समाचार

दिल फ़ेंक मिजाज हैं पाक के नए पीएम शहबाज शरीफ, कर चुके हैं 5 शादी, 3 को दे चुके तलाक

52 साल की उम्र में शहबाज शरीफ ने पांच बच्चों की मां तहमीना से की थी तीसरी शादी

इमरान खान के प्रधानमंत्री पद से हटने के बाद पाकिस्तान में शहबाज शरीफ नए प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं। इसके साथ ही शहबाज शरीफ की निजी जिंदगी के बारे में जानने के लिए लोगों में दिलचस्पी बढ़ गई है। इन दिनों पाकिस्तान की तमाम मीडिया रिपोर्ट्स में शहबाज शरीफ की शादियों और पत्नियों की चर्चा होगी जा रही है। जी हां, शादी करने के मामले में पूर्ववर्ती प्रधानमंत्री इमरान खान से भी दो कदम आगे पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ हैं।

यह बात हम भली भांति जानते हैं कि शहबाज शरीफ राजनीतिक परिवार से ताल्लुक रखते हैं। शहबाज शरीफ से पहले उनके बड़े भाई नवाज शरीफ भी पाकिस्तान के प्रधानमंत्री रह चुके हैं। वहीं शहबाज शरीफ राजनीति के अलावा शेर-ओ-शायरी के लिए भी जाने जाते हैं।

इतना ही नहीं बल्कि शहबाज शरीफ कितने बड़े दिलफेंक आशिक हैं आप सभी लोग इस बात से अंदाजा लगा सकते हैं कि उन्होंने 5 शादियां की हैं। शादी के मामले में तो वह इमरान खान से भी दो कदम आगे हैं। तो चलिए पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की निजी जिंदगी कैसी है? इसके बारे में जानते हैं…

पंजाब के रह चुके हैं सीएम

हमारे प्यारे भारत की राजनीति में एक कहावत काफी मशहूर है “जिसने उत्तर प्रदेश जीत लिया, वह दिल्ली जीत जाएगा।” ठीक इसी प्रकार की एक कहावत हमारे पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान की भी है “जो पंजाब जीत लेगा, वह इस्लामाबाद भी जीत जाएगा।” शहबाज शरीफ के बड़े भाई नवाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज ने पिछले 30 सालों में सबसे ज्यादा बार पंजाब जीता है और शायद यही वजह है कि नवाज की पार्टी चौथी बार इस्लामाबाद में अपनी सरकार बनाने जा रही है। जिसके प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के छोटे भाई शहबाज शरीफ बनेंगे। जो पहले पंजाब के मुख्यमंत्री भी रह चुके हैं।

चीन से गहरी दोस्ती है शहबाज शरीफ की

आपको बता दें कि बड़े भाई नवाज शरीफ की तरह ही देश के तमाम बड़े नेताओं में शहबाज शरीफ की गिनती होती है। वह पाकिस्तान में अपने भाई की तरह ही मशहूर हैं। वह अपने हर भाषण में अपने बड़े भाई का जिक्र जरूर करते हुए नजर आते हैं।

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में साल 2008 से 2018 तक अपनी सरकार चलाई और इस दौरान उन्होंने जनता की भलाई के लिए कुछ अच्छे कार्य किए और साथ में चीन से भी काफी अच्छे रिश्ते कायम किए। शायद यही वजह है कि प्रधानमंत्री के लिए चुने जाने पर चीन की सरकारी मीडिया ने शहबाज शरीफ को इमरान खान से बेहतर नेता बताया और खूब तारीफ भी की।

आपको बता दें कि शहबाज शरीफ की सरकार बनने को लेकर चीन बहुत खुश है क्योंकि इमरान खान ने प्रधानमंत्री बनने से पहले चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपीईसी) की खुलकर आलोचना की थी और प्रधानमंत्री बनने के बाद उन्होंने सीपीईसी का काम करीब-करीब बंद करवा दिया था, जिसको लेकर चीन में भारी नाराजगी है।

