बात करें तो इसे सिंगल या तीन एडल्ट मिलकर ज्वाइंट अकाउंट भी खुलवा सकते हैं। अगर आप इस खाता में 3.50 लाख रुपए जमा करवाते हैं, तो आपको वर्तमान दर के हिसाब से हर महीने 1925 रुपए मिलते हैं यानी कि आप इस राशि का इस्तेमाल अपने बच्चे की ट्यूशन फीस भरने में कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button