स्वास्थ्य

इन 4 तरह के लोगों को करना चाहिए ‘बादाम’ से परहेज, जानें बादाम खाने का सही तरीका व इसके फायदे

बादाम को सेहत के लिए काफी गुणकारी माना जाता है और इन्हें खाने से शरीर को ताकत प्रदान होती है। बादाम का सेवन कई तरह से किया जाता है। कुछ लोग इन्हें दूध में डालकर खाते हैं, तो कई लोग खाली पेट बादाम खाया करते हैं। हालांकि हर किसी के लिए बादाम कारगर साबित नहीं होते हैं। कुछ ऐसे लोग होते हैं, जिन्हें बादाम भूलकर भी अधिक नहीं खाने चाहिए। तो आइए जानते हैं कि आखिर किन लोगों को बादाम से परहेज करना चाहिए।

ये लोग ना करें बादाम का नाम –

पाचन शक्ति हो कमजोर

जिन लोगों की पाचन शक्ति कमजोर होती है, उन्हें बादाम का सेवन अधिक नहीं करना चाहिए। पाचन से जुड़ी समस्या होने पर बादाम सही से पचते नहीं हैं और लूज मोशन्स और कब्ज की शिकायत हो जाती है। कई बार तो पेट में ब्लोटिंग भी हो जाती है।

पाचन से जुड़ी समास्‍याएं अगर आपको रहती हैं, तो आप रोज 3 से 4 बादाम ही खाएं। इससे अधिक बादाम खाने से आपको परेशानी होने लग जाएगी।

वजन कम करने वाले लोग

वजन कम करने वाले लोगों को नियमित और नियंत्रित मात्रा में ही बादाम खाने चाहिए। क्योंकि इनमें कैलोरिज और फैट होता है। 3 से 4 बादाम में 168 कैलोरी और 14 ग्राम फैट पाया जाता है। इसलिए अगर आप अधिक बादाम खाते हैं तो  वजन कम होने की जगह बढ़ सकता है।

ब्लड प्रेशर और एंटीबायोटिक्स की दवाई का सेवन करने वाले

अगर आप रोजाना कोई दवाई खाते हैं, तो अधकि मात्रा में बादाम का सेवन ना करें। बादाम के अंदर काफी मात्रा में मैग्नीशियम होता है। दरअसल अधिक बादाम खाने से दवाई का असर नहीं हो पाता है।  शरीर को रोज 1.8 से 2.3mg मैग्नीशियम की जरूरत होती है और अधिक बादाम खाने से मैग्नीशियम की मात्रा खून में बढ़ जाती है। जिसकी वजह से ब्लड प्रेशर और एंटीबायोटिक्स जैसे एंटीसाइकोटिक दवाई का असर कम होने की संभावना रहती है। 3 से 4 बादाम में 0.6mg मैग्नीशियम होता है। शरीर को रोज 1.8 से 2.3mg जरुरत होती है। इसलिए 3 से 4 बादाम ही आप खाएं।

विटामिन ई दवाई का सेवन करने वाले

विटामिन ई की दवाई का जो लोग सेवन करते हैं। उन लोगों को भी सीमित मात्रा में बादाम खाने चाहिए। बादाम में विटामिन ई भरपूर पाया जाता है। इसलिए विटामिन ई की दवाई के साथ अधिक बादाम खाने से विटामिन ई की मात्रा शरीर में बढ़ जाती है। जिसकी वजह से विटामिन ई का ओवरडोज हो जाता है।

किस तरह से खाएं बादाम

बादाम रोज सुबह खाली पेट ही खाएं। रात को सोने से पहले 3 से 5 बादाम पानी में भीगो दें। फिर सुबह इन बादामों को छिलकर खा लें।

बादाम के फायदे

  • बादाम खाने से कई सारे लाभ जुड़े होते हैं। इसलिए आप इन्हें अपनी डाइट में शामिल करें। बादाम खाने से बालों का विकास अच्छे से होता है।
  • जो लोग बादाम का सेवन करते हैं उनकी नजर सही बनीं रहती हैं।
  • डायबिटीज को कंट्रोल करने में भी ये मददगार होते हैं। इसलिए डायबिटीज के मरीज बादाम जरूर खाया करें।
  • जो लोग अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं, उन्हें बादाम का सेवन करना चाहिए।

Related Articles

Back to top button