बॉलीवुडसमाचार

15 अक्टूबर से खुलेंगे देश के सभी सिनेमा घर, लेकिन फिल्म देखने लिए मानने होंगे यह नियम

केंद्रीय सरकार ने 15 अक्टूबर से मल्टीप्लेक्स यानी सिनेमा घर खोलने की अनुमति दे दी है और साथ में ही इन्हें खोलने से जुड़ी गाइडलाइन भी जारी कर दी है। इस गाइडलाइन के तहत ही मल्टीप्लेक्स को खोलने की इजाजत होगी। सरकार की ओर से जारी की गई गाइडलाइन के अनुसार 15 अक्टूबर से 50% कैपेसिटी के साथ मल्टीप्लेक्स को खोला जा सकेगा। सरकार ने मंगलवार को स्डैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रॉसिजर (SOP) जारी किया है और मल्टीप्लेक्स खोलने के नियम बताए हैं।

एंट्री लेने से पहली होगी थर्मल स्क्रीनिंग 

सिंगल स्क्रीन सिनेमा हॉल में टिकट बुकिंग के लिए ज्यादा खिड़कियां खोलनी होंगी। सिनेमा घर में एंट्री लेने से पहले हर किसी की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग के लिए कॉन्टैक्ट नंबर देना होगा। बिना मास्क के एंंट्री नहीं होगी। एसिम्प्टोमैटिक लोगों को ही एंट्री दी जाएगी। जो लोग कोरोना गाइडलाइन का पालन नहीं करेंगे, उन्हें प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

सिनेमा हॉल में 50% से ज्यादा ऑक्यूपेंसी नहीं होगा। एक सीट छोड़कर बुकिंग की जाएगी। यानी दो लोगों के बीच एक सीट छोड़नी होगी और छोड़ी गई सीट पर नॉट टू बी ऑक्यूपाइड लिखा जाएगा। ऐसी सीटों पर या तो टेप लगाना होगा या फिर मार्कर लगाने होंगे। इतना ही नहीं एक के पीछे एक व्यक्ति नहीं बैठ पाएगा। केवल खाली सीटों के पीछे वाली सीट बुक होगी।

पैक्ड फूड की होगी बिक्री

सिनेमा हॉल में पैक्ड फूड की ही अनुमति होगी और ज्यादा काउंटर बनाने होंगे। ताकि सामाजिक दूरी का ध्यान रखा जा सके। ऑनलाइन पेमेंट के जरिए ही इन्हें बेचना होगा। हॉल के अंदर फूड और बेवरेजेस की डिलीवरी नहीं की जाएगी और इंटरवल का वक्त बढ़ाया जाए। ताकि लोग अपने आप आकर सामान ले सकें।

सैनिटाइज किया जाएगा पूरा हॉल

दो शो के बीच का वक्त अधिक रखा जाएगा और शो खत्म होने के बाद हॉल को सैनिटाइज भी किया जाएगा। शो खत्म होने के बाद लोगों को उनकी सीटों की कतार के हिसाब से बाहर निकाला जाएगा ताकि डिस्टेंसिंग का पालन हो सके।

दिखाई जाएगी अवेयरनेस वीडियो

शो से पहले और बाद में और इंटरवल के दौरान कोरोना अवेयरनेस की एक वीडियो भी दिखाई जाएगी। ये वीडियो 1 मिनट की होगी। हॉल के बाहर 6 फीट की दूरी के लिए मार्कर भी लगाना होगा और AC 24 से 30 डिग्री पर ही रखा जाएगा।

नियमों के अनुसार ऑनलाइन टिकट बुकिंग को बढ़ावा दिया जाए और टिकट बुकिंग दिनभर की जाए। एडवांस बुकिंग की सुविधा हो और आरोग्य सेतु ऐप के इस्तेमाल की सलाह दर्शकों को दी जाएं। गौरतलब है कि कोरोना वायरस के कारण 7 महीने से सिनेमा घर बंद हैं। वहीं अब सरकार ने सिनेमा घरों को खोलने की अनुमित दे दी है।

Related Articles

Back to top button