विशेष

यह है भारत की टॉप 3 महंगी शादियां, रस्मों में बहाया था पानी की तरह ‘पैसा’

शादी हर व्यक्ति के जीवन का अहम हिस्सा है. लड़का हो या फिर लड़की, दोनों ही शादी को लेकर ढेरों सपने सजाते हैं. कोई ग्रैंड वेडिंग में विश्वास रखता है तो कोई सिंपल रस्मों-रिवाजों से भरी शादी में. लेकिन हर इंसान अपनी तरफ से यह पूरी कोशिश करता है कि उसकी शादी में किसी तरह की कोई कमी पेशी ना रह जाए. वहीँ हर कोई अपने बजट के हिसाब से शादी की शॉपिंग करता है. लेकिन आज हम आपको भारत की टॉप 3 सबसे महंगी व ग्रैंड वेडिंगस के बारे में बता रहे हैं. दरअसल इन शादियों की खासियत यह है कि इन्हें बेहद शाही तरीके से निभाया गया. आईये जानते हैं इस सूची में सबसे पहला नाम किस बड़ी हस्ती या सेलेब्रिटी का आता है…

3. शिल्पा शेट्टी और राज कुंद्रा

शिल्पा शेट्टी बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्रियों की लिस्ट में आती हैं. इनकी शादी साल 2009 में राज कुंद्रा से हुई थी. राज कुंद्रा एक सक्सेसफुल बिजनेसमैन हैं. गौरतलब है कि साल 2004 में राज कुंद्रा को ब्रिटेन के 198 सबसे रिच व्यपारियों की सूची में रखा गया था. वैसे तो राज एक भारतीय हैं लेकिन वह लंदन के प्रमुख धनि व्यपारी हैं. उन्होंने शिल्पा शेट्टी के साथ शादी के दौरान लाखों रूपये का खर्चा किया था. वेडिंग की अरेंजमेंट्स को लेकर शिल्पा को पहनाई हीरे व नीलम की अंगूठी पर उन्होंने अच्छा ख़ासा पैसा खर्च किया था. रिपोर्ट्स के अनुसार इनकी शादी में कुल 50 करोड़ रूपये खर्च किए गए थे.

2. मल्लिका और सिद्दार्थ रेड्डी

जीवीके ग्रुप के मालिक कृष्ण रेड्डी की पोती मल्लिका की शादी साल 2011 में इंदु ग्रुप के मालिक इंदुरी श्याम प्रसाद के बेटे सिद्दार्थ रेड्डी से हुई थी. यह शादी सबसे अमीर शादियों में से एक थी. इसमें लगभग 5000 लोगों को इनवाइट किया गया था. गेस्ट लिस्ट में से अधिकतर लोग बड़े बड़े व्यापारी व दिग्गज अभिनेता थे. यह शादी हैदराबाद में संपन्न की गई थी. इसमें पानी की तरह पैसा बहाया गया था. शादी में किसी चीज़ की कमी ना आए, इसका ख़ास तौर पर ध्यान रखा गया था. शायद यही वजह थी जो इस शाही शादी में 100 करोड़ रूपये तक का खर्चा आया जिसके चलते यह भारत की टॉप 3 शादियों की सूची में नंबर 2 पर आती है.

1. सिमेंटो रॉय की शादी

वैसे तो भारत में बहुत सी बड़ी और महंगी शादियाँ हुई हैं. लेकिन नंबर एक पर आने वाली जो शादी है, वह किसी और की नहीं बल्कि सहारा इंडिया ग्रुप के मालिक सुब्रत रॉय के दो बेटो सिमेंटो रॉय और सुशांतो रॉय की है. दरअसल, सुब्रत रॉय ने एक ही मंडप पर अपने दोनों बेटों की शादी अरेंज करवाई थी. यह शादी लखनऊ शहर में शाही अंदाज़ से निभाई गई थी. इसे भारत की नंबर वन शादी का ख़िताब हासिल है. यह शादी साल 2004 में हुई थी जिसमे लगभग 552 करोड़ रूपये खर्च किए गए थे.

Related Articles

Back to top button