बॉलीवुड

PICS: कभी बी और सी ग्रेड फिल्मों में काम करती ये एक्ट्रेस, आज है करोड़ों रूपये की जायदाद की मालकिन

बॉलीवुड जगत में ऐसी बहुत सी एक्ट्रेस हैं, जो सक्सेस पाने के लिए दिन रात स्ट्रगल करती हैं, तो वहीँ कुछ अभिनेत्रियाँ ऐसी भी हैं जिन्हें बहुत कम समय में ही दौलत और शौहरत मिल जाती है. इन्ही में से एक है बॉलीवुड के ‘मुन्ना भाई’ उर्फ़ संजय दत्त की पत्नी मान्यता दत्त. जी हाँ मान्यता दत्त शुरू में एक एक्ट्रेस ही थी. मगर ख़ास बात यह है कि मान्यता ने ज्यादातर बी और सी ग्रेड की फिल्मों में काम किया है. उनका एक्टिंग करियर काफी छोटा रहा है. लेकिन इसके बावजूद भी आज वह करोड़ों रुपयों की जायदाद की मालकिन है. बता दें कि दत्त खानदान की बहु बनने से पहले मान्यता ने एक्टिंग को अलविदा कह दिया था. आज हम आपको मान्यता दत्त से जुड़े कुछ इंटरेस्टिंग फैक्ट्स बता रहे हैं, जिनसे शायद आप पहले से वाकिफ्र नहीं होंगे.

मान्यता दत्त का जन्म 22 जुलाई 1978 को एक मुस्लिम घराने में हुआ था. बचपन में उनके अम्मी-अब्बू ने उनका नाम दिलनवाज़ शेख रखा था. उनकी परवरिश पूरी तरह से दुबई में शेख घराने में हुई है. इसके बाद उन्होंने भारत आ कर बॉलीवुड में डेब्यू किया. उन्होंने ज्यादातर बी ग्रेड फिल्मों में काम किया है. उन्हें स्क्रीन पर लोग सारा खान नाम से जानते हैं. क्यूंकि बी ग्रेड फिल्मों में आते समय उन्होंने अपना नाम सारा खान रख लिया था. लेकिन इसके बाद प्रकाश झा की एक फिल्म में आइटम नंबर करने के बाद उन्होंने अपना नाम बदल कर मान्यता रख दिया. कहा जाता है कि मान्यता नाम उन्हें प्रकाश झा ने ही दिया था.

आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि मान्यता दत्त की संजय दत्त के साथ दूसरी शादी है. इससे पहले मेराज उर रहमान उनके पति थे. परन्तु दोनों में आपसी तालमेल फिट नहीं बैठा जिसके चलते शादी के कुछ ही सालों में दोनों ने एक दूसरे से अलग होने का फैसला लिया और आख़िरकार तलाक ले कर अपने रास्ते बदल लिए. पिता का सिर से साया उठ जाने के बाद घर परिवार की पूरी ज़िम्मेदारी मान्यता के कंधो पर आ चुकी थी ऐसे में वह अपना ध्यान चाह कर भी फिल्मों में नहीं दे पाई.

मान्यता को एक्टिंग का काफी शौंक था लेकिन उन्हें बड़ी फिल्म हाथ नहीं लगी इसलिए वह बी और सी ग्रेड फिल्मों की एक्ट्रेस बन कर रह गईं. उन्होंने ‘कमसिन’, ‘बेडरूम’ आदि जैसी कईं बी ग्रेड फिल्मों मे अभिनय किया है. मान्यता को पहली बार पहचान तब मिली जब उन्होंने निर्देशक प्रकाश झा की फिल्म ‘गंगाजल’ में आइटम नंबर दिया. वह फिल्म के गीत ‘अल्हड़ जवानी’ में अपनी कमर मटकाती नज़र आई थीं. यह आज तक की उनकी बेस्ट डांस परफॉरमेंस रही है.

‘लवर्स’ नाम की एक सी ग्रेड फिल्म के राइट्स खरीदने के मामले में संजय दत्त और मान्यता दत्त की पहली बार मुलाकात हुई थी. यह मुलाकात कब दोस्ती से प्यार में बदली, दोनों को समझ नहीं आया. इसके बाद साल 2008 में दोनों ने गोवा में शादी कर ली और वह संजय दत्त की संपत्ति की साझेदार बन गई. संजय दत्त की बेटी त्रिशाला का जन्म साल 1988 में हुआ था ऐसे में मान्यता उनकी बेटी से केवल 10 साल ही बड़ी हैं.

इन दिनों मान्यता संजय दत्त के प्रोडक्शन हाउस की सीईओ के तौर पर काम संभाल रही हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार संजय दत्त 800 करोड़ से भी अधिक संपत्ति के मालिक है जबकि मान्यता अब उनकी कमाई के आधे हिस्से के बराबर कमा रही हैं.

Related Articles

Back to top button