विशेष

भीषण गर्मी में फूटपाथ पर बैठे थे लोग, बच्चे ने किया कुछ ऐसा, देखकर IAS अधिकारी भी हो गए कायल

इन दिनों गर्मी का सीजन चल रहा है। बाहर ऐसी खतरनाक वाली गर्मी पड़ रही है कि लोग घर में ही पड़े रहते हैं। बहुत जरूरी हो तब ही बाहर जाते हैं। लेकिन जरा उन लोगों के बारे में सोचिए जो सड़क किनारे दुकान लगाते हैं या कोई और काम धंधा करते हैं। वे लोग भरी दोपहर में तपती सड़क पर बैठने या घूमने को मजबूर रहते हैं। उनकी इस तकलीफ को ध्यान में रखते हुए एक छोटे से बच्चे ने दिल छू लेने वाला काम किया है।

बच्चे ने गर्मी में बांटी पानी की बोतलें

दरअसल सोशल मीडिया पर इन दिनों एक बच्चे की दरियादिली का प्यारा सा वीडियो बड़ा वायरल हो रहा है। इस वीडियो में देखा जा सकता है कि कैसे अयान नाम का ये बच्चा सड़क पर बैठे दुकानदारों को पानी की बोतलें बांट रहा है। इतनी गर्मी में बार-बार प्यास लगना जाहीर सी बात है। अब बाहर भरी दोपहरी में इन गरीब दुकानदारों को पानी तो मिल जाता है, लेकिन वह गर्म होता है। ऐसे में इस बच्चे ने ठंडे पानी की बोतलें देकर उनके चेहरे पर मुस्कान ला दी।

जब बच्चा पानी की बोतलें लेकर सड़क किनारे बैठे इन लोगों के पास पहुंचा, तो एक पल के लिए वह लोग भी हैरान रह गए। उन्हें इस बच्चे का ये नेक काम पसंद आया। एक बूढ़ी महिला तो इतनी खुश हुई कि उसने बच्चे को खुश होकर ढेर सारा आशीर्वाद दिया। यह छोटा सा बच्चा अब कई बड़े लोगों को भी दूसरों की मदद करने को प्रेरित कर रहा है। इसे देख लोग भी प्रेरित हो रहे हैं और इस गर्मी में लोगों को अपने-अपने लेवल पर मदद कर रहे हैं।

देखकर IAS भी हुए इंप्रेस

चेहरे पर मुस्कान ला देने वाले इस वीडियो को IAS अधिकारी अवनीश शरण (IAS officer Awanish Sharan) ने अपने आधिकारी ट्विटर हैंडल पर साझा किया है। वे भी इस बच्चे के काम से इंप्रेस हुए हैं। वीडियो के साथ वे कैप्शन में लिखते हैं “आपकी एक छोटी सी दया भी किसी का दिन बहुत खास बना सकती है।” तो चलिए बिना किसी देरी के आप भी इस वीडियो को देख लीजिए।

इस वीडियो को देख कई लोग खुश हुए। उन्होंने कमेन्ट सेक्शन में लड़के की तारीफ की। एक यूजर ने कहा “सिर्फ इंसान ही नहीं जानवर भी प्यासे होते हैं। उनके लिए भी अपने आसपास पानी का इंतजाम जरूर करें।” फिर दूसरे ने कहा “बच्चे के मां बाप ने बहुत अच्छे संस्कार दिए हैं। बच्चों को बचपन से दयालुता सिखानी चाहिए।” फिर एक कहता है “मोबाइल में पब-जी खेलने से बेहतर है बच्चे ऐसा कुछ नेक काम करे।”

Related Articles

Back to top button