स्वास्थ्य

अगस्त में पैदा होने वाले बच्चों में होती हैं ये 5 खूबियां, जानिए आपके बच्चे में क्या हैं गुण

जब शादी के बाद माता-पिता बनने का सुख प्राप्त होता है तो लोगों की खुशी का कोई ठिकाना नहीं रहता है। माता-पिता के साथ साथ परिवार के सभी लोग बच्चे के जन्म की खुशियां मनाते हैं और मिठाई बांटते हैं। जब बच्चे छोटे होते हैं तो उनकी नटखट शरारतें हर किसी को बहुत पसंद आती हैं। बच्चे के जन्म के बाद माता-पिता का जीवन पूरी तरह से बदल जाता है।

अक्सर देखा गया है कि जैसे-जैसे बच्चा बड़ा होने लगता है, माता-पिता की चिंता भी बढ़ने लगती है। हर माता-पिता अपने बच्चे के भविष्य के बारे में सोचते हैं। आपको बता दें कि बच्चे का व्यवहार और उसका भविष्य कैसा होगा? यह जिस महीने बच्चा पैदा हुआ है, उस पर भी निर्भर करता है। यह कोई सिर्फ कहावत नहीं है बल्कि रिसर्च है।

जैसा कि हम लोग जानते हैं अभी अगस्त का महीना चल रहा है और अगस्त में पैदा होने वाले बच्चों की बात ही कुछ अलग होती है। अगर आपके बच्चे का जन्म अगस्त के महीने में हुआ है या फिर इस महीने डिलीवरी होने वाली है तो आपको जानना चाहिए कि आपके बच्चे में क्या-क्या खूबियां होने वाली हैं।

प्रैक्टिकल होते हैं अगस्त में जन्म लेने वाले बच्चे

जिन बच्चों का जन्म अगस्त महीने में हुआ है, वह सोच में सबसे ज्यादा विश्वास रखने वाले होते हैं। यह बच्चे बड़े होकर प्रैक्टिकल सोच रखते हैं और इन्हें ज्यादा फैंटेसी पसंद नहीं आती है। यह बहुत अच्छे इनफ्लुएंसर साबित होते हैं। यह हमेशा अपने जीवन को प्रैक्टिकल रूप से देखना चाहते हैं।

अकेले रहना पसंद करते हैं अगस्त में पैदा हुए बच्चे

जैसा कि हम आपको बता चुके हैं कि अगस्त में जन्म लेने वाले ज्यादातर बच्चे प्रैक्टिकल होते हैं और इनकी सोच भी दुनिया से बहुत अलग होती है। ठीक उसी प्रकार अगस्त महीने में पैदा हुए बच्चे अकेले रहना ही पसंद करते हैं लेकिन कई बार इसकी वजह से रिश्ते में खटास भी आ सकती है। यह बच्चे अपने मन की कोई भी बात दूसरों के साथ बहुत मुश्किल से ही साझा करते हैं।

अगस्त में जन्म लेने वाले बच्चे में होते हैं एक अच्छे नेता के गुण

जिन बच्चों का जन्म अगस्त महीने में होता है, उनके अंदर अच्छे नेता के गुण होते हैं। जी हां, ऐसा कहा जाता है कि अच्छे नेता के गुण किसी व्यक्ति के जन्म से ही मिलते हैं। ठीक इसी प्रकार से जो अगस्त महीने में बच्चे पैदा होते हैं उनमे भी अच्छे नेता के गुण पाए जाते हैं। जो अपने साथ दूसरों को भी सही राह दिखाते हैं। लोगों के समूह का नेतृत्व करना हर किसी के बस की बात नहीं होती है लेकिन अगस्त के महीने में जन्म लेने वाले बच्चों में एक अच्छे नेतृत्व की क्षमता होती है।

अगस्त में पैदा हुए बच्चे में होते हैं सकारात्मकता फैलाने के गुण

अगस्त में पैदा हुए बच्चे में बचपन से ही सकारात्मकता फैलाने का गुण मौजूद होता है। जब यह बच्चे बड़े हो जाते हैं तो आसानी से लोगों को बड़ी से बड़ी परेशानियों से बाहर निकालने में इतना सक्षम हो जाते हैं। अगस्त में पैदा हुए बच्चों का एक अच्छा खास गुण मोटीवेटर होना है।

विचार व अपेक्षाएं होती हैं ऊंची

जिन बच्चों का जन्म अगस्त महीने में होता है इनमें यह ख़ास बात होती है कि उनकी अपेक्षाएं थोड़ी ऊंची होती हैं। इसी वजह से वह इतनी जल्दी इंप्रेस नहीं होते हैं। हालांकि, सोच और अपेक्षाएं ऊंची होने होना अच्छी बात होती है परंतु कई बार इसकी वजह से दूसरे की भावनाओं को भी ठेस पहुंच सकता है।

Related Articles

Back to top button