स्वास्थ्य

भूलकर भी न इग्नौर न करें ये 10 लक्षण, वरना हो सकता है कैंसर

कैंसर एक ऐसी लाईलाज बीमारी है, जो इन्सान को मौत के घाट उतार देती है। ऐसे में समय रहते इसका इलाज कराना बेहद जरूरी है। कैंसर किसी भी उम्र के लोगों को हो सकता है। मसलन जवान से लेकर बूढ़े तक हर कोई इसकी चपेट में आ सकता है। खैर अब भाग दौड़ से भरे इस जमाने में कैंसर होना कोई आश्चर्य की बात नहीं रह गई है।

बता दें कि कैंसर एक ऐसी बीमारी है, जिसमें इन्सान का मनोबल टूट जाता है और वो मानसिक रूप से हार जाता है। वहीं कुछ मरीज ऐसे होते हैं, जिनके पास इलाज के लिए पैसे नहीं होते हैं और वो इस बीमारी से हार जाते हैं। हालांकि कुछ लोग समय रहते इस बीमारी के लक्षण को पकड़ लेते हैं और समय रहते इलाज करवा कर इसे हराने में भी कामयाब हो जाते हैं।

कैंसर रिसर्च यूके के अनुसार इस बीमारी के कुछ लक्षण बेहद महत्वपूर्ण है, जिन्हें समय रहते अगर पकड़ लिया जाए तो कैंसर जैसी घातक बीमारी से जंग जीती जा सकती है। मेडिकल साइंस के मुताबिक कैंसर के 200 से भी ज्यादा प्रकार हैं और इस बीमारी के कई लक्षण भी हैं। इसलिए इन लक्षणों को सिर्फ कैंसर के लक्षण के तौर पर नहीं देखा जाना चाहिए।

खैर आज हम आपको इस आर्टिकल में कैंसर के उन्हीं लक्षणों के बारे बताने जा रहे हैं, जो कैंसर से पहले शरीर में दिखने लगते हैं और इन लक्षणों को अनदेखा करना जानलेवा साबित हो सकता है।

कैंसर के लक्षणों को बताने से पहले आपको बता दें कि कैंसर जैसी घातक बीमारी से बचने के लिए अपने लाइफ्टाइल को हैल्थी रखना बेहद जरूरी है। लिहाजा प्रदूषण, गंदा पानी और जंक फूड से दूर ही रहें। बाजार में मिलने वाले खाने और डिब्बा बन्द खाने से परहेज़ करें, क्योंकि ये आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। खैर, आइए जानते हैं, कैंसर के कुछ संकेतो के बारे में…

1.बेवजह की थकान

अगर आप बिना काम किए ही थक जाते हैं तो ये कैंसर का लक्षण हो सकता है। बता दें कि बिना परिश्रम के थकावट तभी होती है, जब ब्लड प्लेटलेट्स या लाल रक्त कोशिकाओं में गड़बड़ी होती है। इसमें ल्यूकेमिया का खतरा बना रहता है। ऐसे में अगर आप भी अकारण थकते हैं, तो इसे नजरअंदाज न करें।

2. बेवजह वजन घटना शुरु हो जाना

बेवजह वजन घटना भी अच्छा संकेत नहीं है। मेडिकल साइंस के अनुसार, अचानक वजन कम होना कोलोन कैंसर या लीवर कैंसर का लक्षण हो सकता है। इसका मतलब ये है कि तेज़ी से वजन होना एक चिंताजनक बात है। ऐसे में, आपको डॉक्टर से जरूर मिलना चाहिए।

3. भोजन खाने में दिक्कत

जब भी कोई बीमारी होती है, तो अक्सर खाने पीने मे समस्या होती है। ऐसे में, अगर आपको भी खाने पीने के दौरान कोई समस्या लगे या खाना निगलने में समस्या हो तो तुरंत डॉक्टरी इलाज जरूर करवाएं।

4.खून की कमी

शरीर में खून की कमी होना आम बात नहीं है। बता दें कि खून की कमी से एनीमिया होता है और इसके लक्षणों को अनदेखा करना जानलेवा हो सकता है। खून की कमी एनीमिया के अलावा कैंसर का भी लक्षण है।

5. पेशाब या खांसी के दौरान खून आना

अगर आपको पेशाब या खांसी के दौरान खून आए तो इसे हल्के में ना लें, इसका इलाज कराएं। बता दें, जब शरीर में कुछ असामान्य घटता है तभी ऐसे लक्षण देखने को मिलते हैं।

6. फोड़ा या कोई गांठ

अगर शरीर के किसी भाग में फोड़ा या गांठ है जाए तो इसे गम्भीरता से लें। अगर हल्के में लेंगे तो आगे चलकर किसी बड़ी समस्या में फंस सकते हैं।

7. कफ और सीने में दर्द

लंबे समय तक कफ की समस्या रहना ल्यूकेमिया या लंग कैंसर का भी कारण हो सकता है। लंग कैंसर के कारण सीने में दर्द की भी समस्या रहती है। इसके साथ साथ कंधे में दर्द और बाहों में भी दर्द बना रहता है।

8. नि‍प्पल में बदलाव

अगर आप अपने निप्पल में अचानक बदलाव देखते हैं जैसे, निप्पल का नीचे की तरफ मुड़ जाना या बगल में मुड़ जाना, तो इसे हल्के में ना लें। तुरंत अपने डॉक्टर के पास जाएं, क्योंकि ये ब्रेस्ट कैंसर का कारण हो सकता है।

9. पीरियड्स में दिक्कत

अगर महिलाओं को महावारी के दौरान अत्यधिक दर्द महसूस हो या ज्यादा ब्लीडिंग की समस्या हो तो ये वैजाइनल कैंसर के कारण हो सकता है। ऐसे में, आपको इन लक्षणों को कभी अनदेखा नहीं करना चाहिए। डॉक्टरी सलाह से ट्रांसवैजाइनल अल्ट्रासाउंड भी करवा सकते हैं।

10. कूल्हे या पेट में दर्द

पेट के निचले हिस्से या कूल्हे में दर्द होना सामान्य बात नहीं है। अगर आपको लगातार पेट में दर्द, सूजन या ऐंठन हो तो ये गर्भाशय कैंसर का लक्षण हो सकता है। ऐसे में, आपको तुरंत चिकित्सकीय सलाह लेनी चाहिए।

Related Articles

Back to top button