बॉलीवुड

रहने के लिए नहीं था घर, गैरेज में कटती थी रातें, पुराने दिनों को याद कर भावुक हुए धर्मेंद्र

धर्मेंद्र बॉलीवुड के सफल अभिनेताओं में से एक हैं। उनके बेहतरीन अभिनय का हर कोई दीवाना है। धर्मेंद्र हिंदी फिल्मों में अपनी मजबूत कद-काठी और एक्शन के लिए “हीमैन” के नाम से भी जाने जाते हैं। धर्मेंद्र ने अपने फिल्मी करियर में कई सुपरहिट फिल्में दी हैं और लोग उनकी फिल्में देखना बहुत पसंद करते हैं। धर्मेंद्र ने अपने अपनी शानदार एक्टिंग से फैंस के दिलों पर राज किया है।

भले ही धर्मेंद्र एक सफल अभिनेता के तौर पर जाने जाते हैं परंतु इनकी इस सफलता के पीछे इनकी कड़ी मेहनत और संघर्ष की कहानी छुपी हुई है। धर्मेंद्र को अपनी मंजिल हासिल कर पाना इतना आसान नहीं रहा था। एक बार धर्मेंद्र अपने संघर्ष के दिनों को याद करते हुए बेहद भावुक हो गए थे। उन्होंने बताया था कि उनको किन-किन परिस्थितियों का सामना करना पड़ा।

धर्मेंद्र अपने संघर्ष के दिनों को याद कर हुए भावुक

दरअसल, धर्मेंद्र एक बार इंडियन आईडल 11 शो के मंच पर पहुंचे थे। तब उन्होंने अपने संघर्ष के दिनों की कहानी शेयर की थी। इस दौरान वह बहुत भावुक हो गए थे। धर्मेंद्र ने यह कहा था कि “मैं अपनी शुरुआती दिनों में गैरेज में सोया करता था, मेरे पास घर नहीं था मुंबई में रहने के लिए लेकिन पैसे कमाने की चाह हमेशा से मेरे अंदर थी, जिस वजह से मैं पार्ट टाइम जॉब ड्रिलिंग फॉर्म में करता था जहां मुझे ₹200 मिला करते थे।”

धर्मेंद्र आगे बताते हैं कि “मैं स्कूल के बाद अक्सर एक पुल के पास जाया करता था। जहां मैं अपनी मंजिल के बारे में सोचता था। घंटों बैठा रहता था, लेकिन आज जब मैं वहां जाता हूं, तो एक आवाज सुनाई देती है धर्मेंद्र तू एक्टर बन गया।”

जाट परिवार से ताल्लुक रखते हैं धर्मेंद्र

धर्मेंद्र पंजाब के जाट परिवार से ताल्लुक रखते हैं। धर्मेंद्र ने अपने करियर की शुरुआती दिनों में कई हिट फिल्में दी हैं, जिन्हें दर्शकों द्वारा खूब पसंद किया गया। धर्मेंद्र ने 1960 में फिल्म “दिल भी तेरा हम भी तेरे” से अभिनय की शुरुआत की थी। इस फिल्म के बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा।

धर्मेंद्र ने अपने बेहतरीन अभिनय के दम पर हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में अपनी एक अलग ही जगह बनाई है और वह कई दशकों से अपनी शानदार एक्टिंग की वजह से ही फैंस के दिलों पर राज कर रहे हैं। धर्मेंद्र ने अपने फिल्मी करियर में फूल और पत्थर, अनुपमा, सीता और गीता, यमला पगला दीवाना जैसी कई शानदार फिल्मों में काम किया है और लोग उनके अभिनय की तारीफ करते हुए नहीं थकते हैं।

धर्मेंद्र ने की हैं दो शादियां

धर्मेंद्र ने अपने जीवन में दो शादियां की हैं। धर्मेंद्र की पहली पत्नी का नाम प्रकाश कौर है, जिनसे अभिनेता ने 1954 में शादी की थी। धर्मेंद्र और प्रकाश कौर की शादी से 4 बच्चे हैं जिनका नाम सनी देओल, बॉबी देओल, विजेता देओल और अजीता देओल है। जिनमें से 2 बच्चे सनी देओल और बॉबी देओल एक्टर हैं।

वहीं धर्मेंद्र ने हेमा मालिनी से दूसरी शादी की है। हेमा मालिनी और धर्मेंद्र की दो बेटियां हैं जिनका नाम ईशा देओल और आहना देओल है।

धर्मेंद्र के पोते यानी सनी देओल के बेटे करण देओल भी बॉलीवुड में कदम रख चुके हैं। धर्मेंद्र ने एक बार कहा था कि वह चाहते हैं कि उनकी सभी आदतें उनके पोते में आए, बस वह शराब ना पिएं।

Related Articles

Back to top button