बॉलीवुड

डांस से तहलका मचा देती थी सलमान की सौतेली माँ, इस वजह से 27 साल बड़े पति को दिया था तलाक

बॉलीवुड में जब भी आइटम नंबर्स की बात की जाती है तो एक्ट्रेस हेलन का नाम प्रमुख रूप से लिया जाता है. अपने समय में हेलन डांस से दर्शकों को दांतों तले ऊंगलियां चबाने पर मजबूर कर देती थी. हिंदी सिनेमा में एक ख़ास पहचान रखने वाली हेलन आज अपना 82वां जन्मदिन मना रही है. 21 नवंबर 1938 को हेलन का जन्म बर्मा में हुआ था. आइए आज उनके 82वें जन्मदिन पर जानते हैं उनसे जुड़ीं कुछ ख़ास बातों के बारे में…

एक्ट्रेस और बेहतरीन डांसर हेलन पिछले 8 सालों से फ़िल्मी पर्दे से दूर है. वे आख़िरी बार साल 2012 में आई फिल्म ‘हीरोइ’न में देखने को मिली थी. वे छोटे मगर असरदार किरदार में नज़र आई थी. एक समय हेलन ने अपने डांस और एक्टिंग के साथ ही लव अफेयर्स को लेकर भी ख़ूब सुर्खियां बटोरी थी.

ऐसा माना जाता था कि जिस भी फिल्म में हेलन का आइटम नंबर होता था वह हिट हो जाया करती थी. उनके डांस का उस दौर में हर कोई दीवाना हुआ करता था. आज भी फ़िल्मी गलियारों में एक्ट्रेस के डांस की चर्चा की जाती है. 60,70 और 80 के दशक में हेलन ने ख़ूब सुर्खियां बटोरी थी.

हेलन एंग्लो इंडियन परिवार से संबंध रखती हैं. उनकी मां बर्मा की थीं और उनका जन्म भी यह हुआ था. जबकि हेलन के पिता एक ब्रिटिश सैनिक थे. पिता की मौत के बाद हेलन और उनकी माँ मुंबई आ गए थे. वे इस दौरान आर्थिक तंगी से जूझ रही थी. हालांकि इससे पहले कोलकाता में हेलन की माँ की मुलाकता कुक्कु मोरे से हुई. कुक्कु ने ही हेलन के फिल्मों जाने के रास्ते खोले और उन्हें फिल्मों में कोरस डांसर की नौकरी दिलवाई.

19 साल की छोटी उम्र में ही हेलन के खाते में ‘हावड़ा ब्रिज’ जैसी बड़ी फिल्म आ गई थी. ‘हावड़ा ब्रिज’ के गाने ‘मेरा नाम चिन चिन चू’ ने हेलन की जिन्दगी ही बदल कर रख दी. इस गाने पर डांस के माध्यम से हेलन ने दर्शकों की बेशुमार वाहवाही लूटी. इस गाने ने उनके सिर पर हिंदी सिनेमा की पहली आइटम गर्ल का ताज़ सजा दिया.

27 साल बड़े पीएन चोपड़ा से की शादी…

बॉलीवुड में एक अच्छा-ख़ासा नाम बनाने के बाद हेलन ने 27 साल बड़े फिल्म निर्देशक प्रेम नारायण चोपड़ा से साल 1957 में विवाह कर लिया था. 19 सला की छोटी उम्र में ही वे शादी कर सुर्ख़ियों में आ गई थी. हालांकि हेलन और पीएन चोपड़ा की शादी लंबे समय तक नहीं टिक सकी. आखिरकार दोनों की 16 साल की शादी हेलन के 35वें जन्मदिन के मौके पर टूट गई.

हेलन ने चोपड़ा से तलाक ले लिया था. बताया जाता है कि हेलन ने अपने पहले पति से इसलिए तलाक लिया था क्योंकि वे हेलन के पैसे उड़ाया करते थे. हेलन की अच्छी-खासी कमाई के चलते उनके पति एक मोटा हिस्सा खर्च कर दिया करते थे, इससे परेशान होकर हेलन ने चोपड़ा से अलग होने का फैसला किया था.

सलमान के पिता से की दूसरी शादी…

पहले पति को तलाक देने के बाद हेलन ने कई साल तक अकेले ही ज़िंदगी गुजारी. साल 1981 में उन्होंने सलीम खान से दूसरा विवाह किया था. हालांकि इस दौरान उन्हें दिक्कतों का भी सामना करना पड़ा. क्योंकि सलीम खान पहले से ही विवाहित थे और उनकी पहली पत्नी सुशीला ने भी इस पर कड़ा एतराज जताया था.

बता दें कि सलीम खान और हेलन फिल्म ‘काबलि खान’ के दौरान मिले थे. बताया जाता है कि सलीम तब ही हेलन पर अपना दिल हार बैठे थे. आखिरकार दोनों ने साल 1981 में दूसी शादी करने का फ़ैसला किया. हेलन और सलीम दोनों की ही यह दूसरी शादी थी. शुरू में सलीम खान का परिवार इस रिश्ते से नाराज था, हालांकि बदलते समय के साथ सब कुछ ठीक हो गया और आज सलमान एवं उनके सभी भाई बहन हेलन को माँ का दर्जा देते हैं.

Related Articles

Back to top button