वहीं पिछली नवाज शरीफ सरकार के तहत 60 अरब डॉलर का चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (सीपीईसी) बेहतर ढंग से आगे बढ़ा था और उस समय के दौरान पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री शहबाज शरीफ ही थे, जिन्होंने पंजाब में सीपीईसी प्रोजेक्ट के लिए काफी कार्य किए और चीन की सरकार से उनके काफी अच्छे संबंध बन चुके हैं।

मनमर्जी के मालिक हैं शहबाज शरीफ

बता दें कि शहबाज शरीफ अपनी मनमर्जी के मालिक हैं। चाहे राजनीति हो या फिर निजी जिंदगी, वह अपने जीवन से जुड़े हुए अहम फैसले खुद ही लेने के लिए जाने जाते हैं। शहबाज शरीफ ने अपनी पहली शादी भी खुद की मर्जी से ही की थी क्योंकि शादी के लिए उनके पिता ने उन्हें परमिशन नहीं दी थी। लेकिन फिर भी उन्होंने महज 23 वर्ष की आयु में विवाह कर लिया था।

पहली शादी से शहबाज शरीफ 5 बच्चों के पिता बने। पहली शादी से उनका एक बेटा हमजा शरीफ हुआ, जो वर्तमान में पंजाब प्रांत में अपने परिवार की राजनीतिक विरासत को संभाल रहे हैं। वहीं शहबाज शरीफ का दूसरा बेटा सुलमान एक बिजनेसमैन हैं।

वही शहबाज शरीफ ने साल 1993 में उन्होंने 43 साल की आयु में दूसरी शादी कर ली, जिससे उनकी एक बेटी हुई। लेकिन कुछ वक्त बाद उन्होंने दूसरी पत्नी को तलाक दे दिया और फिर से उसी साल 1993 में उन्होंने निलोफर खोसा से तीसरी शादी रचाई।

कुल मिलाकर शहबाज शरीफ ने की पांच शादियां

शहबाज शरीफ तीसरी शादी करने के बाद कुछ सालों तक रुके और फिर साल 2003 में उन्होंने समाजवादी विचारधारा की एक महिला तेहमीना दुर्रानी से चौथी बार शादी रचा ली लेकिन इसकी खबर किसी को नहीं थी। शहबाज शरीफ ने चौथी शादी बहुत गुप्त तरीके से की थी। उस समय के दौरान काफी समय तक लोगों को उनकी चौथी शादी के बारे में कोई खबर भी ना लग सकी।

चौथी शादी करने के बाद भी वह नहीं रुके इसके बाद उन्होंने साल 2012 में पांचवी शादी कर ली और इस बार शहबाज शरीफ ने कलसुम हया नाम की लड़की से पांचवी शादी की और इस शादी को भी उन्होंने सबसे छुपा कर रखा। ताजा प्राप्त जानकारी के अनुसार, शहबाज शरीफ फिलहाल दो पत्नियों के साथ रहते हैं। जबकि उन्होंने तीन बीवियों को तलाक दे दिया है।

शादी के मामले में इमरान से भी दो कदम आगे हैं शहबाज शरीफ

आपको बता दें कि इमरान खान ने तीन शादियां की थी लेकिन शहबाज शरीफ ने 5 शादियां की। शादी के मामले में शहबाज शरीफ, इमरान खान से भी दो कदम आगे हैं। फिलहाल, शहबाज शरीफ अपनी दो पत्नियों नुसरत और तेहमीना दुर्रानी के साथ रहते हैं। वहीं शहबाज शरीफ ने अपनी तीन बीवियों आलिया हनी, नीलोफर खोसा और कलसुम हया को तलाक दे दिया है।

खबरों के अनुसार ऐसा बताया जा रहा है कि शहबाज शरीफ के बड़े बेटे हमजा शरीफ के पंजाब प्रांत के अगले मुख्यमंत्री बनने की पूरी-पूरी संभावना है। वहीं दूसरे बेटे सुलेमान के बारे में ऐसा बताया जाता है कि उनके पास धन-दौलत की कोई कमी नहीं है। वह अरबों की दौलत के मालिक हैं।

Related Articles

Back to top button