स्वास्थ्य

सर्दी के मौसम में अगर खाएंगे पालक, तो कोसों दूर रहेंगी ये बीमारियां

सर्दी के मौसम में हरे भरे पत्तेदार सब्जियों की बहुत ज्यादा डिमांड रहती है इसमें पालक, मेथी आदि शामिल हैं क्योंकि इनमें सभी जरूरी तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए आवश्यक होते हैं। इसके अलावा ये शरीर के रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी विकसित करते हैं और कई बीमारियों से बचाव करते हैं।

बात अगर पालक की करें तो, इसे गुणकारी सब्जियों की लिस्ट में रखा जाता है। इसमें विटामिन, कैल्शियम, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी कैंसर जैसे तमाम तत्व पाए जाते हैं। मेडिकल साइंस के विद्वान भी कहते हैं कि एक सप्ताह में 2 बार 1-1 कटोरी पालक का सेवन जरूर करना चाहिए। इससे ब्लड प्रेशर और डायबिटीज जैसी कई गंभीर बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। आइये जानते हैं, पालक के सेवन से मिलने वाले अन्य फायदों के बारे में…

डायबिटीज कंट्रोल

 

पालक शरीर में ग्लूकोज लेवल को नियंत्रित करता है, जिससे डायबिटीज जैसी जानलेवा बीमारी का खतरा कम होता है। ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को पालक का नियमित सेवन करना चाहिए, इससे शुगर कंट्रोल होता है। साथ ही जो डायबिटीज के मरीज नहीं हैं, वे भी पालक को अपने भोजन में शामिल कर सकते हैं।

कैंसर से बचाव

 

पालक में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-कैंसर जैसे तमाम गुण पाए जाते हैं। ये सभी तत्व शरीर में कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकते हैं, जिससे ब्रेस्ट कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर के होने के कम आसार कम हो जाते हैं।

दिल को रखे स्वस्थ 

दिल की बीमारियों के मरीज भी पालक को अपने नियमित भोजन में शामिल करें, क्योंकि पालक में कैल्शियम, विटामिन, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और कोलेस्ट्रॉल जैसे तमाम गुण पाए जाते हैं। इन तत्वों से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है, लिहाजा हार्ट अटैक व दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है।

दिमाग बनाए तेज

पालक सर्वगुण संपन्न सब्जी है। इसमें कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जिससे दिमाग की कोशिकाएं पोषित होती हैं। लिहाजा पालक के सेवन से दिमाग सही तरीके से काम करता है, साथ ही अल्जाइमर, मानसिक कमजोरी और याद्दाश्त की समस्या नहीं होती है।  ऐसे में पालक को अपने नियमित भोजन में शामिल जरूर करना चाहिए।

तेजी से घटाए वजन

आजकल के भाग दौड़ भरे जमाने में जंक फूड खाने का चलन काफी बढ़ा है, जो मोटापे का सबसे बड़ा कारण है। आज हर तीन में से 2 इंसान मोटापे की समस्या से जूझ रहा है। ऐसे में अगर आप भी अपना मोटापा कम करना चाहते हैं और स्लिम फिट दिखना चाहते हैं, तो पालक को अपने भोजन में अवश्य शामिल करें।

दरअसल पालक में फाइबर की उच्च मात्रा  पाई जाती है, जिससे लंबे समय तक भूख नहीं लगती है। ऐसे में बार बार खाने की आदत छूटती है और मोटापा कंट्रोल रहता है। इसके अलावा अगर तेजी से वजन घटाना चाहते हैं, तो पालक का जूस और सूप जरूर पीएं।

खून बढ़ाए

मेडिकल साइंस भी इस बात को मानता है कि जो एनिमीया के मरीज हैं, उन्हें अपनी डाइट में पालक को जरूर शामिल करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि पालक में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है, जो खून की कमी को पूरा करता है। यही नहीं बल्कि इससे शरीर में थकान नहीं होती है और चुस्ती आती है।

हड्डियां करे मजबूत 

पालक, कैल्शियम का सबसे अच्छा स्त्रोत है। इससे शरीर की हड्डियां मजबूत होती हैं। लिहाजा बच्चों के हैल्दी ग्रोथ के लिए उनके डाइट में पालक को जरूर शामिल करें।

आंखों की समस्या करे दूर

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए भी पालक काफी मददगार है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें विटामिन ए, विटामिन ई, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट आदि पाए जाते हैं, जिससे आंखों से जुड़ी सारी समस्याएं खत्म होती हैं।

Related Articles

Back to top button