स्वास्थ्य

गाय का दूध, भैंस का दूध या बादाम दूध, जानिये कौन सा दूध पीना आप के लिए है बेस्ट

दूध पीना स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद है यह हम सभी जानते हैं. छोटों से लेकर बड़ों तक को दूध पीने की सलाह दी जाती है. दूध बॉडी में कैल्शियम की मात्रा को पूरा करने में हमारी मदद करता है. शरीर में अगर कैल्शियम की मात्रा भरपूर होगी तो मनुष्य की हड्डियां भी मजबूत रहेंगी. रोजाना केवल एक गिलास दूध आपको तंदरुस्त बनाये रखने में आपकी मदद कर सकता है.

दूध के बारे में बात करने पर आप के दिमाग में केवल गाय या फिर भैंस का दूध आता होगा, लेकिन आपको बता दें आज के समय में मार्केट में कई प्रकार के दूध मिलते हैं. मार्केट में आपने सोया और बादाम के भी दूध देखे होंगे. ऐसे में एक सवाल जो सबके मन में आता है, वह यह कि इनमें से सबसे अच्छा दूध कौन सा है? कौन सा दूध पीने से सेहत को फायदा पहुंचेगा? वैसे तो हर प्रकार के दूध के अपने अलग फायदे होते हैं, लेकिन कौन सा दूध होता है सबसे बेस्ट, आईये जानते हैं..

बादाम दूध

विदेशों में बादाम के दूध का सेवन सबसे अधिक होता है. इसमें कैलोरी की मात्रा कम और प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है, जो बच्चों के लिए सही मानी जाती है. दूध को स्वादिष्ट बनाने के लिए कुछ कंपनियां बादाम के दूध में चीनी तो कुछ कैल्शियम भी मिलाती हैं. जो लोग गाय के दूध को पचा नहीं पाते, उनके लिए बादाम का दूध बेस्ट रहता है. जो लोग वजन कम करना चाहते हैं, उनके लिए भी बादाम का दूध बेहतर विकल्प साबित हो सकता है.

सोया दूध

सोया दूध में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. यदि आप गाय के दूध का विकल्प ढूंढ रहे हैं तो सोया मिल्क बेस्ट है. सोया मिल्क में कुछ कंपनियां कैल्शियम और विटामिन डी भी मिलाती हैं. हालांकि जिन्हें गाय के दूध से एलर्जी है, डॉक्टर्स ऐसे लोगों को सोया मिल्क से दूर रहने की ही सलाह देते हैं.

इसके अलावा छोटे बच्चों को भी सोया दूध का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि ये उनकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. दरअसल, सोयाबीन की खेती के समय किसान कई प्रकार के कीटनाशक का इस्तेमाल करते हैं, जो बच्चों की सेहत पर बुरा प्रभाव डाल सकते हैं.

गाय का दूध

प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन, मिनरल्स और कार्बोहाइड्रेट आदि पोषक तत्वों की मात्रा गाय के दूध में सबसे अधिक पाई जाती है. हालांकि, गाय का दूध मार्केट में कई प्रकार से उपलब्ध होता है. मार्केट में आपको गाय के फुल क्रीम, टोंड और लैक्टोज फ्री दूध आदि मिल जाएंगे. इनमें से किसी में फैट को निकाल दिया जाता है तो कोई फैट के साथ ही बिकता है.

गाय के दूध में कैल्शियम की भी पात्रा काफी अधिक पाई जाती है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करती है. तो कुल मिलाकर देखा जाये तो गाय का दूध बच्चों से लेकर युवाओं और बुजुर्गों सभी के लिए अच्छा माना जाता है. इसमें वे सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिनसे सेहत को लाभ पहुंचता है.

भैंस का दूध

भैंस का दूध गाय के दूध के मुक़ाबले ज्‍यादा गाढ़ा होता है क्यों की इस में फैट ज़्यादा होता है. गाय के दूध में 3 से 4 प्रतिशत फैट होता है वहीं भैंस के दूध में 7 से 8 प्रतिशत।

भारी होने की वजह से भैंस का दूध पचने में ज्यादा वक्त लगता है. आप ज्यादा फैट नहीं लेना चाहते तो गाय का दूध पी सकते हैं. भैंस के दूध में गाय के दूध की अपेक्षा 10 से 11 प्रतिशत ज्यादा प्रोटीन होता है. इसे पचाने में दिक्‍कत ना हो, इसलिए बुजुर्गों और नवजात बच्चों को देने से मना किया जाता है.

पढ़ें उबलते दूध से नहाकर इस बाबा ने की बड़ी भविष्यवाणी, 2019 चुनाव के बाद में इसकी बनेगी सरकार

Related Articles

Back to top button